शिक्षा, स्वास्थ्यसेवा एवं साहित्य के क्षेत्र में योगदान के लिये डॉ. रामदास पई पद्मभूषण

1
29

सुरेंदर अग्निहोत्री,,
आई.एन.वी.सी,,
दिल्ली ,,
डॉ. रामदास पई, चेयमैन, मणिपाल एजूकेशन एण्ड मेडिकल ग्रुप, ने शिक्षा, स्वास्थ्यसेवा एवं साहित्य के क्षेत्र में योगदान के लिये भारत की राष्ट्रपति श्रीमती प्रतिभा देवी सिंह पाटिल द्वारा राष्ट्रपति भवन, नई दिल्ली में आज पद्मभूषण का अलंकरण प्राप्त किया।
डॉ. रामदास पई ने तीन दशकों से भी अधिक समय से मणिपाल एजूकेशन एण्ड मेडिकल ग्रुप को अपना कुशल नेतृत्व प्रदान किया है। डॉ. रामदास पई, जो कि मणिपाल विश्वविद्यालय के संस्थापक विख्यात महापुरूष डॉ. टीएमए पई के पुत्र हैं, ने स्वास्थ्यसेवा एवं शिक्षा के क्षेत्र में मणिपाल एजूकेशन एण्ड मेडिकल ग्रुप को अग्रणी संस्था के रूप में रूपान्तरित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है।

डॉ. रामदास पई, मणिपाल विश्वविद्यालय के कुलपति एवं गंगटोक में सििक्कम मणिपाल विश्वविद्यालय के प्रो कुलपति भी हैं। वे, असम विश्वविद्यालय की कार्यकारिणी परिषद के सदस्य भी हैं।

उपलब्धियां
डॉ. पई ने अपने प्रतिष्ठापूर्ण कंरियर के दौरान अनेक कारोबारी पुरस्कार प्राप्त किए हैं और अपनी सामुदायिक सेवाओं के लिए भी उन्हें सम्मानित किया गया है। हाल ही में अनेZस्ट एण्ड यंग द्वारा उन्हें सर्विसेज श्रेणी में `एण्टरप्रेन्योर ऑफ द ईयर´ के रूप में भी चुना गया है।
डॉ. पई ने मणिपाल ग्रुप की विस्तार योजनाओं को अपना नेतृत्व प्रदान किया है। उनके कुशल नेतृत्व में ही मणिपाल ने नेपाल, मलेशिया और यूएई सहित विश्व के अनेक भागों में विभिन्न परिसरों की स्थापना की। मणिपाल में शिक्षा के वैश्विक आपूर्ति मॉडल की अवधारणा, रचना और क्रियान्वयन के स्तरों पर डॉ. पई ने प्रमुख भूमिका निभाई।

गुणवत्तापरक स्वास्थ्यसेवा प्रदान करने के सन्दर्भ में, डॉ. पई के नेतृत्व ने ग्रुप के भविष्य को 1991 में बैंगलौर में एकमात्र मणिपाल अस्पताल से लेकर दक्षिण भारत के सात शहरों में ग्यारह अस्पतालों की विविध-स्थलीय श्रृंखला में परिवर्तित कर दिया और इसे देश में सर्वश्रेष्ठ के रूप में श्रेणी प्रदान की गई। डॉ. पई के कुशल मार्गदर्शन में, देश में आज मणिपाल के मेडिकल स्कूलों की संख्या सर्वाधिक है।

उद्योगजगत में सम्मान
कर्नाटक विश्वविद्यालय से चिकित्सा स्नातक एवं टेम्पल विश्वविद्यालय, फिलाडेिल्फया, अमेरिका से अस्पताल प्रशासन (हॉिस्पटल एडमिनिस्ट्रेशन) में परास्नातक डॉ. रामदास पई ने राष्ट्रीय स्तर पर अनेक प्रतििष्ठत पदों को सुशोभित किया है। वे, उच्चतर शिक्षा के क्षेत्र में नए कार्यक्रमों पर अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के लिए भारत सरकार द्वारा गठित कोर ग्रुप के भूतपूर्व सदस्य भी रहे हैं।

