सौ के सौ साफ रहना सीख जाओगे तो कदे डाक्टर धोरै जावण की नौबत कोन्या आवै: प्रदीप डागर

0
25

pradip-dagar,ias-pradeep-daआई एन वी सी न्यूज़
सांपला,
 यदि हम सब आपस में रल मिलकै इस बात की पल्लै गांठ ला लेवां के चाहे कुछ भी होज्या, हम सफाई आले मामले में कोई भी कोताही नही बरतंगे अर ईमानदारी तैं इस सफाई अभियान नै सौ फीसदी कामयाब बणावैंगे, तै मंै या गांरटी ल्यूं संू के कदे डाक्टर धोरै जावण की नौबत कौन्या आवै। यह बात आज रोहतक के अतिरिक्त उपायुक्त ने सांपला खंड के गांव भैसरू कलां में पंचायत द्वारा महात्मा गंाधी के जन्मदिन को स्वच्छता दिवस के रूप में आयोजित कार्यक्रम में ठेठ हरियाणवी भाषा में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि बहुत पुरानी कहावत है-ÓÓजैसा खाओ अन्न वैसा रहे मन” यहां हम एक बात और जोडना चाहेंगे स्वच्छ साफ रहे तन, तो निर्मल पावन रहे मन”। अर्थात् यदि आपका शरीर साफ-सुथरा व स्वस्थ है तो उसमें निश्चित रूप से निर्मल व पवित्र विचार रहेंगे और इस प्रकार आपकी आत्मा भी विशुद्ध होती जायेगी।
प्रदीप डागर ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि हर व्यक्ति को जीवन में स्वच्छता अपनानी चाहिए और अन्य लोगों को भी इसके लिए पे्ररित करना चाहिए। लोगों व बच्चों को खुले में शौच नहीं जाना चाहिए क्योंकि इससे हैजा, पेचिस, पोलियो, टाइफाईड जैसी घातक बीमारियां फैलती हैं।   उन्होंनें गांव भैसरू कलां को सफाई का केंद्र बिन्दु बताते हुए कहा कि गांव की पंचायत व ग्रामीण विकास युवा संगठन का गांव के प्रति समपर्ण अन्य पंचायतों के लिए अनुकरणीय है। इस अवसर ग्रामीण विकास युवा संगठन ने अतिरिक्त उपायुक्त को गांव के दौ सौ युवाओं का डाटाबेस भी दिया जो स्वेच्छा से देश की सीमा पर हो रहे तनावपूर्ण माहौल में देश की सेना की सेवा करना चाहते है। सेना के लिए रक्तदान,खाना व अन्य सुविधाओं के लिए ये युवा निशुल्क सेवा करना चाहते है।
इस अवसर पर एचसीएस अमित गुलिया,एसई कुलवंत जाखड, खंड पंचायत विकास अधिकारी नरेश छिक्कारा, कर्मबीर भारद्वाज जिला संयोजक नीतु हुड्डा,मनीषा मलिक, सरपंच मीना देवी, सुशील कौशिक,पूर्व सरंपच छोटूराम, लक्ष्मीचंद,धर्मसिंह कौशिक, अमित, बालकिशन,  अशोक, धर्मपाल, चांदराम, सहित गांव के गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here