Home Business स्माइल पार्क्स ने उत्तर प्रदेष में शुरू की सूक्ष्मु उद्योग इकाई क्रांति

स्माइल पार्क्स ने उत्तर प्रदेष में शुरू की सूक्ष्मु उद्योग इकाई क्रांति

0
स्माइल पार्क्स ने उत्तर प्रदेष में शुरू की सूक्ष्मु उद्योग इकाई क्रांति

Mr. Mahesh Gupta, Principal Secretary, MSME & EPआई एन वी सी ,

लखनऊ ,
रु. 3125 करोड़ का निवेष जिससे 69 प्रतिषत कृषक आबादी लाभान्वित होगी और 90625 रोजगार सृजन का लक्ष्य
लखनऊ, 14 जुलाई 2014ः स्माइल पार्क्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने आज राम सनेही घाट में खाद्य प्रसंस्करण सूूक्ष्म इकाइयों के अपनी तरह के पहले एकीकृत समूह की शुरुआत की। इस मौके पर जो गणमान्य अतिथि उपस्थित थे, उनमें प्रमुख थे- उत्तर प्रदेष सरकार के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों के प्रधान सचिव श्री महेष कुमार गुप्ता, उत्तर प्रदेष के कृषि राज्य मंत्री श्री राजीव कुमार सिंह एवं फैजाबाद के सांसद श्री लल्लू सिंह।

स्माइल पार्क्स की टीम के सदस्यों- श्री धीरेंद्र प्रताप सिंह, श्री विवके शुक्ला, श्री एम एच सिद्दीकी, श्री हर्ष चतुर्वेदी, श्री योगेंद्र सिंह, श्री धीरेंद्र कुमार सिंह, श्री दिनेष तिवारी, श्री ज्ञानेंद्र उमराव और ले. कर्नल संजीव कुमार, श्री हसनैन किदवई ने मिलकर उत्तर प्रदेष में औद्योगीकरण की सही एप्रोच के रूप में सूक्ष्म इकाइयों के एकीकृत समूह का मॉडल विकसित किया, जो कि प्रदेष में कृषि की वृद्धि एवं विकास पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा।

मध्यम उद्योगों के प्रधान सचिव श्री महेष कुमार गुप्ता ने कहा, ”द टीम स्माइल विद ए स्माइल । उन्होंने षुभकामनाए देते हुए कहा कि मुझे विषवास है कि ये मॉडल सफल होगा । इससे जुडे हर व्यवसाय और हर किसान को सफलता मिलेगी । सरकार से हर सम्भव मदद मिलेगी , लिखित आष्वासन भी मिलेगा । ”

सी.एम.डी एस.पी.आई.एल, श्री एम.एच सिद्दीकी ने कहा, ”सिस्माइल पार्क्स उभरते हुए उद्यमियों को कम से कम जोखिम के साथ अपने सपने साकार करने और सूक्ष्म इकाइयां शुरू करने के अवसर उपलब्ध कराता है। स्माइल पार्क्स एकीकृत क्लस्टर्स में 100 उद्यमियों द्वारा संचालित खाद्य प्रसंस्करण की 100 सूक्ष्म इकाइयां होंगी और यह इकाइयों के सफल संचालन हेतु सुविधाएं एवं सेवाएं भी प्रदान करेगा।”

उत्तर प्रदेष सरकार की खाद्य एवं फल नीति 2012 से प्रेरित होकर, स्माइल पार्क्स ने रु. 3125 करोड़ के निवेष से वर्ष 2020 तक प्रदेष के 25 जिलों में ऐसे ही अन्य क्लस्टर विकसित करने की योजना बनाई है। इस परियोजना से उत्तर प्रदेष के औद्योगिक परिदृष्य में व्यापक बदलाव आयेगा।

सी.ई.ओ एस.पी.आई.एल, श्री हर्ष चतुर्वेदी ने बताया कि इससे उत्तर प्रदेष की 69 प्रतिषत कृषक आबादी लाभान्वित होगी। सीएसआईआर की की 2013 की एक रिपोर्ट के मुताबिक प्रदेष में प्रसंस्करण की सुविधाओं, भंडारण और परिवहन के अभाव में 18 प्रतिषत फल एवं सब्जियां बेकार हो जाती हैं।

उत्तर प्रदेष के किसानों के बारे में अंतर्राष्ट्रीय प्रबंधन सलाह संगठन मैकिंसी के अनुसार, जिन किसानों ने प्रसंस्करण उद्योग से संबंध जोड़ा उनकी आय में 69 प्रतिशत तक वृद्धि दर्ज हुई है। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि खाद्य से प्राप्त प्रत्येक रुपये से अर्थव्यवस्था को रु. 2 से 2.5 तक मिलते हैं। एस.पी.आई.एल ने जे.वी.पी के साथ समझौता किया ।

एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर एस.पी.आई.एल, श्री विवेक षुक्ला ने बताया ,”इस प्रोजेक्ट की प्रमुख विषेषताएं हैंः कुल निवेष रु. 3125 करोड़, कुल क्लस्टर्स – 25, स्थापित की जाने वाली कुल सूक्ष्म इकाइयां – 2500, कुल रोजगार सृजन – 90625 व्यक्ति, लाभान्वित होने वाले कुल किसान- 2 लाख,
प्रतिवर्ष प्रसंस्कृत होने वाली सब्जियों व फलों की मात्रा- 2 लाख टन।

स्माइल पार्क्स कंपनी स्थापित करने, सरकारी अनुमति दिलवाने, बैंक ऋण, प्रोजेक्ट रिपोर्ट आदि में सहायता देगी। एकीकृत क्लस्टर में पॉवर बैक अप, टूल रूम, क्वालिटी लैब, वेयरहाउसिंग, कोल्ड स्टोरेज, पैकेजिंग यूनिट, प्रिंटिंग यूनिट, यातायात इकाई और प्राषसनिक इकाई जैसी सुविधाएं निर्धारित संचालन नियमों के तहत और अच्छी निर्माण शर्तों के साथ मिल सकेंगी।

स्माइल पार्क्स की मुख्य विशेषताएंः उद्यमियों को उनके उत्पादन की 100 प्रतिषत खरीद की गारंटी, बिक्री और विपणन में 100 प्रतिषत सहायता और सूक्ष्म इकाइयों को वर्किंग कैपिटल की समस्याओं से मुक्ति। स्माइल पार्क्स इन इकाइयों को कच्चा माल और मजदूर मुहैया करायेगी और उत्पादन की 100 प्रतिषत खरीद करेगी, यानी कि इन माइक्रो यूनिट्स की सफलता की पूरी गारंटी लेगी।

इस मौके पर सम्भल, उप्र और भड़ौच, गुजरात में दो अन्य क्लस्टर्स के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये। स्माइल पार्क्स बजाज प्रोसेस पैक्स के जरिये प्रसंस्करण मशीनें, टीडीएम सर्विजी इटली के जरिये पॉवर प्लांट, एन्वार्योटैक 2 के जरिये इन्फ्रास्ट्रक्चर, इंटरनेशनल क्वाइल लिमिटेड के जरिये कोल्ड स्टोरेज आदि में आधुनिक प्रौद्योगिकी सुनिष्चित कर रही है। इस अवसर पर सभी संबंधित कंपनियों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here