Close X
Friday, October 23rd, 2020

12 राज्यों की 56 विधानसभा सीटों और बिहार की 1 लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान

भारत निर्वाचन आयोग मंगलवार को 12 राज्यों की 56 विधानसभा सीटों और बिहार की 1 लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया.
नई दिल्ली. भारत निर्वाचन आयोग  मंगलवार को देश के 12 राज्यों की 56 विधानसभा सीटों और 1 लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया. आयोग ने पश्चिम बंगाल और केरल के सीटों पर होने वाले उपचुनाव की तारीख का ऐलान मंगलवार को नहीं किया है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश की स्वार सीट पर भी उपचुनाव को लेकर फिलहाल कोई घोषणा नहीं की गई.

आयोग के अनुसार बिहार के 1 संसदीय क्षेत्र और मणिपुर की 2 विधानसभा सीटों पर उप-चुनाव 7 नवंबर को होंगे, जबकि छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक, एमपी, नागालैंड, ओडिशा, तेलंगाना, यूपी के 53 विधानसभा क्षेत्रों के उप-चुनाव 3 नवंबर को होंगे. इन सभी सीटों पर होने वाले मतदान की मतगणना बिहार चुनाव के साथ 10 नवंबर को हो होगी.

इससे पहले आयोग ने बिहार विधानसभा चुनाव का ऐलान किया था. बिहार चुनाव के शेड्यूल की जानकारी देने के बाद मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा था कि चुनाव आयोग 29 सितंबर को देश के बाकी राज्यों में उपचुनाव की घोषणा करेगा.


मध्य प्रदेश में 27 सीटों पर होंगे उपचुनाव

मध्य प्रदेश में 22 सीटों से ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थकों ने इस्तीफा देकर कमलनाथ की सरकार मार्च में गिरा दी थी, जबकि दो सीटें भाजपा विधायकों के निधन से खाली हुई हैं. हाल ही में कांग्रेस का दामन छोड़कर तीन विधायकों प्रद्युम्न सिंह लोधी, सुमित्रा देवी और नारायण पटेल ने इस्तीफा देकर भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली थी. इस तरह राज्य में 27 विधानसभा सीटें फिलहाल खाली हो गई, जिस पर 3 नवंबर को उपचुनाव होगा और 10 तारीख तक फैसला हो जाएगा. PLC.

Comments

CAPTCHA code

Users Comment