उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष बने अशफाक सैफी

0
35

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
उत्तर प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण, वक़्फ़ एवं हज, राजनैतिक पेंशन एवं नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ‘नंदी‘ और राज्य मंत्री मोहसिन रज़ा ने आज समाज कल्याण निदेशालय प्रागनाराण रोड, लखनऊ में उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के नवनिर्वाचित माननीय अध्यक्ष व सदस्यों के लिए उन्मुखीकरण कार्यक्रम में भाग लिया।

श्री नंदी ने उत्तर प्रदेश अल्पसंख्यक आयोग के नव मनोनीत अध्यक्ष अशफाक सैफी, और सभी सदस्यों को हार्दिक शुभकामना दीं। उन्होंने कहा कि यह हम सब का परम सौभाग्य है कि जहाँ एक ओर इस देश की बागडोर परम तपस्वी प्रधानमंत्री आदरणीय श्री नरेन्द्र मोदी जी के हाथों में सुरक्षित है तो वही दूसरी ओर उत्तर प्रदेश की बागडोर कर्मयोगी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के हाथों में सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि मित्रों, आदरणीय प्रधानमंत्री जी ने देश के सभी वर्गों के विकास और उन्नयन के लिए सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास का मंत्र दिया। आदरणीय मुख्यमंत्री जी के यशस्वी नेतृत्व एवं प्रधानमंत्री जी के प्रेरणा से प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने अल्पसंख्यकों समुदाय (मुस्लिम, सिख, इसाई, जैन, पारसी, बौद्ध) की बेहतरी के लिए पिछले साढ़े चार वर्षों में कई ऐतिहासिक कदम उठाये।

उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक वर्ग की आर्थिक, शैक्षिक और सामाजिक परिस्थितियों में सुधार लाना और उन्हें बिना किसी भेदभाव के तरक्की के अवसर उपलब्ध कराना हमारी सरकार की प्राथमिकता है, चाहे वह अल्पसंख्यक छात्रों को उनकी उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करना हो, चाहे रोजगार सृजन हेतु टर्म लोन देना और चाहे प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न विकास की परियोजनाएं हों, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने बड़े पैमाने पर लाभार्थियों तक योजनाओं की पहुॅच सुनिश्चित की है।

श्री नंदी ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदायों के अधिकारों और उनके हितों के संरक्षण की दृष्टि से राज्य अल्पसंख्यक आयोग का बहुत विशेष महत्व है और मुझे आशा ही नहीं पूरा विश्वास है कि अशफाक सैफी जी के नेतृत्व में आयोग अपने लक्ष्यों और दायित्वों के निर्वाहन में पूरी तत्परता के साथ सफल होगा।

इस अवसर पर प्रमुख सचिव अल्पसंख्यक कल्याण श्री के0 रविन्द्र नायक, निदेशक, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग श्रीमती सी0 इन्दुमति, विशेष सचिव श्री डी0एस0 उपाध्याय, श्री शिवाकान्त द्विवेदी, श्री जे0पी0 सिंह, संयुक्त निदेशक श्री आर0पी0 सिंह, श्री एस0एन0 पाण्डेय, मा0 नव मनोनीत अध्यक्ष, उ0प्र0 अल्पसंख्यक आयोग, श्री अशफाक सैफी, मा0 नव मनोनीत सदस्य अल्पसंख्यक आयोग, श्री हैदर अब्बास चाॅद, श्री सरदार परविंदर सिंह, श्री सुरेश चन्द्र जैन, श्री नवेन्दु सिंह इजिकेल, श्री सम्मान अफरोज खान, श्री बक्सीस अहमद वारसी, सुश्री रूमाना सिद्दीकी, सुश्री अनीता जैन आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here