सन्डे भी खुलेंगे मतदाता शिविर

0
41

images (4)आई एन वी सी,
भोपाल,
मार्च में चुनाव के गरम गर्म होते मौसम में नए युवा को नए मतदाता के तौर पर जोड़ने के लये भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर निर्वाचक नामावली में पात्र मतदाताओं के नाम शामिल करवाने के लिये रविवार 9 मार्च को मध्यप्रदेश के सभी 53 हजार 946 मतदान केन्द्र में शिविर आयोजित किये जायेंगे। शिविर में बूथ लेवल ऑफिसर निर्वाचक नामावली की प्रति साथ लेकर बैठेंगे। निर्वाचक नामावली की एक प्रति मतदान केन्द्र की दीवार पर चस्पा की जायेगी, ताकि मतदाता उसमें अपने नाम की जाँच कर सके। शिविर के दौरान अशिक्षित मतदाताओं की सुविधा के लिये निर्वाचक नामावली को पढ़कर सुनाया जायेगा।

शिविर के दिन मतदान केन्द्रों पर बूथ लेवल ऑफिसर सुबह 10.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक फार्म-6 के साथउपलब्ध रहेंगे। फार्म-6 को इच्छुक व्यक्तियों द्वारा भरवाया जायेगा। आयोग के निर्देश पर स्थानीय स्तर पर मुनादी करवा कर लोगों को शिविर के आयोजन की जानकारी दी जा रही है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों को शिविरों की जानकारी दी गई है। राजनैतिक दलों से यह अनुरोध किया गया है कि वे शिविर में अपना बूथ लेवल एजेंट (बी.एल.ए.) उपस्थित रखें। बीएलओ द्वारा इच्छुक मतदाताओं के फार्म भरवाने की सुविधा भी शिविर में रहेगी। फार्म भरवाने के बाद बीएलओ उसका भौतिक सत्यापन तथा स्थानीय जाँच आदि कर ईआरओ को जमा करायेंगे। ईआरओ शेष कार्यवाही पूर्ण कर फार्म का निराकरण 11 दिन के भीतर करायेंगे। इस प्रकार प्राप्त फार्म का निराकरण अथवा निरस्तीकरण 20 मार्च तक पूरा कर लिया जायेगा।

ऐपिकधारी मतदाता भी निर्वाचक नामावली में अपना नाम चेक कर सकेंगे, नाम न होने की स्थिति में वे फार्म-6 भर सकेंगे। आयोग के अनुसार ऐपिक पहचान-पत्र है, यदि निर्वाचक नामावली में मतदाता का नाम नहीं है, तो ऐपिक होने के बावजूद वह मताधिकार का उपयोग नहीं कर सकेगा। इस तथ्य को सभी मतदाताओं को ध्यान में रखना होगा। इसके अलावा नागरिक, मतदान मतदाता सूची में अपना नाम होने की जानकारी एस.एम.एस. द्वारा भी प्राप्त कर सकेंगे। मतदाताओं को मोबाइल से एस.एम.एस. भेजकर अपना मतदान केन्द्र एवं मतदाता सूची में किस सरल क्रमांक पर नाम है, उसकी जानकारी प्राप्त करने की सुविधा दी गई है। कोई भी मतदाता किसी भी मोबाइल से 51969 पर एस.एम.एस. कर मतदाता सूची में अपना नाम होने तथा मतदाता केन्द्र की जानकारी प्राप्‍त कर सकेगा। प्रक्रिया अनुसार मोबाइल पर एस.एम.एस. बॉक्स में जाकर MP टाइप कर एक स्पेस देकर EPIC टाइप करना होगा (बिना गेप के)। उसके बाद एक स्पेस देकर कार्ड पर दिया गया नंबर टाइप कर उसे 51969 पर एस.एम.एस. करना होगा। एस.एम.एस.करने पर मतदाता का नाम किस मतदान केन्द्र पर व किस सरल क्रमांक पर है, उसका रिटर्न मैसेज मोबाईल पर प्राप्त होगा। मतदाताओं से एस.एम.एस. की सुविधा का उपयोग कर अपने मतदान केन्द्र का नाम एवं मतदाता सूची में सरल क्रमांक इत्यादि की जानकारी मोबाईल पर प्राप्त करने का अनुरोध किया गया है। इसके अलावा वेबसाइटhttp://www.ceomadhyapradesh.nic.in/  पर भी नाम सर्च करने की सुविधा दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here