162 ग्राम पंचायतों में बनेंगे चास हजार शौचालय

0
24

50000 toilets in indiaआई एन वी सी न्यूज़
रायपुर,
स्वच्छ भारत मिशन के तहत् जिले के आदिवासी बाहुल्य विकासखंड पेण्ड्रा, गौरेला, मरवाही विकासखण्डों के 162 ग्राम पंचायतों में लगभग 50 हजार शौचालयों का निर्माण किया जाएगा। संभागायुक्त सोनमणि बोरा ने ग्रामीणों से अपील की कि वे अपने-अपने घरों में शौचालय निर्माण कर उसका उपयोग करें।
मरवाही के ग्राम निमधा, नाका और धनपुर को खुले शौच से मुक्त ग्राम घोषित किया गया है। ग्राम निमधा में निवासरत 533 परिवारों में से 273 के घरों में पूर्व से शौचालय थे, शेष 260 घरों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत् शौचालय बनाया गया। इसी तरह धनपुर के 482 परिवारों में से 297 घरों में पूर्व से शौचालय थे, वर्तमान में शेष 182 घरों में शौचालय बनाया गया। ग्राम नाका के 368 परिवारों में से 85 के घरों में शौचालय थे। शेष 246 घरों में शौचालय निर्माण कर इन गांवों को खुले शौच से मुक्त बनाया गया। इस अवसर पर आयोजित संकल्प दिवस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री बोरा ने कहा कि जहां लोग खुले में शौच करने जाते हैं वहां लोगों के स्वाभिमान को लगातार चोट पहुंचती है।  गांव के लोग भी अपने घरों में विभिन्न सुविधाएं जुटाते हैं। महंगे से महंगा मोबाइल रखते हैं। लेकिन अपने घरों में शौचालय निर्माण नहीं करते। ऐसे लोग शौचालय बनाने के लिए भी जागरूक रहें। श्री बोरा ने विभिन्न उदाहरणों के माध्यम से ग्रामीणों को बताया कि हम किस तरह के  अस्वच्छ वातावरण में रहते हैं और इसके लिए आज से ही संकल्प लेना हैं कि गंदगी से मुक्ति पाना हैं। जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मचारी एवं गांव के सभी लोगों को इसके लिए एकजुट होना होगा । श्री बोरा ने ओडीएफ घोषित तीनों गांवों निमधा, नाका और धनपुर के संरपंचों को पुरूस्कार स्वरूप मनरेगा और समग्र विकास योजना के तहत् विभिन्न विकास कार्यों के लिए 10-10 लाख रूपए का चेक प्रदान किया। उन्होंने कहा कि जो भी गांव खुले शौच से मुक्त बनेगा उन्हें पुरस्कृत किया जायेगा। निमधा में स्कूल भवन में अहाता निर्माण के लिए सांसद मद से 6 लाख रूपए दिया गया है। उन्होंने ग्रामीणों को बेटी-बचाओं बेटी-पढ़ाओं का संकल्प दिलाया।
कलेक्टर अन्बलगन पी ने इस अवसर पर कहा कि गौरेला, पेण्ड्रा, मरवाही के तीनों विकासखंडों को अगले दो माह में खुले शौच से मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया हैं। शौचालय बनाने का संकल्प केवल सरकार का नहीं बल्कि हरेक व्यक्ति का होना चाहिए। तभी स्वच्छ भारत मिशन अभियान को पूरा कर पायेगें। जिला पंचायत के अध्यक्ष दीपक साहू ने कहा कि शौचालय तो बना रहे हैं लेकिन उसका शत-प्रतिशत उपयोग करने पर ही स्वच्छता का संकल्प पूरा होगा। जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुश्री समीरा पैकरा ने कहा कि बीमारियों से बचने के लिए शौचालय का उपयोग अवश्य करना चाहिए। जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती देवकी ओट्टी, सरपंच धोबर, थान सिंह पोर्तें, चंगोरी की सरपंच भगवनिया, निमधा के सरपंच गुलाब सिंह आर्मों ने भी ग्रामीणों को शौचालय का उपयोग करने हेतु प्रेरित किया।
कार्यक्रम के प्रारंभ में संभागायुक्त, कलेक्टर सहित अन्य अतिथियों ने स्वच्छता का प्रतीक एक सफेद कबूतर आकाश में छोड़ा। कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को संभागायुक्त ने स्वच्छता का संकल्प दिलाया।
इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री जे.पी. मौर्य, अतिरिक्त कलेक्टर पेण्ड्रारोड सुश्री पूर्णिमा श्रीवास्तव, एसडीएम नम्रता गांधी, विधायक प्रतिनिधि ज्ञानेन्द्र उपाध्याय, अशोक सिंह ठाकुर, जिला पंचायत सदस्य शंकर कंवर एवं श्यामवति पोर्तें सहित पेण्ड्रा, गौरेला, मरवाही क्षेत्र के अनेक जनप्रतिनिधि, सरपंच, पंच, महिलाएं, बच्चे, ग्रामीणजन बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here