सरकार ने शिक्षा को बढावा देने के लिए सराहनीय कदम उठाये – दीपेंद्र सिंह हुड्डा

0
33
आई.एन.वी.सी,,
हरयाणा,,
रोहतक लोकसभा क्षेत्र के सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि सरकार ने प्रदेश में शिक्षा को बढावा देने के लिए जो कारगर कदम उठाए हैं वो बहुत ही सराहनीय है, जिनसे युवाओं को पूरा लाभ मिलेगा।
सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा आज कोसली में राजकीय महाविद्यालय कोसली के प्रथम शिक्षा सत्र का रिबन काटकर उद्घाटन करने उपरांत आयोजित समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि कालेज में शिक्षा सत्र का आरंभ करवा दिया गया है, जिससे इस क्षेत्र के विद्यार्थियों को भरपूर लाभ मिलेगा। उन्होंने निकट भविष्य में कालेज भवन की आधारशिला रखवाने व विज्ञान संकाय की कक्षाएं शुरू करवाने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि शिक्षा विकास की धूरी है। शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश में स्कूलों के दर्जें बढाएं जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश में तकनीकी व गुणात्मक शिक्षा को विशेषरूप से बढावा दे रही है।
सांसद ने कहा कि दक्षिणी हरियाण के जिला महेंद्रगढ में केंद्रीय विश्वविद्यालय, रेवाडी के गांव पाली में सैनिक स्कूल, गुडगांव में केंद्र सरकार द्वारा रक्षा विश्वविद्यालय की स्थापना को मंजूरी्र तथा भाकली में केंद्रीय विद्यालय के खुलेने से शिक्षा के स्तर में और सुधार होगा तथा दक्षिणी हरियाणा एजुकेशन हब के रूप में उभरेगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने बच्चों को शिक्षा देने के लिए शिक्षा का मौलिक अधिकार का जो प्रावधान किया है उससे शिक्षा का विस्तारीकरण होगा तथा बाल मजदूरी पर रोक लगेगी।
सांसद ने कालेज परिसर में पौधारोपण करते हुए कहा कि आज हमारे सामने पर्यावरण प्रदूषण सबसे विकट समस्या है तथा इस समस्या से निपटने और पर्यावरण को हरा भरा व प्रदूषण रहित बनाने के लिए प्रत्येक मनुष्य को अपने जीवन में एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए। उन्होंने कहा कि बेहतर और सुविधाजनक जीवन जीने की इच्छा ने हमें स्वार्थी बना दिया है तथा अपने निजी स्वार्थों की पूर्ति के लिए हम प्राकृति से खिलवाड़ कर ग्लोबल वार्मिंग जैसी समस्याओं को निमंत्रण दे रहे हैं। बढ़ता हुआ प्रदूषण न केवल मानव के लिए अपितु समस्त जीव जगत के लिए घातक सिद्ध हो रहा है। आज का युग पर्यावरणीय चेतना का युग है। यदि हम यह कहें कि पर्यावरण संरक्षण के लिए विश्वव्यापी सहयोग की आवश्यकता है तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी।
इसके उपरांत श्री दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने कान्हडवास, गुगौढ, मुरलीपुर व नांगल पठानी गांवों का दौरा किया तथा ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। उन्होंने कहा कि दक्षिणी हरियाणा को विकास के मामले में किसी पीछे नहीं रहने दिया जाएगा तथा भविष्य में विकास के पहिए की गति को और तेज किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ग्रामीण परिवेश में जहां शहरी मूलभूत सुविधाएं लोगों को प्रदान की जा रही हैं वहीं कृषि, शिक्षा, बिजली, स्वास्थ्य एवं समाज कल्याण की दिशा में अनेक कल्याणकारी योजनाओं लागू की हुई हैं। उन्होंने कहा कि आज हम हरियाणा प्रदेश का जो बदलाव देख रहे हैं वह मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की दूरदर्शी सोच व साफ नीयत का जीता-जागता उदाहरण है।
उन्होंने कहा कि आने वाले सालों में प्रदेश का चंहुमुखी विकास करवाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। सांसद ने कहा कि कांग्रेस 36 बिरादरी की पार्टी है तथा यही पार्टी लोगों के हितों के बारे में सोच सकती है। उन्होंने गांव कान्हडवास में लोगों की समस्याओं को सुनते हुए नठेडा, शाहदत्तनगर को सीटी फीडर से जोडने की बात कही। उन्होंने कार्यकर्ताओं को आह्वान किया कि वे अपना कार्य पूरी निष्ठा व ईमानदारी से करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here