हरीश रावत नें बढाई विधवा पेंशन

0
9
HARISH RAWATआई एन वी सी न्यूज़

देहरादून,
सोमवार को मुख्यमंत्री हरीश रावत घनसाली विधानसभा क्षेत्र के नागेश्वरसौड में आयोजित तीन दिवसीय वसन्त पंचमी पर्यटन एवं विकास मेले के समापन समारोह में सम्मिलित हुए। इस अवसर पर  उन्होंने अपने सम्बोधन में रा0इ0का0 नागेश्वर सौड के लिये 6 कक्षा कक्षों, लाटा-सीताकोट -भटगांव मोंटर मार्ग के ध्याडीदेवी तक विस्तारीकरण, चमियाला को नगर पंचायत बनाने की घोषणा की। उन्होंने बाल गंगा महाविद्यालय में विज्ञान विषय संचालन की स्वीकृति, पार्स उ0माध्यमिक विद्यालय के उच्चीकरण, के साथ ही पाला-छतियारा मोटर मार्ग के डामरीकरण, गढ नामक स्थान पर विद्युत सब स्टेशन बनाये जाने, नैलचामी में खेल मैदान, पिंसवाड-भेलक मोटर के निर्माण, लम्बगांव-कोटालगांव-चमियाला मोटर मार्ग के 10 किमी0 नये मोटर मार्ग की स्वीकृति, पिलखी-सिलोगी मोटर के विस्तारीकरण तितरणा- अगंुडा मोटर मार्ग कर स्वीकृति सहित क्षेत्र के अन्य लगभग आधा दर्जन मोटर मार्गो के निर्माण की भी स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने स्व. त्रेपन सिंह के नाम पर क्षेत्र की किसी संस्था केे नामकरण के प्रस्ताव पर भी सहमति दी।

मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि प्रदेश सरकार ने आशा कार्यक्रत्रियों के कार्यो को देखते हुये उनके  लिये 5000 रू0 मानदेय दिये जाने की पूर्व में ही स्वीकृति प्रदान की गई है। 60 बर्ष से अधिक उम्र के किसानों, पुरोहित एवं कलाकारों के लिये भी पेंशन प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने विधवा,  विकलांग और वृद्धावस्था पेंशन की धनराशि 400 से बढाकर 800 रू0 प्रतिमाह की गयी है, परित्यक्ता महिलाओं को भी पेंन्शन की व्यवस्था की गई है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि गैारादेवी कन्याधन की राशि 25 से 50 हजार रू0 की गई है।  01 अप्रैल,2015 से पूरे प्रदेश में मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना लागू की करने का निर्णय लिया गया हैं। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये गये हैं कि हर तीन माह में समाजकल्याण द्वारा दी जाने वाली पेंशनो का भुगतान करना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने पानी बचाने पर बल देने के साथ ही अखरोट के पेड लगाने पर तीन वर्ष में 400 रू0 तथा चारापती के पेड लगाने पर 300 रू0 की राशि दिये जाने की बात कही।
उन्होंने कहा कि नागेश्वरसौड पूर्व सांसद स्व0 त्रैपन सिंह की जन्म स्थली होने के साथ ही आरगढ और गोनगढ का केन्द्र बिन्दु भी है। उन्होंने कहा कि उत्तराखण्ड के मेले  त्योहार हमारी संस्कृति की आत्मा है। क्षेत्रीय विधायक भीमलाल आर्य को युवा एवं परिश्रमी व्यक्ति बताते हुए उन्होंने कहा कि श्री आर्य अपने क्षेत्र के विकास के लिये हर स्तर पर प्रयासरत रहते है।

इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक भीमलाल आर्य ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए अपने क्षेत्र के विकास से संबंधित विभिन्न योजनाओं की सूची मुख्यमंत्री को सौपी, जिसमें क्षेत्र में कृषि के विकास के लिये सिंचाई का पृथक डिवीजन स्थापित करने की मांग भी सम्मिलित हैं। इस अवसर पर पूर्व  विधायक बलवीर सिंह नेगी ने आपदा से प्रभावित सम्पूर्ण भिलंगना क्षेत्र को पिछडा क्षेत्र घोषित करने की मांग रखी।
कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व प्रमुख नीलम बिष्ट ने की। इस अवसर पर कांग्रेस के जिला अध्यक्ष शान्ति भट्ट, प्रमुख विजय गुनसोला, पूर्व प्रमुख धनीलाल शाह, लक्ष्मण सिंह पंवार,  जिलाधिकारी युगलकिशोर पन्त, एसपी मुख्तार मोहसिन, सहित अनेक जनप्रतिनिधि मौजूद थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here