Close X
Saturday, October 31st, 2020

97 फीसदी लक्ष्य पूरा

आई एन वी सी न्यूज़  
जयपुर,

उप मुख्यमंत्री एवं ग्रामीण विकास व पंचायती राज मंत्री श्री सचिन पायलट ने मंगलवार को विधानसभा में बताया कि कोटा जिले की रामगंजमंडी विधानसभा क्षेत्र में 16 हजार 587 परिवारों को प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना एवं 39 हजार 12 परिवारों को स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम) के तहत लाभान्वित किया गया है।

श्री पायलट शून्यकाल में इस संबंध में लाये गये ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर जवाब देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में केंद्र और राज्य सरकार की 60 एवं 40 फीसदी हिस्सा राशि से आवास निर्माण किए जाते हैं। उन्होंने बताया कि सामाजिक-आर्थिक सर्वे के आधार पर राज्य में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए 16 लाख 99 हजार परिवार चिह्वित किए गए। प्रदेश में आवास योजना में 97 फीसदी लक्ष्य पूरा कर लिया गया है।

श्री पायलट ने बताया कि कोटा जिला और रामगंजमंडी में भी लक्ष्य की प्राप्ति लगभग औसत के बराबर है। उन्होंने बताया कि इस सर्वे में छूटे जरूरतमंद परिवारों को आवास मुहैया करवाने के लिए दोबारा सर्वे कराया गया। पुनः सर्वे में 23 लाख परिवारों को चिह्वित कर सूची ’आवास प्लस’ एप पर अपलोड कर केंद्र सरकार को भिजवाई गई है। केंद्र से मंजूरी मिलने के बाद इन चिह्वित परिवारों को आवास उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य में सभी जरूरतमंद लोगों को आवास उपलब्ध करवाया जा रहा है।

Comments

CAPTCHA code

Users Comment