हमारा संकल्प : अंतिम व्यक्ति तक विकास की डोर को पहुंचाना

0
24

आई एन वी सी न्यूज़
रांची,
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने राज्य में गठित सखी मंडल की दीदियों को रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर एक पत्र लिखकर संदेश भेजा है। इस पत्र के माध्यम से मुख्यमंत्री ने राज्य के सर्वांगीण विकास में सखी मंडल की दीदियों की अहम भूमिका पर उन्हें बधाई दी है।

सखी मंडल की दीदियों के प्रतिबद्धत्ता के साथ किए गए प्रयास को सराहा
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने अपने संदेश में विगत साढ़े चार वर्षों में सभी सखी मंडल की दीदियों के प्रतिबद्धत्ता के साथ किए गए प्रयास को सराहा है। पत्र के जरिए उन्होंने लिखा है कि निरंतर विकास के पथ पर अग्रसर नए झारखंड के निर्माण में सखी मंडल के दीदियों की भूमिका  अत्यंत महत्वपूर्ण है। मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि समाज के अंतिम व्यक्ति तक विकास की डोर को पहुंचाना सरकार का संकल्प है।  सखी मंडल की थी दिया इस संकल्प को पूरा करने में सेतु का कार्य कर रही हैं।

"जल शक्ति अभियान" को सफल बनाने में जुटी हैं सखी मंडल की  बहनें
मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने  लिखा है कि सखी मंडल की बहनों ने सरकार द्वारा मिशन मोड में चलाए गए "जल शक्ति अभियान" को सफल बनाने में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है। पर्यावण संरक्षण सह जल संवर्धन में सखी मंडल की बहनों ने स्वयं भागीदारी निभाकर ग्रामीण क्षेत्रों में भी अन्य लोगों को जल संचयन और जल संवर्धन की प्रति प्रेरित और जागरुक करने का कार्य किया है।

चुनौती वाले क्षेत्रों में  मिली है सफलता
मुख्यमंत्री ने आगे पत्र में  लिखा है कि राज्य में कुपोषण, बेरोजगारी, बाल विवाह, डायन बिसाही कुप्रथा इत्यादि चुनौती वाले क्षेत्रों में बहुत हद तक रोक लगाने में हमें सफलता मिली है। सखी मंडल की बहनों ने इन चुनौती वाले क्षेत्रों में प्रतिबद्धता के साथ कार्य किया है यही कारण है कि राज्य में मातृत्व एवं शिशु मृत्यु दर में कमी आई है। पत्र में आगे उन्होंने लिखा है कि अपने जज्बा और कड़ी मेहनत के बदौलत सखी मंडल की दीदियों ने रानी मिस्त्री बनकर झारखंड को वहां पर शत प्रतिशत खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) बनाने में योगदान दिया। झारखंड की रानी मिस्त्री बनी दीदीया पूरे देश के लिए अनुकरणीय मिसाल बनी हैं।

पत्र मिलने के बाद सखी मंडल की दीदियों में दिखा उत्साह
झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी (जेएसएलपीएस) के द्वारा राज्य  के सभी प्रखंडों के सभी गाँवों में सखी मंडलो का विशेष बैठक ग्राम संगठन के स्तर पर 12 बजे से 2 बजे तक आयोजित किया गया। बैठक में सखी मंडल के सभी सदस्यों ने काफी उत्साहपूर्वक भाग लिया। इस बैठक में मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास जी का रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर सखी मंडल के दीदियों को पत्र के जरिये भेजा गया संदेश पढ़कर सखी मंडल की अध्यक्ष दीदी के द्वारा सभी प्रखंड के सारे सखी मंडल को अवगत कराया गया। साथ ही साथ दीदी लोगों के लिए सरकार द्वारा चलाई जाने वाली विभिन्न योजनाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए इन्हें जागरूक किया गया।  

अंतिम व्यक्ति तक विकास की डोर को पहुंचाने का संकल्प
बैठक में सखी मंडल की दीदियों ने यह संकल्प लिया कि विकास की राह पर खड़े अंतिम व्यक्ति तक विकास की डोर को पहुंचाने तथा समाज के सभी वर्गों को विकास की डोर से जोड़कर हम एक स्वच्छ, समृद्ध एवं विकसित झारखण्ड का सपना साकार करेंगे। पत्र पढ़कर सखी मंडल की बहनों ने मुख्यमंत्री श्री रघुबर दास को धन्यवाद दिया और झारखंड को समृद्ध तथा सशक्त बनाने में अपना भरपूर सहयोग देने का शपथ लिया।



 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here