सबसे पहले होगी डाक मतपत्रों की गिनती –जिला निर्वाचन आयोग ने शुरू की मतगणना की तैयारियां

0
22

election-commissionआई एन वी सी ,
भोपाल,
चुनाव संपन्न कराने के बाद जिला निर्वाचन आयोग जिले की सातों सीटों पर मतगणना की तैयारियों में जुट गया है। सबसे पहले गिनती अधिकारी-कर्मचारी और चुनाव ड्यूटी में लगे जिले के सुरक्षा कर्मियों के वोटों की होगी। मतगणना के लिए सातों विधानसभा सीटों के लिए सात बड़े कक्ष तैयार किए गए हैं।
डाक मतपत्रों की गिनती पूरी होने के बाद जनता द्वारा ईवीएम मशीन में डाले गए वोटों की गिनती होगी। हर कक्ष में गिनती के लिए 14-14 टेबिलें लगाई जाएंगी। प्रत्येक टेबिल पर 3 लोग रहेंगे। इसमें एक सुपरवाइजर और दो मतगणना कर्मचारी होंगे। 8 दिसंबर को होने वाली मतगणना का काम सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगा। हालांकि गितनी को लेकर औपचारिक शुरुआत सुबह 7 बजे से ही हो जाएगी।

-ऐसी है पूरी व्यवस्था
राजधानी अरेरा हिल्स स्थित पुरानी जेल में सात विधानसभा सीटों के लिए मतगणना होगी। सातों सीटों के लिए सात अलग-अलग कक्ष बनाए गए हैं, उप जिला निर्वाचन अधिकारी अक्षय सिंह के अनुसार इन कक्षों में तीन एंट्री गेट रहेंगे। पहला एंट्री गेट अधिकारियों व मतगणना दल के लिए रहेगा। इस गेट पर पुलिस का कड़ा पहरा होगा। इसके अतिरिक्त अन्य दो गेट बनाए जाएंगे, जहां से अभ्यार्थी व मतगणना एजेंट प्रवेश करेंगे। प्रत्येक मतगणना कक्ष के भीतर मतगणना के लिए 14 टेबिलें लगाई जाएंगी। इस टेबिल पर एक सुपरवाईजर व दो उनके सहायक होंगे। इसके अतिरिक्त सेंट्रल गवर्मेंट एम्पलाईज को रख जाने की योजना भी बनाई गई है। इन सबके अलावा कक्ष में एक आरओ व दो एआरओ मौजूद रहेंगे, जो मतगणना की स्थिति पर लगातार निगाह रखेंगे। अभ्यार्थी व पोलिंग पोलिंग एजेंट मतगणना की जानकारी, ईवीएम मशीनों से निकलने वाले डाटा, डाक मतपत्रों की गिनती आदि पर कक्ष में लगी जालियों के दूसरी ओर से निगाह रख सकेंगे।

-ट्रेनिंग कल
मतगणना के लिए मतगणना दलों को शुक्रवार को ट्रेनिंग दी जाएगी। ट्रेनिंग में करीब सवा सौ दल शामिल होंगे। इन दलों में अधिकतर इंजीनियर व राजस्व विभाग के अधिकारियों को रखा जाएगा, ताकि गणना में गलतियां न हो। दल में गणना करने के लिए एक अनुभवी अधिकारी-कमर्चारियों को जरूर रखा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here