80 मिलियन डॉलर ट्रंप पर इनाम

0
28

तेहरान । अमेरिकी हमले में ईरान के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के बाद से ईरान और अमेरिका दोनों एक-दूसरे के खिलाफ सख्त तेवर अपनाए हुए हैं। रविवार को प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को ब्रैंड न्यू हथियारों से हमले की धमकी दी। उसके कुछ देर बाद ही ईरान ने ट्रंप का सिर कलम करने पर 80 मिलियन डॉलर इनाम का ऐलान किया है। जनरल सुलेमानी के अंतिम संस्कार के दौरान एक संस्था ने ईरान के सभी नागरिकों से एक डॉलर दान करने की अपील की है। ट्रंप के सिर के बदले रखे गए 80 मिलियन डॉलर की रकम को इकट्ठा करने के लिए संस्था ने सभी ईरानी नागरिकों से दान की अपील की है। मसाद में जिस वक्त सुलेमानी का अंतिम संस्कार किया जा रहा था, उसी दौरान एक ईरानी संस्था ने यह घोषणा की।
इराक की संसद में भी अमेरिका के खिलाफ मतदान
संयुक्त राष्ट्र की परमाणु कार्यक्रमों पर नियंत्रण रखने वाली इंटरनेशनल एटॉमिक एनर्जी एजेंसी ने इस पर कोई प्रतिक्रिया अब तक नहीं दी है। रविवार को इराक की संसद में भी अमेरिकी सैनिकों को देश से बाहर निकालने के समर्थन में मतदान किया गया। देश की मीडिया ऑफिस की ओर से जारी बयान में कहा गया कि देश में मौजूद किसी भी विदेशी सैन्य बल को देश से बाहर निकालने के लिए सरकार बाध्य है।
बगदाद में अमेरिकी दूतावास के पास फिर रॉकेट हमला
अपने नेता कासिम सुलेमानी की हत्या से भड़के ईरान ने 6 बड़े देशों के साथ वर्ष 2015 में हुई परमाणु डील से एक कदम और पीछे हटने का ऐलान किया है। ईरान ने कहा है कि वह अब यूरेनियम का संवर्धन बिना किसी रोकटोक के करेगा। हालांकि ईरान ने यह भी कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी संस्था के साथ सहयोग जारी रखेगा। इस बीच इराक की राजधानी बगदाद के ग्रीन जोन इलाके में सोमवार अल सुबह फिर रॉकेट और मोर्टार हमले हुए हैं। बताया जा रहा है कि ये रॉकेट अमेरिकी दूतावास के पास गिरे हैं। इन हमलों में किसी के हताहत होने की अभी कोई खबर नहीं है। ईरान के सरकारी टीवी चैनल ने कहा कि उनका देश अब परमाणु कार्यक्रम पर लगाई गई किसी सीमा को नहीं मानेगा। चाहे वह यूरेनियम का संवर्धन हो या फिर उसकी क्षमता हो। यही नहीं ईरान यूरेनियम के संवर्धन के स्तर या परमाणु शोध और विकास कार्यक्रमों पर अब कोई रोक स्वीकार नहीं करेगा। बता दें कि यूरेनियम से बिजली के साथ परमाणु बम भी बनाया जा सकता है। माना जा रहा है कि इस ऐलान के साथ ईरान ने यह संकेत दे दिया है कि वह परमाणु कार्यक्रम को आगे बढ़ाएगा।
पांच दिनों में 72 पैसे तक महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल
अमेरिका और ईरान के बीच टेंशन बढऩे का असर तेल के दामों पर साफ दिखने लगा है। आज लगातार पांचवें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमत में इजाफा हुआ है। पेट्रोल 15 पैसा प्रति लीटर और डीजल 17 पैसे प्रति लीटर तक महंगा हुआ है। पिछले पांच दिनों में पेट्रोल 55 पैसा और डीजल 72 पैसा प्रति लीटर तक महंगा हुआ है। 6 जनवरी को दिल्ली में पेट्रोल 75.69 रुपये प्रति लीटर और डीजल 68.68 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल 81.28 रुपये और डीजल 72.02 रुपये, कोलकाता में पेट्रोल 78.28 रुपये और डीजल 71.04 रुपये, चेन्नै में पेट्रोल 78.64 रुपये और डीजल 72.58 रुपये, गुरुग्राम में पेट्रोल 74.99 रुपये और डीजल 67.56 रुपये और नोएडा में पेट्रोल 76.79 रुपये और डीजल 68.95 रुपये है। PLC

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here