संस्कृत लेखकों को 31 हजार रुपये मिलेगी पुस्तक पुरस्कार राशि

0
26
geeta bhukkalआई एन वी सी,
हरियाणा,
हरियाणा सरकार ने  प्रदेश में संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने के लिये  लेखकों को दी जाने वाली पुस्तक पुरस्कार राशि को बढ़ा कर 31हजार  रुपये करने की घोषणा  की ।  यह घोषणा शिक्षा मंत्री श्रीमती गीता भुक्कल ने मंगलवार को चंडीगढ़ में आयोजित संस्कृत साहित्योत्सव समारोह में की।   हरियाणा साहित्य अकादमी द्वारा आयोजित शिक्षा मंत्री ने इस अवसर पर संस्कृत भाषा के उत्थान में उल्लेखनीय योगदान के लिये 11 संस्कृत भाषा के लेखकों को  पुरस्कारों से सम्मानित भी किया।

मंगलवार को चंडीगढ़ में हरियाणा साहित्य अकादमी की ओर से संस्कृत साहित्योत्सव समारोह का आयोजन किया गया।  कार्यकर्म में शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने तौर पर शिरकत की।  शिक्षा मंत्री ने इस अवसर पर संस्कृत भाषा के उत्थान में उल्लेखनीय योगदान के लिये 11 संस्कृत भाषा के लेखकों तथा एक संस्थान को वर्ष 2013-14 के पुरस्कारों से सम्मानित भी किया। इस  सम्बोधन में शिक्षा मंत्री ने कहा की  संस्कृत को  सब भाषाओं की जननी कहा जाता है।  सरकार  संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने के लिये  मुख्यमंत्री  भूपेन्द्र सिंह हुड्डा  के नेतृत्व में सभी भाषाओं की साहित्यिक अकादमियों ने न केवल राष्टï्रीय स्तर पर बल्कि अन्तर्राष्टï्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने अकादमी के बजट को 30 लाख रुपये से बढ़ाकर डेढ़ करोड़ रुपये किया है। इसके अलावा राज्य के गुरूकुलों के विद्यार्थियों को छात्रवृत्तियां दी जा रही हैं।

साहित्यिक सम्मान श्रेणी में हरियाणा संस्कृत गौरव सम्मान करनाल नीलोखेड़ी के श्री जयनारायण यात्री को 1.5 लाख रुपये का नकद पुरस्कर, एक  शॉल और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। महर्षि बाल्मिकी सम्मान श्रेणी में करनाल के आर्चाय महावीर प्रसाद शर्मा को एक लाख रुपये का नकद पुरस्कर, एक  शॉल और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। इसी प्रकार, महर्षि वेद ब्यास सम्मान श्रेणी में चण्डीगढ़ केे डा० वीरेन्द्र कुमार अलंकार को एक लाख रुपये का नकद पुरस्कर, एक  शॉल और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। महाकवि बाणभट्ट सम्मान श्रेणी में गुरुकुल झज्जर के डा० विरजानन्द देवकरणी को 51,000 रुपये का नकद पुरस्कर, एक  शॉल और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया।

आचार्य सम्मान श्रेणी मेें गुरु विरजानन्द आचार्य सम्मान मोर माजरा की आचार्य निर्मला, विद्यामार्तण्ड पण्डित सीता राम शास्त्री सम्मान श्रेणी में पाण्डु पिंडारा के आचार्य ओम प्रकाश कौशिक, पंडित युधिष्ठिर मीमांसक आचार्य सम्मान श्रेणी में पटौदी के आचार्य मदन मोहन शर्मा, स्वामी धर्म देव संस्कृत समाराधक सम्मान श्रेणी में भिवानी के श्री हरियाणा शेखवटी ब्रहमचार्यश्रम और विशिष्ट संस्कृत सेवा सम्मान श्रेणी में वाराणसी के डा० अशोक कुमार गौड को 51,000-51,000 रुपये का नकद पुरस्कर, एक  शॉल और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। पुस्तक पुरस्कार श्रेणी में गद्य विद्या पुरस्कार कैथल के डा० धर्म देव विद्यार्थी, अनुवाद विद्या पुरस्कार करनाल के डा० सत्यपाल शर्मा और चम्पू विद्या गुडग़ांव की डा० मीनाक्षी तिवारी को 21,000-21,000 रुपये का नकद पुरस्कर, एक  शॉल और प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here