सुदूरवर्ती पर्यटन स्थलों तक हेलीकाप्टर सेवा की संभावनाओं पर विचार किया जाएगा : अजय चन्द्राकर

0
25
अजय चन्द्राकरआई एन वी सी,
रायपुर,
पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री अजय चन्द्राकर ने कहा है कि छत्तीसगढ़ के  सुदूरवर्ती और दुर्गम क्षेत्रों में स्थित पर्यटन स्थलों तक सैलानियों के आने-जाने के लिए ट्रैवल एजेंसियों के सहयोग से हेलीकाप्टर सेवा शुरू करने की संभावनाओं पर भी गंभीरता से विचार किया जाएगा।
 
श्री चंन्द्राकर ने आज यहां नवीन विश्राम भवन सभाकक्ष में छत्तीसगढ़ होटल एसोसिएशन और  टेªवल्स एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ प्रदेश में पर्यटन सुविधाओं के विकास में सहयोग की संभावनाओं पर विचार विमर्श के दौरान यह बात कही। पर्यटन मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के ऐतिहासिक स्थलों और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए महत्वपूर्ण स्थानों में पर्यटन सुविधाओं के विकास का हर संभव प्रयास किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल द्वारा आयोजित बैठक में श्री चन्द्राकर ने कहा कि राज्य में पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण 121 स्थानों को छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल द्वारा चिन्हांकित किया गया है, जहां अधिक से अधिक संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बुनियादी सुविधाएं भी विकसित की जा रही है।  ये ऐसे पर्यटन स्थल हैं, जिन्हें देश और दुनिया के पर्यटन मानचित्र पर आसानी से उकेरा जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटन स्थलों में आने वाले सैलानियों को ठहरने और यातायात की अच्छी सुविधा  दिलाने के लिए होटल और ट्रेवल्स एसोसिएशन के लोगों का भी सहयोग लिया जाएगा। इस मौके पर होटल मालिका और ट्रेवल एजेंटों ने अपने कई सुझाव भी दिए। पर्यटन मंत्री ने उनके सुझावों पर गंभीरता से विचार करने का आश्वासन दिया।
 
पर्यटन मंत्री श्री चन्द्राकर ने कहा कि हम सब मिलकर पर्यटन स्थलों में  सैलानियों के लिए जरूरी अधोसंरचनाओं का विकास करेंगे और अन्य समस्याओं को दूर करने का प्रयास भी किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पंजीकृत एजेंसियों, पंजीयन प्रक्रिया की जानकारी पर्यटन मंडल की  वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि पर्यटकों की सुविधा के लिए पर्यटन स्थलों पर प्रशिक्षित गाइड्स तैनात किया जाएगा और  चिन्हाकिंत पर्यटन स्थल के अलावा अन्य पर्यटन स्थलों का विकास किया जाएगा। इस मौके पर छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल के वरिष्ठ अधिकारियों सहित, टूरिस्ट फाइनेंस कार्पोरेशन ऑफ इण्डिया लिमिटेड के सदस्य भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here