हटेंगे फालतू के स्पीड ब्रेकर

0
38
images (3)आई एन वी सी न्यूज़

भोपाल,
नगर में सड़कों पर बने अनावश्यक स्पीड ब्रेकर को हटाया जायेगा। यातायात सलाहकार के साथ स्पीड ब्रेकर की वास्तविक स्थिति का आकलन कर गैरजरूरी ब्रेकर को संबंधित सड़क एजेन्सी हटायेगी। यह निर्णय आज गृह एवं जेल मंत्री श्री बाबूलाल गौर द्वारा यातायात व्यवस्था की समीक्षा के दौरान लिया गया। बैठक में पुलिस महानिदेशक श्री सुरेन्द्र सिंह, एम.डी. उर्जा विकास निगम श्रीमती गौरी सिंह, कलेक्टर श्री निशांत वरवड़े, आईजी श्री योगेश चौधरी, डीआईजी श्री डी. श्रीनिवास वर्मा मौजूद थे।

श्री गौर ने यातायात व्यवस्था में हुए सुधार के अच्छे परिणामों की बात करते हुए कहा कि अभी और सुधार लाना है। उन्होंने वाहन चालकों से यातायात नियमों का पालन करवाने को कहा। दो पहिया वाहन चालक हेलमेट लगायें और चार पहिया वाले सीट बेल्ट जरूर बाँधे। आटो रिक्शा चालकों को निर्धारित ड्रेस में, मीटर से चलने के साथ प्री-पेड बूथ शुरू किये जायें। श्री गौर ने कहा कि चौराहों-तिराहों पर आवागमन की सुविधा की दृष्टि से रोटरियों को छोटा किया जाये।

श्री गौर ने कहा कि नगर में अवैध होर्डिंग को भी सख्ती से हटाया जाये। उन्होंने शैक्षणिक संस्थाओं में यातायात नियमों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को चालू रखने और अधिक से अधिक छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षित करने के लिए कहा। श्री गौर ने कहा कि विद्यार्थी पुलिस योजना को शुरू किया जा रहा है। इस योजना में छात्र-छात्रा यातायात व्यवस्था में सहयोग देंगे।

श्री गौर ने रविन्द्र भवन में आये दिन होने वाले कार्यक्रमों में पहुँचने वाले वाहनों को सड़कों के किनारे खड़े करने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि रविन्द्र भवन परिसर में हिन्दी ग्रंथ अकादमी के सामने चार-पाँच एकड़ भूमि का स्थान पार्किंग के लिए निश्चित किया है। वाहनों की पार्किंग निर्धारित स्थल पर करने की व्यवस्था की जाये।

पुलिस महानिदेशक श्री सिंह ने कहा कि जनता को नियमों का पालन करने प्रेरित किया जाए। बताया जाये कि लापरवाही से एक्सीडेंट होते हैं। उन्होंने कहा कि एक्सीडेंट और एक्सीडेंट से हुई मृत्यु जैसे आँकड़े दर्शाने वाले साइन बोर्ड ट्रेफिक पुलिस लगाये। कलेक्टर श्री निशांत वरवड़े ने कहा कि ट्रेफिक कन्सलटेन्ट और अन्य अधिकारियों के साथ नगर की ट्रेफिक व्यवस्था सुधार पर रिपोर्ट तैयार की जा रही है। उन्होंने नये रूटस पर नगर वाहन सेवा शुरू करने पुलिस सहायता केन्द्र बनाने की बात कही। बैठक में ट्रेफिक व्यवस्था से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here