सहकारी बैंकों के 5730 बीसी बने, वित्तीय समावेशन को मिलेगी ग्राम स्तर पर गति : अजय सिंह

0
32
downloadआई एन वी सी न्यूज़
जयपुर,
सहकारिता राज्यमंत्री श्री अजय सिंह ने बताया है कि राज्य में 5730 पेक्स-लेम्प्स, ई-मित्र केन्द्रों को केन्द्रीय सहकारी बैंकों का बिजनस कोरेसपोंडेंट बनाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि अटल सेवा केन्द्रों पर संचालित सहकारी मिनी बैंकों से अधिक से अधिक लोगों को जोडऩे और फिल्ड की आवश्यकताओं का अध्ययन कर उसे दूर करने के लिए अतिरिक्त रजिस्ट्रार द्वितीय श्री विजय जोशी की अध्यक्षता में चार सदस्यीय एक्शन ग्रुफ का गठन किया जाएगा जिसमें जयपुर और नागौर सीसीबी के प्रबंध संचालक और अतिरिक्त रजिस्ट्रार बैंकिंग सदस्य होंगे।
श्री सिंह सोमवार को सचिवालय में विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने बताया कि सहकारी बैंकों की सभी शाखाओं को कोर बैंकिंग प्लेटफार्म पर लाने के बाद अब ग्राम सेवा सहकारी समितियों के कम्प्यूटरीकरण के काम को गति दी जा रही है। पेक्स-लेम्प्स, र्ई-मित्र केन्द्रों के बैंकों के बीसी बनने से अब भामाशाह योजना की सुविधाएं इन केन्द्रों पर मिल सकेंगी। उन्होंंंने बताया कि नाबार्ड के वित्तीय सहयोग से पेक्स-लेम्प्स सहित सहकारी साख संस्थाओं का कम्प्यूटरीकरण कर वित्तीय समावेशन के काम को सहकारी संस्थाओं के माध्यम से क्रियान्वित किया जा रहा है। राज्य सरकार के वित्तीय सहयोग से 700 से अधिक पेक्स में कम्प्यूटरीकरण का काम जारी है। इसके लिए सॉफ्टवेयर तैयार हो गया है और प्रायोगिक तौर पर 100 से अधिक पेक्स से डेटा का आदान-प्रदान शुरु कर दिया गया है। चरणबद्घ तरीके से सभी पेक्स को कम्प्यूटरीकृत व्यवस्था से जोड़ दिया जाएगा। उन्होंने जिला प्रभारी अधिकारियों को जिलों में जाकर बैंकों के बीसी बनाने, सीबीएस सिस्टम की क्रियान्विति व प्रचालन के साथ ही पेक्स कम्प्यूटरीकरण के कार्य को देखकर आने व किसी तरह की कनेक्टिविटी या अन्य बाधा आ रही हो तो समन्वय बनाते हुए उसे दूर कराने के निर्देश दिए।
सहकारिता मंत्री ने सहकारी बैंकों में वित्तीय अनुशासन बनाए रखने, सीआरएआर के मापदंडों को पूरा करने के साथ ही ऋण वितरण व्यवस्था को सरल बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के प्रशिक्षण का मॉड्यूल तैयार कर बैंकिंग क्षेत्र के नवाचारों, बदलावों, कानून कायदों की जानकारी दी जाए ताकि व्यावसायिक दक्षता से बैंकों का संचालन हो सके।
श्री अजय सिंह ने विधान सभा के आगामी बजट सत्र को ध्यान में रखते हुए आवश्यक तैयारियां करने, समय पर प्रश्नों का उत्तर तैयार कर भिजवाने, आवश्यक पूरक सामग्री तैयार कराने व विधानसभा से संबंधित संभावित बिन्दुओं को चिन्हित करने को कहा।
प्रबंध संचालक अपेक्स बैंक श्री महेन्द्र सिंह जावला ने बताया कि राज्य के सभी केन्द्रीय सहकारी बैंक सीबीएस प्लेटफार्म पर आ गए हैं। अब जमाकर्ताओं को सहकारी बैंकों से भी एसएमएस से खाते के परिचालन पर जानकारी दी जाने लगी है। उन्होंने बताया कि पेक्स, लेम्प्स को बैंकों को प्राथमिकता से बीसी बनाया जा रहा है। विशेष परिस्थितियों में ही ई-मित्र केन्द्रों को पेक्स-लेम्प्स का बीसी बनाया जा रहा हैं। उन्होंने बताया कि बीसी बनाने का काम जारी है।
बैठक में सहकारिता मंत्री के विशिष्ठ सहायक श्री एस.पी. सिंह, अतिरिक्त रजिस्ट्रार श्री विजय प्रकाश जोशी, तकनीकी सहायक रजिस्ट्रार श्री पंकज अग्रवाल, अतिरिक्त रजिस्ट्रार बैंकिंग श्री इन्दर सिंह सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here