Thursday, June 4th, 2020

27.5 लाख मनरेगा मजदूरों के खाते में भेजे गए पैसे

लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश के कई जिलों से नए मरीज सामने आ रहे हैं तो वहीं कुछ अच्छी खबरें भी सामने आ रही हैं। सोमवार को प्रदेश के करीब 27 लाख मनरेगा मजदूरों के खाते में सीएम योगी ने पैसे भेजे हैं। वहीं पिछले 9 दिनों से लखनऊ में कोई भी संक्रमित मरीज नहीं पाया गया है। हालांकि राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 80 है, जो चिंता का विषय है। शासन और प्रशासन संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए लगातार कोशिश कर रहा है। लोगों से भी हर वक्त घरों में रहने की अपील की जा रही है।

कालाबाजारी का जायजा लेने के लिए आम आदमी बने अधिकारी

लॉकडाउन के बीच खाद्य सामग्रियों और अन्य सामानों की मनमानी कीमतों पर चल रही बिक्री की शिकायत के बाद वाराणसी के डीएम कौशल राज शर्मा और एसएसपी प्रभाकर चौधरी आम आदमी बन कर सुबह कई इलाकों में पहुंच गए। इस दौरान कई दुकानदार डीएम-एसएसपी को पहचान नहीं पाए, और उनको भी खाद्य वस्तुओं के मनमाने दाम बताने लगे। इस बीच ज्यादा मूल्य पर सामान बेच रहे कई दुकानदारों को हिरासत में ले लिया गया।

सीएम योगी ने केजरीवाल को लिखा पत्र

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को पत्र लिखकर कहा है कि उत्तर प्रदेश में रहने वाले दिल्ली के लोगों का यूपी सरकार पूरा ख्याल रखेगी। उन्हें उम्मीद है कि दिल्ली सरकार भी दिल्ली में रहने वाले यूपी के निवासियों की स्वास्थ्य, सुरक्षा और अन्य आवश्यकताओं की देखभाल सुनिश्चित करेगी।

मेरठ में मिले 10 विदेशी नागरिक

मेरठ के मवाना क्षेत्र में दस विदेशी नागरिकों के मिलने के बाद हड़कंप मच गया। ये सभी नागरिक जमात के साथ यहां पहुंचे थे। बताया गया कि इनमें इंडोनेशिया, केन्या, सूडान समेत कई देशों के नागरिक हैं। एलआईयू जांच में नागरिकों के एकत्र होने की जानकारी मिलने पर पुलिस स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ मौके पर पहुंची और सभी नागरिकों को जांच के बाद आइसोलेट करा दिया।
 

कानपुर में उड़ी लॉकडाउन की धज्जियां

लॉकडाउन के छठे दिन कानपुर सहित आसपास के जिलों उन्नाव, औरैया, फर्रुखाबाद, कन्नौज, हरदोई, महोबा, बांदा, हमीरपुर, उरई में सुबह से ही बाजार भी भीड़ दिखी। लोग सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाते दिखे। कानपुर के मंधना में सब्जी की ठेलिया पर लोग भीड़ लगाकर खरीदारी करते दिखे। बैंक ऑफ बड़ौदा पी रोड में ग्राहकों की लंबी लाइन लगी रही। यहां भी सोशल डिस्टेंस का ख्याल नहीं रखा गया।
 

मनरेगा मजदूरों के खाते में भेजे गए पैसे

लॉकडाउन के बीच उत्तर प्रदेश के मनरेगा मजदूरों के लिए राहत भरी खबर है। प्रदेश के 27.5 लाख मनरेगा मजदूरों के खाते में सोमवार को मुख्यमंत्री योगी ने कुल 611 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए। इसके साथ ही मुख्यमंत्री योगी ने की मजदूरों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचात भी की। इस दौरान उन्हें सीएम ने खुद सरकारी योजनाओं के बारे में बताया।

दिल्ली एनसीआर से लौटे 10 संदिग्ध शाहजहांपुर जिला अस्पताल में भर्ती

दिल्ली नोएडा और गाजियाबाद से लौटकर अपने घरों को जा रहे कोरोना संदिग्ध 10 लोगों को शाहजहांपुर जिला अस्पताल के क्वारंटाइन वार्ड में भर्ती कराया गया है। यह सभी शाहजहांपुर जिले के रहने वाले हैं। इन लोगों का सैंपल लेकर जांच के लिए आज ही लखनऊ भेजा जाएगा।
 

घरों की ओर निकले मुसाफिरों को कराया गया भोजन

आगरा में अमर उजाला फाउंडेशन के बैनर तले शहर के समाजसेवियों ने घरों की ओर निकले मुसाफिरों को भोजन कराया। एनएच-2 पर रविवार को अमर उजाला कार्यालय के पास एक हजार से ज्यादा भोजन पैकेट वितरित किए गए।
 

आगरा जिले की सीमाएं सील

कोरोना के संक्रमण पर काबू पाने के लिए आधी रात से आगरा जिले की सीमाएं सील कर दी गईं हैं। अब बाहरी जिलों से आने वाले मजदूरों या अन्य लोगों को भी जिले में प्रवेश नहीं मिल पाएगा।
 

नोएडा प्राधिकरण ने डोरस्टेप डिलीवरी की व्यवस्था को बनाया आसान

नोएडा प्राधिकरण ने नोएडावासियों को घर पर रहकर दैनिक वस्तुओं, दवाईयां व फल/सब्जी के डोरस्टेप डिलीवरी की व्यवस्था को नागरिकों के लिए और भी सरल बना दिया है। प्राधिकरण के सीईओ ने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर बताया कि अब आप(नोएडावासी) मोबाइल द्वारा अपने क्षेत्र के दुकानों से सीधा संपर्क कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए उन्हें मोबाइल नंबर 88600 32939 पर कॉल करना होगा।
 

लेखपाल संघ ने 3.5 करोड़ का किया योगदान

प्रदेश के 24000 लेखपालों ने एक दिन का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में देने का फैसला किया है। यह 3.50 करोड़ रुपये से अधिक होगा। लेखपाल संघ की ओर से इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को पत्र भेज दिया गया है। लेखपाल संघ के महामंत्री ब्रजेश कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि प्रत्येक लेखपाल संदिग्ध मरीजों की सूची बनाने, उनके आइसोलेशन तथा खान-पान की व्यवस्था करने के लिए प्रयासरत है।
 

लखनऊ में नौवें दिन भी नहीं मिला कोई पॉजिटिव मरीज

केजीएमयू में नौवें दिन भी कोई मरीज पॉजिटिव नहीं मिला है। शनिवार को लिए गए सभी 14 सैंपल निगेटिव पाए गए। केजीएमयू की लैब में शनिवार शाम से रविवार दोपहर तक प्रदेशभर से आए 79 नमूनों की जांच हुई। सभी जांच में निगेटिव पाए गए।

 
यूपी से लगे सभी राज्यों की सीमाएं सील
गृह मंत्रालय की सख्ती के बाद यूपी से लगे सभी राज्यों की सीमाओं को सील कर दिया गया है। प्रदेश से सटे राज्यों से अब लोग पैदल भी नहीं आ सकेंगे। डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने बताया की यूपी से लगे उत्तराखंड, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और बिहार की सीमाओं को सील कर दिया गया है। अब इन राज्यों से लोग लॉकडाउन  की अवधि में यूपी में प्रवेश नहीं कर सकते हैं। नेपाल से लगे प्रदेश के 6 जिलों में भी सीमाओं को सील कर दिया गया है। PLC.

 

Comments

CAPTCHA code

Users Comment