हर पंचायत में राजीव गांधी सेवा केन्द्र और पंचायत घर होंगे : जोशी

5
19

राजेंद्र उपाध्याय

नई दिल्ली. अगले तीन वर्षों में देश भर के सभी 2 लाख 52 ग्राम पंचायतों में पंचायत घर एवं राजीव गांधी सेवा केन्द्र होंगे। केन्द्रीय पंचायती राज मंत्री डॉ. सीपी जोशी ने राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (नरेगा) पर राष्ट्रीय कार्यशाला में यह घोषणा की। केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जयंती पर कल यहां विज्ञान भवन में नरेगा-शासन सुधार, पारदर्शिता एवं जवाबदेही की ओर एक कदम विषय पर राष्ट्रीय कार्यशाला आयोजित की।

 प्रस्तावित पंचायत घर एक ऐसा लघु सचिवालय होगा जहां ग्रामीण आपस में मिलेंगे तथा विभिन्न मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे, सहयोग प्रदान करेंगे। यहां रिकार्ड रखने की भी सुविधा होगी। भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र नरेगा के बारे में सूचना देने वाली एकल खिड़की होगा तथा यह कार्यक्रम के क्रियान्वयन की गुणवत्ता भी बतलाएगी । ऐसा विचार है कि ग्रामीणों को कौशल विकास सुविधाएं उपलब्ध कराकर उन्हें दिहाड़ी रोजगार से हटाकर स्वरोजगार में लगाया जाए। सम्मानीय अतिथि राहुल गांधी ने कार्यशाला में इस सेवा केन्द्र की अवधारण प्रतिपादित की। कार्यशाला में केन्द्रीय ग्रामीण विकास राज्य मंत्री प्रदीप जैन, शिशर अधिकारी एवं अगाथा संगमा, केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री नमो नारायण मीणा, पेट्रोलियम राज्य मंत्री जितिन प्रसाद, भारतीय अनन्य पहचान प्राधिकरण (यूआईएआई) के अध्यक्ष नंदन नीलेकणि, योजना आयोग के सदस्य मिहिर शाह, राष्ट्रीय ज्ञान आयोग के पूर्व अध्यक्ष सैम पित्रोदा जैसे कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। कई सांसदों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, केन्द्र और राज्य सरकारों के अधिकारियों ने भी इसमें हिस्सा लिया।

 नीलेकणि ने यूआईएआई और नरेगा के बीच सहयोग की घोषणा की। उन्होंने कहा कि नरेगा श्रमिकों के जाबकार्ड, मस्टर रॉल और बैंक खाते को यूआईडी से जोड़ने की बात कही, ताकि नरेगा के कामकाज में भ्रष्टाचार दूर हो।

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here