श्रुति चौधरी के समर्थन में उमड़ा जन सैलाब

7
27

संजय रॉय

नारनौल (हरियाणा).    कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में श्रुति चौधरी के चुनाव प्रचार के लिए स्थानीय पुरानी कचहरी परिसर में आयोजित रैली में उमड़ी भारी भीड़ ने श्रुति चौधरी को जात-पात की राजनीति से ऊपर उठकर प्रदेश में सबसे अधिक मतों से जितवाने का संकल्प लिया। रैली में महिलाओं की एक बडी उपस्थिति आकर्षण का केन्द्र बनी रही। जिस प्रकार से महिलाओं ने बढचढ कर इस रैली में भाग लिया उससे यह साबित हो जाता है कि महिलाएं भी पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर श्रुति चौधरी के चुनाव प्रचार अभियान में कूद पडी है। चिलचिलाती धूप व भीषण गर्मी के बावजूद भिवानी-महेन्द्रगढ़ संसदीय क्षेत्र के कोने-कोने से पहुंचे लोगों ने हाथ उठाकर श्रुति चौधरी के लिए जोर-शोर से चुनाव प्रचार अभियान जारी रखने का संकल्प लिया। इस जन सैलाब को देखते हुए इस सीट से कांग्रेस प्रत्याशी श्रुति चौधरी की जीत पक्की लग रही है.

रैली में पृथ्वीराज चव्हाण मंत्री प्रधानमंत्री कार्यालय, फूलचंद मुलाना हरियाणा कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष, कुलदीप शर्मा कार्यकारी अध्यक्ष, पूर्वमंत्री हरिसिंह सैनी, पूर्व सांसद कैलाशो सैनी, विधायक नरेश यादव, राव दान सिंह आदि की उपस्थिति ने श्रुति चौधरी के समर्थकों में जोश भर दिया।

पृथ्वीराज चव्हाण ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि रैली में उमड़ा ये जन सैलाब इस बात की ओर इशारा करता है कि भिवानी-महेन्द्रगढ लोकसभा क्षेत्र से श्रुति चौधरी रिकार्ड मतों से जीतेंगी। यह चुनाव विश्व के सबसे बडे लोकतंत्र का चुनाव है। पिछले पांच साल में यूपीए सरकार ने रिकॉर्ड तोड़  विकास कार्य करवाया है। विकासदर की सूचि में यूपीए कार्यकाल एनडीए कार्यकाल से हर तरह से भारी पडता है। यूपीए शासनकाल में विकास दर 8.5 प्रतिशत रही जबकि एनडीए शासनकाल में यह मात्र 5.8 प्रतिशत तक ही सीमित रही। उन्होंने कहा कि यूपीए अध्यक्ष  सोनिया गांधी ने श्रुति चौधरी को उम्मीदवार बनाकर आप लोगों के बीच भेजा है, क्योंकि विकास करने की नीतियां श्रुति को विरासत में मिली है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी के सभी विधायक श्रुति के पक्ष में चुनाव प्रचार कर रहे हैं और विकास तो केवल कांग्रेस के शासनकाल में ही संभव है। हरियाणा प्रदेश के लिए कांग्रेस सरकार बहुत कुछ करने के लिए नीतियां आगे भी लाने वाली है और आने वाले समय में ये विकास की प्रक्रिया जारी रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगली सरकार प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह के नेतृत्व में कांग्रेस की ही बनेगी  और विकास का कारवां यू ही आगे बढता रहेगा। उन्होंने कहा कि लालकृष्ण आडवाणी तो प्रधानमंत्री की दौड में कहीं भी नहीं टिकते और देश के भविष्य के लिए सांप्रदायिक ताकतों को रोकना अत्यंत आवश्यक है। श्री चव्हाण ने कहा कि स्व. चौ. बंसीलाल ने पूरा जीवन सच्चाई और ईमानदारी से राजनीति की है और उन्होंने आम आदमी की भलाई के लिए जीवनभर योजनाएं लागू करने में कोई कोर कसर नहीं छोडी और अब श्रुति चौधरी भी उनकी नीतियों को आगे बढाते हुए आप लोगों के विकास के लिए कोई कोर कसर नहीं छोडेगी।

