500 युवा सीमा पर पहुंच करेंगे ‘मां तुझे प्रणाम -वित्त समिति की बैठक में मिली योजना को स्वीकृति

0
31

आई एन वी सी ,आई एन वी सी ,

भोपाल,
युवाओं में देश प्रेम का जज्बा जगाने प्रदेश से 500 युवा इसी साल देश की सरहद पर पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा १६ जनवरी को युवा पंचायत की गई इस घोषणा को अमल में ले लिया गया है।
‘मां तुझे प्रणामÓ योजना को लागू करने स्थाई वित्त समिति की बैठक में इसे स्वीकृति प्रदान कर दी है। खेल एवं युवक कल्याण विभाग के सचिव अशोक शाह ने इस संबंध में बताया कि राज्य सरकार स्वंय के व्यय पर प्रतिवर्ष 500 युवाओं को देश की अलग-अलग सरहदों पर भेजेगी। जिसका उद्देश्य युवाओं में देशभक्ति,समर्पण और जज्बे को पैदा करना है। योजनांतर्गत वित्त विभाग की स्वीकृति मिलने के बाद अब युवक कल्याण विभाग प्रदेश एनसीसी, एनएसएस एवं सामाजिक क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले नागरिकों की सूची तैयार कर देश की सरहदों पर भेजने की तैयारी में जुट गया है। गौरतलब है कि राज्य सरकार ने देश के प्रति भक्ति-भाव जागृत करने एवं सरहदों पर देश की रक्षा में जुटे जवानों की हकीकत से युवाओं को रुबरु कराने के लिए ‘मां तुझे प्रणामÓ योजना संचालित की है।

देश की पहली योजना
किसी प्रदेश ने पहली बार इस प्रकार की योजना शुरू की है। यह देश में पहली योजना है।
इसमें देश के प्रति युवाओं में समर्पण और विश्वास पैदा करने का प्रयास किया गया है। इस योजना को ‘मां तुझे प्रणामÓ नाम दिया गया है। प्रदेश सरकार को इससे उम्मीद है कि इससे युवाओं और भावी पीढ़ी में देश के प्रति कर्तव्यबोध एवं सम्मान का भाव ेजागेगा।
-सीमा पर दिखाएंगे तैनाती
ेजल, थल और वायु सेनाओं में किस प्रकार जवान सेवाएं दे रहे हैं। सीमाओं पर इनकी तैनाती से हम कैसे सुरक्षित हैं। ऐसी ही तमाम सवालों जवाब सीमाओं पर खुद जवान युवाओं को बताएंगे। युवाओं के जत्थों को रेजीमेंट के अफसरों से भी मुखातिब कराया जाएगा। युवा सीमा पर तैनात जवानों से हाथ मिलाएंगे और सरहद के बारे में जानकारी लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here