575 करोड़ रूपये की सहायता राशि तत्काल जारी करे केन्द्र

0
28
shivraj singh chauhanआई एन वी सी,
भोपाल,
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह को पत्र लिखकर 575 करोड़ रूपये की केन्द्रीय सहायता राशि तत्काल जारी करने का अनुरोध किया है।
 
श्री चौहान ने अपने पत्र में प्रधानमंत्री को अवगत करवाया है कि बीते मानसून के दौरान भारी वर्षा से प्रदेश में हुई जान-माल और फसलों की क्षति के संबंध में केन्द्र सरकार से मांगी गयी सहायता राशि तीन माह से ज्यादा समय बीत जाने पर भी प्राप्त नहीं हुई है। उन्होंने अपने पत्र में कहा कि सभी प्रयासों के बावजूद केन्द्रीय सहायता नहीं मिलने से किसानों में असंतोष है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से आग्रह किया है कि प्रदेश को तत्काल 575 करोड़ रूपये की केन्द्रीय सहायता उपलब्ध करवाने के लिये वे व्यक्तिगत पहल करें।
 
श्री चौहान ने अपने पत्र में प्रधानमंत्री से कहा कि गत मध्य जून से सितम्बर तक प्रदेश में भारी वर्षा से आई बाढ़ से अवगत करवाया गया था। इस वर्षा से प्रदेश की नर्मदा, ताप्ती जैसी बड़ी नदियाँ खतरे के निशान से ऊपर चली गयीं थी। इससे न केवल खरीफ की फसलों की तबाही हुई बल्कि कई लोगों और पशुओं की जानें भी गयीं। बाढ़ से बड़ी मात्रा में निजी और सार्वजनिक सम्पत्ति की क्षति हुई।
 
श्री चौहान ने पत्र में कहा कि राष्ट्रीय आपदा सहायता कोष के मापदण्डों के अनुरूप फसलों सहित सभी प्रकार की क्षति का आकलन करते हुए प्रदेश से 575 करोड़ रूपये की केन्द्रीय मदद के लिये 28 अक्टूबर को ज्ञापन प्रस्तुत किया गया था। इसी संबंध में दो से पाँच दिसम्बर के बीच केन्द्रीय दल ने भी प्रदेश के प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत कर दिया था। श्री चौहान ने पत्र में कहा कि मंत्रिमंडलीय समूह तथा उच्च स्तरीय समिति की बैठक ने भी मध्यप्रदेश के लिये केन्द्रीय सहायता जारी करने की अनुशंसा की थी।
 
श्री चौहान ने दिसम्बर 2013 में प्रधानमंत्री के साथ अपनी बैठक का भी उल्लेख किया और कहा कि प्राकृतिक आपदा से प्रदेश में हुई क्षति तथा किसानों के हालात के संबंध में सहानुभूति पूर्वक विचार कर केन्द्रीय सहायता उपलब्ध करवाने का आग्रह किया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here