Close X
Saturday, September 25th, 2021

इन आदतों वाला व्यक्ति नहीं होता सफल

कहते हैं सफलता चाहे कैसे भी हो, किस भी क्षेत्र की हो, उसे पाने के लिए हर व्यक्ति को अपनी बुरी आदतों को छोड़ना पड़ता है। क्योंकि बुरी आदतें किसी भी सफल इंसान के जीवन में बाधक का काम करती है। तो वही धार्मिक शास्त्रों में कहा गया है कि बुरे काम का नतीजा हमेशा बुरा ही होता है इसलिए व्यक्ति को हमेशा बुरे कामों से बचने का प्रयास करना चाहिए तभी वह सफलता की ओर बढ़ सकता है।
महाभारत के समय भगवान श्री कृष्ण ने गीता का उपदेश देते समय अर्जुन से कहा था कि बुराई अच्छे गुणों को नष्ट कर देती है बुराई प्रत्येक अच्छे व्यक्ति की प्रतिभा कानून आज भी करती है जिसके चलते व्यक्ति अपने जीवन में सम्मान से दूर हो जाता है।

तू कहीं प्राचीन समय के विद्वान कहते हैं कि बुरी आदतें व्यक्ति को हमेशा अपनी ही प्रदान करती है ऐसे व्यक्ति कभी भी समाज में अपना मान सम्मान प्राप्त नहीं कर पाते इतना ही नहीं जो व्यक्ति बुरे कार्य करता है बुरी आदतों को अपना आता है उससे देवी लक्ष्मी कोसों दूर रहती है। इसी सबके चलते हुए व्यक्ति हमेशा अपने जीवन में दुख और आर्थिक संकटों से घिरा रहता है।

तो आइए जानते हैं क्या है वो बुरी आदतें जिन्हें अपनाने से व्यक्ति अपने जीवन में हमेशा दुख प्राप्त करता है-

जो व्यक्ति अपने हित के लिए दूसरों को धोखा देता है मैं व्यक्ति कभी जीवन में सम्मान प्राप्त नहीं करता। बल्कि जब ऐसे व्यक्ति की सच्चाई सबके सामने आती है तो वह शर्मिंदगी के अलावा किसी और चीज का हकदार नहीं होता। नहीं ऐसे लोगों पर कोई विश्वास करता है इसलिए व्यक्ति को कभी भी किसी भी तरह के कार्य में आगे बढ़ने के लिए धोखे का सहारा नहीं लेना चाहिए।

धन का अधिक लालच करना भी एक बुरी आदत ही माना गया है। हमेशा व्यक्ति को धन को अपनी मेहनत और प्रतिभा के दम पर ही प्राप्त करना चाहिए। जो लोग धन प्राप्त करने के लिए अनैतिक कार्यों किस आए तो लेते हैं उन पर देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त नहीं होता आगे चलकर ऐसे व्यक्ति केवल आर्थिक संकटों से गिरे हुए ही नजर आते हैं।

कहा जाता है कि सफलता में सबसे बड़ी बाधक होती है नकारात्मकता। इसलिए व्यक्ति को अगर अपने जीवन में सफल होना है तो उसे हमेशा नकारात्मक ऊर्जा तथा नकारात्मक विचारों से दूर रहना चाहिए जो व्यक्ति नकारात्मक सोच रखता है वे जीवन में कभी आगे नहीं बढ़ पाता। PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment