दिवाली 2022 : घर में कैसे होगा देवी लक्ष्मी का स्थाई निवास

0
34

दिवाली 2022 : घर में कैसे होगा देवी लक्ष्मी का स्थाई निवास

13 अक्टूबर को करवाचौथ का पर्व मनाया जाएगा। जिसके ठीक 20 दिन बाद यानि कार्तिक मास की अमावस्या के दिन दिवाली का पर्व माना जाता है।

हिंदू धर्म में इस दिन का बहुत महत्व है। धार्मिक मान्यताओं व किंवदंतियों के अनुसरा इस दिन का संबंध मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम से जुड़ा हुआ है। रामायण में किए अनुसार कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि के दिन अपने 14 वर्ष के वनवास को पूरा करके अयोध्या वापिस लौटे थे। जिसके उपलक्ष्य में सारी अयोध्या वासियों ने दीप माला की थी, जिसे दिवाली के रूप में मनाया जाने लगा। अन्य मान्यताओं के अनुसार इस दिन को दीपउत्सव के नाम से भी जाना जाता है। माना जाता है कि दिवाली का त्यौहार अंधकार पर प्रकाश की विजय को दर्शाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन मां लक्ष्मी के साथ-साथ सर्वप्रथम देव गणेश जी की आराधना करने की परंपरा है। विभिन्न धार्मिक ग्रंथों के इस दिन पूजन के अलावा कई तरह के उपाय आदि किए जाते हैं।

बताया जाता है कि दिवाली से पहले भी कुछ काम करने आवश्यक होता है। आज हम आपको इन्हीं कामों के बारे में बताना चाहते हैं। ऐसा मान्यता है कि दिवाली के दिन मां लक्ष्मी भक्तों के घरों में विचरण करती हैं और उन पर आशीर्वाद करती हैं। जिस घर में अत्यंत साफ-सफाई होती है व लक्ष्मी मां से जुड़ी चीज़ें होती हैं वहां देवी लक्ष्मी निवास करती हैं। तो ऐसे में हर कोई ये जानने का इच्छुक होता है कि आखिर किन घरों में देवी लक्ष्मी निवास करती हैं। तो आइए जानते हैं कैसे घरों में देवी लक्ष्मी निवास करती हैं।

दिवाली से पहले कर लें ये काम
थोड़े से कच्चे दूध में शहद मिला लें। इसके दो हिस्से कर लें जिसमें एक हिस्सा घर के सदस्यों के स्नान के पानी में मिला दें जबकि इसके दूसरे हिस्से से घर के हर क्षेत्र को शुद्ध कर लें। ऐसा माना जाता है इस उपाय को करने से घर व परिवार के लोगों के जीवन में फैली नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है तथा खासरूप से दिवाली के दिन घर में धन-समृद्धि आती है।
लक्ष्मी का घर में आगमन करवाने के लिए दिवाली से पहले घर की अच्छे से साफ-सफाई कर लेनी चाहिए। अक्सर देखा जाता है कि कुछ लोग दिवाली के दिन तक घरों की साफ सफाई में लगे रहते हैं लेकिन ऐसा नहीं होना चाहिए। इस बात का खास ध्यान रखें कि दिवाली से कुछ दिन पहले ही घर की साफ-सफाई का काम निपटा लें। क्योंकि धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जो घर अव्यवस्थित होता है वहां मां लक्ष्मी कभी निवास नहीं करती।

जिस किसी घर के खिड़कियां, दरवाजे या फर्नीचर खराब हो या टूटा फूटा हो तो उसे टाइम से पहले ठीक करवा लेना चाहिए। कहा जाता है इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का निवास होता है। इसके साथ ही ये भी ध्यान रखना चाहिए कि दरवाजे के खोलते या बंद करते समय किसी प्रकार की आवाज नहीं आनी चाहिए।

लक्ष्मी मां को घर में स्थिर करने के लिए दिवाली से पहले देवी लक्ष्मी जी के पद् चिन्हों को घर के मुख्य दरवाजे पर लगाना चाहिए। मगर इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि पैरों के ये निशान घर के अंदर की तरफ होने चाहिए। PLC

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here