हाल ही में डॉ. रामदास पई को, भारत के माननीय प्रधानमन्त्री द्वारा नव पुनर्गठित राष्ट्रीय एकीकरण परिषद (एनआइसी) में भारत सरकार द्वारा सदस्य के रूप में नामित किया गया था। डॉ. पई का नामांकन, उनकी प्रखर क्षमता और ऐसे महत्त्वपूर्ण मसलों को लेकर उनके व्यक्तिगत दृष्टिकोण के महत्त्व का द्योतक है। एण्टीगुआ और बारबूडा के प्रधानमन्त्री द्वारा भारत में उनके देश के प्रथम आनरेरी (मानद) कांसुल जनरल(वाणिज्य महासचिव) के रूप में भी डॉ. पई का नाम प्रस्तावित किया गया है।
डॉ. रामदास पई के सामाजिक उद्यमशीलता के प्रयास अब मणिपाल फाउण्डेशन के माध्यम से साकार होते हैं। उनके द्वारा स्थापित यह फाउण्डेशन, उत्कृष्ट छात्रों के लिए 15 करोड़ रूपए तक की अध्येतावृत्ति और वजीफे की पेशकश से लेकर, क्षेत्र में ग्रामीण जनसंख्या के लिए अनूठे मातृत्व एवं बाल कल्याण गृह संचालित करने, और निम्न सामाजिक-आर्थिक स्तरों से सम्बन्धित बच्चों के लिए मुफ्त हृदय चिकित्सा (सर्जरी) प्रायोजित करने तक अनेक विेकासात्मक कार्यक्रमों को तत्परतापूर्वक आगे बढ़ाता है। मणिपाल फाउंण्डेशन की अनूठी स्वास्थ्य बीमा योजना `मणिपाल आरोग्य कार्ड´, निर्धनता रेखा से नीचे रहने वाले 1,00,000 से अधिक लोगों को कवर करती है।

मणिपाल एजूकेशन के विषय में
मणिपाल एजूकेशन एमईएमजी (मणिपाल एजूकेशन एण्ड मेडिकल ग्रुप) का सदस्य और विश्व स्तर का एक अग्रणी शिक्षा संस्थान तथा भारत का शैक्षणिक, प्रशिक्षण एवं शिक्षा सेवा प्रदाता है। लगभग 50 वषोZं से शिक्षा के क्षेत्र पर केिन्द्रत यह समूह सभी विषयों में शैक्षणिक सेवाएं प्रदान करता है। इस समूह के तीन विश्वविद्यालय हैं- मणिपाल यूनिवर्सिटी, सििक्कम मणिपाल यूनिवर्सिटी और अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ एण्टीगुआ और एण्टीगुआ, दुबई, मलेशिया तथा नेपाल में कॉलेजों के साथ-साथ भारत में इसके 30 शिक्षा संस्थान हैं।
भारत और विदेशों में स्थित अपने शिक्षा संस्थानों द्वारा औपचारिक पाठ्क्रमों की पेशकश के अतिरिक्त मणिपाल एजूकेशन कॉर्पोरेट शिक्षा, दूरस्थ शिक्षा और अवकाशकालीन कुशलता प्रशिक्षण की पेशकश भी करता है। यह औद्योगिक भागीदारियों में भी शामिल है, जैसे आईसीआईसीआई मणिपाल अकेडमी फॉर बैंकिंग (आईसीआईसीआई बैंक के साथ गठबन्धन के फलस्वरूप)। मणिपाल एजूकेशन ने उभरती कम्पनियों में रणनीतिक निवेश किया है, जैसे यू21 ग्लोबल, जो कि एक प्रमुख ऑनलाइन ग्रेजुएट स्कूल है, और मेरिट टैªक, जो कि एशिया की सबसे बड़ी कुशलता मूल्यांकन एवं परीक्षण कम्पनियों में से एक है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here