सचिन पायलट ने लोकदेवता देवनारायण पर जारी डाक टिकट का विमोचन किया

0
33

आई.एन.वी.सी,,
जयपुर,,
केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री श्री सचिन पायलट ने शनिवार को आसींद के सवाई भोज मंदिर प्रांगण में भारतीय डाक विभाग द्वारा लोकदेवता देवनारायण पर जारी डाक टिकट का विमोचन किया। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री डॉ॰ जितेंद्र सिंह तथा वन एवं पर्यावरण राज्यमंत्री श्री रामलाल जाट भी उपस्थित थे।

समारोह में श्री पायलट ने कहा कि किसी भी राष्ट्र की पहचान उसके राष्ट्रध्वज , मुद्रा एवं डाक टिकट से होती है। हमें गर्व है कि आज डाक विभाग ने गुर्जरों के आराध्यदेव श्री देवनारायण पर डाक टिकट जारी किया जिससे समाज का सम्मान  बढा है। उन्होंने कहा कि नई पीढी के नौजवान हमारे लोक देवताओं और आदर्श पुरुषों के व्यçक्तत्व और कृतित्व से पे्ररणा ग्रहण करें और उनके बताए मार्ग पर चलते हुए मानव की सेवा का संकल्प लें।

उन्होंने समाज में शिक्षा एवं जागरुकता की जरुरत बताते हुए कहा कि गरीब का बच्चा,किसान व मजदूर का बच्चा जब पढ लिख जाएगा तो नीति निधाüरण में भागीदार बन सकेगा। उन्होंने लोगों को एकता के रास्ते पर चलते हुए नई पीढी का भविष्य उज्जवल बनाने की बात कही। उन्होंने प्रारंभ में सवाईभोज तीर्थपर आयोजित मेले का विधिवत उद्घाटन किया, भगवानदेवनारायण के मंदिर में दर्शन किए और स्वगीüय राजेश पायलट की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

श्री पायलट ने कहा कि लोकदेवता देवनारायण पर डाक टिकट जारी करने के बाद अब लोकदेवता तेजाजी पर भी डाक टिकट जारी किया जाएगा।

भीलवाडा जिले के प्रभारी ऊर्जा मंत्री डॉ॰ जितेंद्र सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने विशेष पिछडा वर्ग के लिए 200 करोड़ रुपए का विशेष पेकेज घोषित किया है जिसके तहत भीलवाड़ा जिले के आसींद में एक छात्रावास खोलने के साथ ही भीलवाड़ा में आवासीय विद्यालय एवं बालिकाओं के लिए छात्रावास खोलने की घोषणा की है।

उन्होंने कहा कि यह सरकार गरीब, मजदूर व किसान के कल्याण की दिशा में नित नई योजनाएं लागू कर रही है। सरकार गरीब के दुज्ख दर्द दूर करने के लिए तत्परता से प्रयासरत है। आगामी 2 अक्टूबर से सरकारी चिकित्सालयों में सभी को निज्शुल्क दवाईयां उपलब्ध कराई जाएगी।

उन्होंने बताया कि भीलवाड़ा जिले में 86 गि्रड स्टेशन बनाए जा रहे हैं जिनमें से 18 गि्रड स्टेशन आसींद क्षेत्र के गांवों में बनेंगे। सन् 2013 तक मांगते ही बिजली कनेक्शन उपलब्ध हो सकेंगे, ऐसे प्रयास हैं। उन्होंने समाज में चेतना जगाने और विकास में भागीदार बनने का जनता से आव्हान किया।

वन, पर्यावरण एवं खनिज राज्यमंत्री श्री रामलाल जाट ने कहा कि लोकदेवता देवनारायण आज राजस्थान में ही नहीं,संपूर्ण देश में पूजनीय है।  आज का दिन ऐतिहासिक है क्योंकि आज भगवान श्री देवनारायण पर भारतीय डाक विभाग ने डाक टिकट जारी किया है। उन्होंने कहा कि पंचायतों में राजीव गांधी सेवा केंद्रों के निर्माण से गांवों में भी वे सभी सुविधाएं मिलने लगेगी जो शहरों में उपलब्ध है। श्री जाट ने पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण को बढावा देने की अपील की।

स्ामारोह में सवाईभोज मंदिर के महंत भूदेवदास ने भी आर्शीवचन दिया। इस अवसर पर सवाईभोज तीर्थ प्रांगण में अतिथियों द्वारा पौधारोपण भी किया गया। स्ामारोह में आसींद क्षेत्र के विधायक श्री रामलाल गुर्जर एवं पूर्व विधायक लक्षमीनारायण गुर्जर ने भी संबोधित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here