Close X
Tuesday, October 26th, 2021

अंबिका सोनी ने पंजाब की सीएम बनने से किया इनकार

चंडीगढ़/नई दिल्ली. पंजाब प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू के साथ लंबे समय तक चली तनातनी के बाद अमरिंदर सिंह ने शनिवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. उन्होंने स्पष्ट कहा कि बार-बार विधायकों की बैठक बुलाए जाने से उन्होंने अपमानित महसूस किया, जिसके बाद पद छोड़ने का फैसला किया.


मुख्यमंत्री के बाद हुई विधायक दल की बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को अधिकृत किया गया कि वह विधायक दल के नये नेता का चयन करें. यह नया नेता ही पंजाब का अगला मुख्यमंत्री होगा. सूत्रों के मुताबिक, नये विधायक दल के नेता के तौर पर सिद्धू के अलावा कांग्रेस की पंजाब इकाई के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़, पूर्व मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा, तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा और राज्यसभा सदस्य प्रताप सिंह बाजवा के नाम चर्चा में हैं.

इन नामों के अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री अम्बिका सोनी, ब्रह्म मोहिंद्रा, विजय इंदर सिंगला, पंजाब कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष कुलजीत सिंह नागरा आदि के नामों की भी चर्चा है.
सिंह के इस्तीफे के बाद अंबिका सोनी पंजाब की सीएम हो सकती हैं. उनका नाम रेस में सबसे आगे है. हरीश रावत और हरीश चौधरी के बीच बंद कमरे में मीटिंग हुई. सूत्रों के अनुसार दोनों नेताओं ने कहा- आलाकमान जो फैसला लेगा वही होगा जो नाम थे सोनिया गांधी को भेज दिया गया है. उनका जो निर्णय आयेगा,आप लोगों को आज पता चल जाएगा. अंबिका सोनी बनाई जा सकती हैं पंजाब की सीएम, दोपहर बाद हो सकता है ऐलानपंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष पवन गोयल ने कहा कि हरीश रावत जी और अजय माकन जी के साथ कल विधायकों की बैठक हुई. एक प्रस्ताव पारित किया गया कि इस मामले में सोनिया गांधी जी का निर्णय अंतिम होगा. आज आपको फैसले के बारे में पता चलेगा.

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सोनिया गांधी ने अंबिका सोनी के नाम पर मुहर लगा दी है. ऐसे में माना जा रहा है कि वह राज्य की नई सीएम होंगी. सूत्रों ने बताया कि इसके बाद विधायक दल की 11 बजे होने वाली बैठक भी रद्द कर दी गई है. नवजोत सिंह सिद्धू के सलाहकार ने पंजाब के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह पर पलटवार किया. उन्होंने ट्वीट किया, 'सिद्धू को देशभक्ति पर लेक्चर की जरूरत नहीं है.'


कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद अंबिका सोनी ने पंजाब की सीएम बनने से इनकार कर दिया. उन्होंने सेहत का हवाला देते हुए सीएम बनने से इनकार किया है.


कांग्रेस विधायक परगट सिंह ने कहा कि  सब कांग्रेस आलाकमान पर निर्भर है. सीएम बनाना आलाकमान का विशेषाधिकार है. सीएलपी की बैठक कल हुई थी और उन्हें अधिकृत किया गया है. सीएलपी की एक और बैठक की जरूरत नहीं है.चंडीगढ़ में सुनील जाखड़ से मुलाकात के बाद कांग्रेस विधायक कुलदीप सिंह वैद ने कहा कि हम सोनिया गांधी के आदेश का इंतजार कर रहे हैं. इसके तुरंत बाद सीएलपी की बैठक में फैसला लिया जाएगा. PLC

Comments

CAPTCHA code

Users Comment