हरियाणा कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष कुलदीप शर्मा ने कहा कि लोकसभा की जंग निर्णायक मोड पर पहुंच चुकी है और अगर विकास को आगे बढाना है तो कांग्रेस को मतदान करके श्रुति चौधरी को भारी बहुमत से संसद में भेजें। उन्होंने बीजेपी पर प्रहार करते हुए कहा कि इसके शासनकाल में तो भ्रष्टाचार को बढावा दिया गया। उन्होंने इनेलो और भाजपा गठबंधन पर कटाक्ष करते हुए कहा कि ये तो केवल स्वार्थ के लिए किया गया नापाक गठबंधन है जिसका कोई भविष्य नहीं है। उन्होंने कहा कि स्व. चौ. बंसीलाल युग पुरूष थे जिन्होंने विकास की एक धारा प्रदेश में शुरू की थी। चौ. बंसीलाल हरियाणा प्रदेश को बहुत आगे ले जाना चाहते थे। इस इलाके से जमीनी हकीकत में जुडे हुए चौ. बंसीलाल आम आदमी के दुख दर्द को भलीभांति पहचानते थे और प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए अपने जीवन काल में पुरजोर प्रयास किए। उन्होंने कहा कि हजकां पार्टी का कोई जनाधार नहीं बचा। जनता को श्रुति चौधरी के पक्ष में रिकार्ड मतदान करने की अपील करते हुए कहा कि यही जात-पात की राजनीति को बढ़ावा देने वालों को करारा जवाब होगा। उन्होंने कहा कि सभी कांग्रेसी कार्यकर्ता जिनका कांग्रेस की नीतियों में विश्वास है वे श्रुति के पक्ष में प्रचार करें।

पूर्वमंत्री हरिसिंह सैनी ने कहा कि हजकां पार्टी पर ताला लग चुका है। उन्होंने बताया कि मैंने बहुत नजदीक से कुलदीप बिश्नोई  की राजनीति को समझा है और आजतक का सार यह निकला कि सांसद केवल बरगलाने की राजनीति करते हैं। जमीनी हकीकत और लोगों की परेशानियों से इनका कोई सरोकार नहीं है। ये तो केवल किसी भी हालत में सत्ता प्राप्ति के लिए प्रयासरत है। हजकां पार्टी मूल्य और सिध्दांतों रहित पार्टी है। इसकी कोई  विचारधारा नहीं है। यह तो केवल स्वार्थ पूर्ती की ही पार्टी है।

पूर्व सांसद कैलाशो सैनी ने कहा कि समाज के सभी वर्गो का कल्याण केवल कांग्रेस पार्टी ने किया है। श्रुति चौधरी एक बहुत ही कर्मठ और नीतिगत रूप में काम करने वाली प्रत्यशी है। उनमें वे सभी गुण मौजूद है जो एक ईमानदार और प्रत्यनशील नेता में होने चाहिए। उन्हें पूर्ण विश्वास है कि विकास पुरूष स्व. चौ. बंसीलाल के कार्यो को वे निर्भिक होकर आगे बढांएगी। उन्होंने बताया कि श्रुति चौधरी इलाके के मान-सम्मान को कायम रखेंगी और जो नीतियां स्व. चौ. बंसीलाल ने इस इलाके के लिए बनाई थी उन्हें पूरा करने के लिए जी-जान से प्रत्यत्न करेंगी। उन्होंने कहा कि जनता के दिल की आवाज श्रुति के साथ है और क्षेत्र के लोग श्रुति को संसद में पहुंचाने का मन बना चुके है। आज की भीड़ का जोश इस बात का स्पष्ट संकेत है। उन्होंने कहा कि जनता अपने-पराए का भेद करते हुए कांग्रेस पार्टी के हाथ मजबूत करेगी ऐसा उनका विश्वास है और पिछले वर्षो में जनता को गुमराह करने वालों को अबकी बार करारा जवाब मिलेगा।

अटेली के विधायक नरेश यादव ने श्रुति चौधरी के पक्ष में मतदान की अपील करते हुए कहा कि स्व. चौ. सुरेन्द्र सिंह एक कर्मठ नेता थे जो दिन-रात इस इलाके की भलाई के लिए विकास की नीतियां बनाते रहते थे। इलाके के साथ हमदर्दी जो चौ. सुरेन्द्र सिंह ने दिखाई वो एक मिसाल कायम करती है। उन्होंने कहा कि श्रुति चौधरी अब इलाके की आवाज बनकर संसद में गूंजेगी और इलाके की परेशानियों को पुरजोर तरीके से उठाएंगी और इलाका एक बार फिर से स्वाभिमान के साथ सिर उठाकर आगे बढ सकेगा।

विधायक रावदान सिंह ने श्रुति चौधरी को सबसे सशक्त उम्मीदार बताते हुए कहा कि कांग्रेस प्रत्याशी इस इलाके से भारी बहुमत से जीतकर निकलेगा और केवल कांग्रेस पार्टी ही ऐसी पार्टी है जिसने समाज के पिछडे वर्ग का कल्याण किया है। समाज के सभी वर्गो को साथ लेकर चलने की नीति कांग्रेस पार्टी को आम आदमी की हमदर्द पार्टी बनाती है। प्रदेश में हुए रिकार्डतोड विकास इस बात को प्रमाणित करते हैं कि वर्तमान कांग्रेस शासित सरकार विकास को गंभीरता से लेते हुए चारों तरफ चहुमुंखी विकास करवाया है।

