BSF का स्वच्छ भारत: स्वच्छ हिमालय अभियान , पहुंचा देहरादून

0
21

BSF,BSF NEWS. NEWS FOR BSFआई एन वी सी न्यूज़

देहरादून ,
सीमा सुरक्षा बल ने अपने स्वर्ण जयंती वर्ष  के अन्तर्गत ‘स्वच्छ भारत स्वच्छ हिमालय‘ अभियान की शुरूआत की। नई दिल्ली से दिनांक 12 अक्टूबर 2015 को श्री किरेन रिजीजू, माननीय केन्द्रीय गृहराज्य मंत्री ने हरी झंडी दिखाकर इस अभियान की शुरूआत कीे।  सीमा सुरक्षा बल के कुल 45 सदस्यों वाला यह अभियान दल, जिसमें बल के अधिकारी, अधीनस्थ अधिकारी एंव अन्य कार्मिक शामिल हैं, श्री राज कुमार नेगी, कमांडेंट, बी0एस0एफ इंस्टीटयूट ऑफ एडवेंचर एंड एडवांस ट्रेनिंग, डोईवाला, देहरादून के नेेतृत्व में अपनी मंजिल तक पहुंचेगा  ।  यह अभियान दल दिल्ली, मेरठ, मुजफर्रनगर, रूडकी, हरिद्वार, देहरादून एंव टिहरी गढवाल के रास्ते उत्तर काशी होते हुए पवित्र धाम गंगोत्री तक का दुर्गम सफर तय करते हुए लोगों में स्वच्छता एंव पर्यावरण के प्रति जागरूकता का संदेश देते हुए वापस दिल्ली में ही समाप्त होगा।दिल्ली से दिनांक 12 अक्टूबर को साइकिल से चला ‘स्वच्छ भारत स्वच्छ हिमालय‘ अभियान दल दिनांक 12 अक्टूबर 2015 को ही मेरठ पहुंचा। अपने सफर के दौरान इस दल ने रास्ते में पडने वाले गाँवों में और शहरांे में स्वच्छता के बारे में जनमानस में जागरुकता फैलायी गई।  फिर यह अभियान दल साइकिल से ही दिनांक 13 अक्टूबर 2015 को मेरठ से सकौती टांडा, खतौली, मन्सुरपुर और नैवाला होते हुए दिनांक 14 अक्टूबर 2015 को मुजफ्फरनगर पहुँचा।   श्री राज कुमार नेगी, कमांडेंट, बी0एस0एफ इंस्टीटयूट ऑफ एडवेंचर एंव एडवांस ट्रेनिंग डोईवाला, देहरादून ने अभियान टीम के साथ मिलकर जय भारत इन्टर स्कुल छपार, राजा महेन्द्र प्रताप बालिका जूनियर हाईस्कुल, इन्टर कॉलेज एवं डिग्री कॉलेज नारसन सहित रास्ते में पड़ने वाले अन्य कई स्कुलों के कार्मिकों एवं बच्चों के साथ मिलकर सफाई की तथा पूरे प्रंागण का कचरा एकत्रित कर कूड़ा स्थल पर जलाकर नष्ट किया।
इसके उपरान्त उक्त अभियान दल दिनंाक 15 अक्टूबर 2015 को रूडकी से ब्रहमपुर, बहदराबाद, रानीपुर तथा रास्ते में पडने वाले गांव/शहरों से होते हुए पंतजलि योगपीठ में योग गुरू बाबा रामदेव से मिला। फिर यह अभियान दल दिनांक 16 अक्टूबर 2015 को मेला ग्राउण्ड हरिद्वार पहंुचा। अपने इस सफर के दौरान अभियान दल ने बी0एस0एफ रोड शो, फोटो गैलरी और बैंड शो इत्यादि का भी प्रदर्शन किया और के  स्थानीय नागरिकों, एन0सी0सी0, स्काउट एंड गाईड्स कैडेट तथा विभिन्न स्कुलों के बच्चों, उनके शिक्षकों और प्रशासन के साथ मिलकर साफ-सफाई भी की।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री मंत्री प्रसाद नथाणी, शिक्षामंत्री उत्तराखण्ड सरकार थे जिन्होनें अपने संबोधन के माध्यम से उपस्थित सभी जनमानस को भारत एवम् हिमालय के साथ-साथ गंगा को साफ रखने की और पर्यावरण की सुरक्षा करने की अपील की।   स्वच्छ भारत स्वच्छ हिमालय अभियान का दल स्वच्छता का संदेश लेकर दिनांक 19 अक्टूबर 2015 को हरिद्वार होते हुए परेड गा्रउण्ड, देहरादून पहंुचा।
परेड ग्राउण्ड, देहरादून में बी0एस0एफ के ‘‘स्वच्छ भारत स्वच्छ हिमालय अभियान‘‘ कार्यक्रम के दौरान अभियान दल द्वारा बी0एस0एफ रोड शो किया गया जिसमें बी0एस0एफ फोटो गैलरी के प्रर्दशन क माध्यम से बल केे गौरवशाली इतिहास को दर्शाया गया। इसके अतिरिक्त सीमा सुरक्षा बल के बैण्ड की मधुर प्रस्तुतियों ने जनमानस का मन मोह लिया। बी0एस0एफ द्वारा आयोजित इस स्वच्छ भारत स्वच्छ हिमालय अभियान के कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री दिनेश अग्रवाल, खेलमंत्री, उत्तराखंड सरकार थे।

श्री राज कुमार नेगी, कमाण्डेन्ट, बी0एस0एफ इंस्टीटयूट ऑफ एडवेंचर एंड एडवांस ट्रेनिंग, डोईवाला देहरादून ने अभियान के दौरांन स्वच्छता का संदेश देते हुए बताया कि सीमा सुरक्षा बल जिसका अपना एक गौरवमयी इतिहास रहा है और हम निरन्तर इस शानदार विरासत को आगे बढाते रहने का हर संम्भव प्रयास करते हुए आज हमने स्वच्छता के प्रति अपनी प्रतिबद्वता के क्षेत्र मे एक कदम और बढाया है। इस अभियान का मुख्य उद्देश दुर्गम क्षेत्रों सहित ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के निवासियों में स्वच्छता के प्रति जागरुकता पैदा करना है ताकि दुनिया के सामने हम एक आदर्श प्रस्तुत कर सकंे।  अभियान दल नेे अपने सफर के दौरान सभी स्वयं भी यह शपथ ली और लोगों को भी दिलाई कि -‘‘मैं अपने देश को, अपने देश की नदियों को तथा हिमालय को न तो स्वयं नुकसान पहुंचाउंगा और न हीं किसी को पहुंचाने दुंगा।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here