हमारा ध्येय सकुशल वतन लौटे हर विद्यार्थी

0
38
आई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार यूक्रेन में फंसे राजस्थान के विद्यार्थियों और अन्य लोगों की सकुशल वापसी के लिए हर संभव मदद कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार फंसे हुए विद्यार्थियों को राहत पहुंचाने के लिए विदेश मंत्रालय, भारतीय दूतावास के साथ-साथ प्रवासी राजस्थानियों का भी सहयोग ले रही है। हमारा ध्येय है कि संकट की इस घड़ी में प्रत्येक भारतीय विद्यार्थी को जल्द से जल्द यूक्रेन से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जाए और वे सकुशल अपने वतन लौट सकें।

श्री गहलोत मंगलवार को मुख्यमंत्री निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से यूक्रेन से पौलेंड पहुंचे राजस्थान के विद्यार्थियों से संवाद कर रहे थे। उन्होंंने इन विद्यार्थियों को सुरक्षित पौलेंड लाने तथा मदद पहुंचाने के लिए प्रवासी राजस्थानी उद्यमी श्री अमित लाठ एवं श्री अशोक सेवक रामानी को साधुवाद दिया। उन्होंने कहा कि आप लोगों को नेक काम का अवसर मिला है और मुझे खुशी है कि आप सब आगे बढ़ कर इस कार्य में सहयोग कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने इन विद्यार्थियों से यूक्रेन के वर्तमान हालातों तथा बॉर्डर पर फंसे भारतीय विद्यार्थियों के पौलेंड तक पहुंचने में आ रही दिक्कताें के बारे में जानकारी ली। विद्यार्थियों ने बताया कि लाखों लोग यूक्रेन की सीमाओं पर फंसे हुए हैं। बॉर्डर पार करने के लिए उन्हें जान जोखिम में डाल कर लम्बी दूरी पैदल तय करनी पड़ रही है। वे भाग्यशाली हैं जो ऎसी भयानक मानवीय त्रासदी में सुरक्षित निकल कर पौलेंड पहुंच सके। यहां राजस्थान सरकार, भारतीय दूतावास एवं प्रवासी राजस्थानियों के साथ ही पौलेंड की सरकार से जरूरी मदद उपलब्ध हो पा रही है। उन्होंने बताया कि अभी भी बड़ी संख्या में विद्यार्थी यूक्रेन में फंसे हुए हैं।

श्री गहलोत ने विद्यार्थियों से कहा कि वे यूक्रेन में अभी तक फंसे अपने भारतीय विद्यार्थी मित्रों से बातचीत कर उन्हें हौंसला देते रहें तथा उन्हें पौलेंड या अन्य सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने के लिए जरूरी मार्गदर्शन उपलब्ध कराएं। उन्होंने अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि वे पौलेंड स्थित भारतीय दूतावास एवं प्रवासी भारतीयों के निरंतर संपर्क मंंें रह कर विद्यार्थियों की सकुशल वापसी के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। राज्य सरकार इसमें वित्तीय सहायता सहित अन्य किसी भी तरह की मदद में कोई कमी नहीं आने देगी।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने शिवांगी शर्मा, हरिओम मीणा, आदित्य सहित अन्य विद्यार्थियों से बातचीत कर उन्हें भरोसा दिलाया कि राज्य सरकार विपत्ति के इस समय में उनकी सुरक्षा को लेकर गम्भीर है। हमारा प्रयास है कि विद्यार्थियों तक जल्द से जल्द राहत पहुंचे और वे सकुशल घर लौट सकें।

मुख्य सचिव श्रीमती ऊषा शर्मा ने भी विद्यार्थियों से बातचीत कर उन्हें मदद के लिए आश्वस्त किया।

राजस्थान फाउण्डेशन के आयुक्त श्री धीरज श्रीवास्तव ने बताया कि पौलेंड में प्रवासी राजस्थानियों के माध्यम से यूक्रेन में फंसे लोगों को राहत पहुंचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उनकी मदद के लिए राज्य सरकार ने हैल्प लाइन नम्बर जारी करने के साथ ही राज्य सरकार के अधिकारिक पोर्टल पर लिंक भी उपलब्ध कराया है।

इस अवसर पर प्रमुख आवासीय आयुक्त श्रीमती शुभ्रा सिंह, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह श्री अभय कुमार, प्रमुख शासन सचिव सूचना प्रौद्योगिकी श्री आलोक गुप्ता एवं प्रमुख सचिव उद्योग श्री टी. रविकांत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here