इस अवसर पर कांग्रेस प्रत्याशी श्रुति चौधरी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी के नेतृत्व में स्व. चौ. बंसीलाल ने प्रदेश में विकास कार्यो के लिए ऐतिहासिक कदम उठाए थे। उन्होंने कल्पना से परे विकास करवाकर यह साबित किया था कि नीतिगत रूप से क्षेत्र का विकास करवाना सीमित समय में भी संभव हो सकता है। पिछली बंसीलाल सरकार में प्रदेश में 9 में 7 कॉलेज महेन्द्रगढ को देकर चौ. बंसीलाल ने ये साबित कर दिया था कि इस इलाके के विकास के लिए बहुत गंभीरता से प्रयास कर रहे हैं। इस इलाके का स्व. चौ. बंसीलाल और स्व. चौ. सुरेन्द्र सिंह का चौली दामन का साथ रहा है। उन्होंने कहा कि यूपीए अध्यक्षा सोनिया गांधी ने मुझे आशीर्वाद देकर आपकी सेवा में भेजा है और मैं आपकी उम्मीदों पर खरी उतरूंगी। उन्होंने कहा कि आज उनके दादा व पिता नहीं है, लेकिन वे अपने पूर्वजों की परम्परा निभाने के लिए जनता के बीच आई है।

उन्होंने कहा कि परिवार की यह पंरपरा रही है कि लोगों की आवाज बुलंद की जाए और मैं इस जिम्मेदारी को पूरी तरह से उठाने को तैयार हूं। उन्होंने यह भी कहा कि अब भिवानी-महेन्द्रगढ़ के लोगों की आवाज वे बुलंदियों पर उठाएंगी। कांग्रेस पार्टी ही छत्तीस बिरादरी की पार्टी है जो समाज के सभी वर्गो का समान रूप से विकास करवाने में विश्वास रखती है। उन्होंने जोर देकर कहा कि कांग्रेस सरकार ने परमाणु करार व कर्जे माफ करने जैसे बड़े कार्य किए हैं तथा प्रदेश में पानी लाने के लिए तैयार की गई बुटाना नहर में अब पानी लाना मेरा काम है।

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से क्षेत्र की जनता ने उन्हें हौंसला दिया है वे जनता के हौंसले की बदौलत उनकी मेहनत को सूद समेत लौटाएंगी। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की बेटी अब अपने जीवन की आखिरी सांस तक क्षेत्र के हकों की लड़ार्इै लडेगी। इस अवसर पर नृसिंह रामपुरा, राजू बुलावला, जयसिंह, तुकी सीमा, अजयसिंह, सीमा, पदमभूषण, जमाती लाल एडवोकेट, दयानंद यादव एडवोकेट, संदीप यादव, दाताराम तंवर, रामजीलाल जांगडा, छाजूराम बोहरा ने इनेलो छोडकर तथा वेदप्रकाश आर्य ने हजकां और डॉ. श्रीकृष्ण ने बीजेपी छोडकर कांग्रेस पार्टी का झण्डा थामा।

इस अवसर पर जिला कांग्रेस अध्यक्ष राव रामसिंह, एडवोकेट मदनसिंह शेखावत, अभिमन्यु राव, राव जगमाल सिंह, गजेसिंह नंबरदार, सुरेन्द्र मलिक, चौ. रामनारायण, एडवोकेट जयपाल सिंह, सुरेन्द्र मलिक, वेदप्रकाश कनीनवाल, सुरेन्द्र नंबरदार, ओमप्रकाश इंजीनियर, देवेन्द्र हुडिना, एडवोकेट चंद्रप्रकाश, नगर पार्षद दयानंद सैनी, जिला प्रमुख सतीश यादव, सतबीर झुकिया, कै. शेरसिंह, सरपंच राजकुमार, पंडित राजकुमार, कृष्ण वशिष्ठ, एडवोकेट दयाराम, बीरमती प्रधान, संतोष ढिल्लो, मिथलेश चतुर्वेदी, रामशरण यादव, सुनील यादव, रविन्द्र मटरू, सुरेन्द्र सिहमा, सीबी दीक्षित, महेश सोढा, राम खिलाडी, सरदार बलदेव सिंह चहल, मुन्नी देवी, पंडित सोहनलाल शर्मा आदि अनेक गणमान्य कांग्रेस नेता एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

7 COMMENTS

  1. Great tips you have on your site. I am a new blogger and learning to write effective contents. I had started to jot down notes so the idea will not slip out when I sit in front of the com.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here