सिक्किम मणिपाल यूनिवर्सिटी ने 2011 सत्र के लिए प्रवेश की घोषणा की कला व मानविकी पाठ्यक्रम को हिंदी माध्यम में लॉन्च किया

0
39

आई.एन.वी.सी,,
लखनऊ,,
एसएमयू-डीई, भारत में दूरस्थ शिक्षा उपलब्ध कराने वाले विशालतम संस्थानों में से एक, ने अपने फाल 2011 सत्र के लिए प्रवेश की घोषणा कर दी है। विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन पत्र एसएमयू-डीई लर्निंग  सेंटर्स पर उपलब्ध हैं। विस्तृत जानकारी के लिए http://www.smude.edu.in पर लॉग-ऑन करें या संपर्क करें 1800-266-7878 (नि:शुल्क) नंबर पर या एसएमस करें, लिखें “SMUDE” <your name> और भेज दें 5607002 पर। आप इ-मेल enquiry@smude.edu.in पते पर लिख भी सकते हैं।
कंरियर 360 पत्रिका द्वारा छात्रों की नज़र में सर्वाधिक पसंदीदा  विश्वविद्यालय घोषित एसएमयू-डीई में आइटी, telecom टेक्नोलॉजी, प्रबंधन, कला, वाणिज्य, पत्रकारिता एवं मास कम्यूनिकेशन, अप्रेल  एवं फैशन डिजाइन, हस्पितालिटी  एवं टूरिज्म, सेफ्टी एवं फिरे , आप्लाइड हेल्थ साइंसेज, बायोटेक्नोलॉजी एवं बिओइन्फ़ोर्मतिक्स  इकोलॉजी एवं एनवायरमेंट  साइंस समेत 12 विषयों के 51 कोर्सेस  के रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम उपलब्ध है। ये रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रम डिप्लोमा, स्नातक, स्नातकोत्तर डिप्लोमा एवं मास्टर्स  डिग्री स्तर तक पढ़ाए जाते हैं। `उच्च गुणवत्ता´ के मूल मंत्र के साथ एसएमयू-डीई व्यापक अनुसंधान से तैयार पाठ्यक्रम और औद्योगिक संदर्भ के सिद्धांतों एवं कार्यों को मिलाकर ऐसा शिक्षण प्रदान करता है जिससे छात्रों को सैद्धांतिक और कार्यात्मक ज्ञान का अनूठा लाभ हासिल होता है।
एसएमयू-डीई ने इस वर्ष कला और मानविकी संकाय के चार नए पाठ्यक्रम आरंभ किए हैं। जिसमें शामिल है:
•    बी.ए (इतिहास, राजनीति विज्ञान, अंग्रेजी, मनोविज्ञान, अर्थशास्त्र)
•    एम.ए (इतिहास, राजनीति विज्ञान)
•    बी.कॉम.
•    एम.कॉम.
अभिलाषियों के लाभ के लिए अब एसएमयू-डीई बी.ए (इतिहास) तथा बी.ए. (राजनीति विज्ञान) हिंदी भाषा में पेश कर रहा है। यह पहला अवसर है जब एमएमयू-डीई ने एक कार्यक्रम को किसी देशी भाषा में लॉन्च किया है।
अहzता: बी.ए एवं बी.com. के लिए 10+2, एम.ए. एवं एम.कॉम. के लिए 3 वर्षीय  स्नातक की डिग्री
नए पाठ्यक्रम की विशेषताएं :
•    एसएमयू-डीई के बी.ए. programm को भारत में दूरस्थ प्रदाताओं में सर्वश्रेष्ठ बी.ए. programm के लिए नामांकित किया गया है (कंरियर +360 याहू! इंडिया सर्वे, अगस्त 2011)
एसएमयू-डीई के लाभ:
•    समय से पाठ्य-सामिग्रयों की डिलीवरी, परीक्षाएं एवं परिणाम
•    अधिकृत प्रशिक्षण केंद्रों के माध्यम से विश्वविद्यालय की सरल ऐक्सेसिबिलिटी
•    बहु विशेषज्ञता की सुविधा उपलब्ध
एसएमयू-डीई के विद्यार्थी आईराइज से भी लाभािन्वत होते हैं, जो कि मणिपाल एजूकेशन का रोजगार प्रभार है और इसने स्थानीय सरकार के साथ मिल कर एक रोजगार एक्सचेंज के स्थापना की है और उसके साथ सहभागिता निभाते हुए क्षमतावान अभ्यर्थियों के लिए उचित नौकरियां उपलब्ध कराती है। एक आईराइज रोजगार एक्सचेंज (आईराइज ईई) मणिपाल परिवार के नौकरी के आकांक्षियों एवं विद्यार्थियों के लिए एक मात्र आशा के रूप में परिचालन करता है और उन्हें राज्य के तालुका/मंडल एवं जिलों एवं राज्य के बाहर की विभिन्न प्रकार की नौकरियों की सूचना उपलब्ध करता है।
एसएमयू व एसएमयू-डीई के विषय में
सििक्कम मणिपाल विश्वविद्यालय, सििक्कम सरकार और मणिपाल एजूकेशन के मध्य एक अनूठी सार्वजनिक-निजी भागीदारी हैं, एसएमयू, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा प्रमाणित एक राज्यीय विश्वविद्यालय है और भारतीय विश्वविद्यालयों की एसोशिएशन की सदस्य है। दूरस्थ शिक्षा परिषद ने एसएमयू (सििक्कम मणिपाल विश्वविद्यालय) के प्राधिकार में प्रस्तुत सभी दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रमों को मान्यता प्रदान की है। एसएमयू का दूरस्थ शिक्षा निदेशालय आइएसओ 9001:2008 प्रमाणित है।
बीते वषोzं में एसएमयू-डीई ने दूरस्थ शिक्षा के मापदंडों को उच्च बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत रहा है। इस संस्था को मिले प्रशस्ति में निम्नलिखित शामिल हैं :
•    कंरियर 360 पत्रिका द्वारा सक्षमता में पहला स्थान एवं प्रशिक्षण अनुभव में दूसरा स्थान। कंरियर 360 द्वारा दूरस्थ शिक्षा के क्षेत्र में किया गया यह पहला सर्वेक्षण है और इस सर्वेक्षण में एसएमयू-डीई को भारत के 3 सर्वश्रेष्ठ दूरस्थ शिक्षा संस्थानों में शामिल किया गया है।
•    सर्वश्रेष्ठ दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम के लिए देवांग मेहता business school अवार्ड्स
•    दूरस्थ शिचा के क्षेत्र में प्रबंधन शिक्षण प्रक्रिया में तकनीकी के उपयोग के लिए डीएनए-best बी-school का अवार्ड
•    दूरस्थ शिक्षा के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन प्रशिक्षण के लिए star न्यूज अवार्ड
•    डिजिटल लर्निंग  आईसीटी सिन्नहित यूनिवर्सिटी ऑफ द ईयर का ई-इंडिया एवं ई-राजस्थान अवार्ड्स

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here