शाहरुख खान के साथ काम करना एक यादगार अनुभव – सीमा आज़मी

0
22

आई.एन.वी.सी,,

मुम्बई,,

फिल्म “चक दे” कितनी बड़ी हिट हुई थी हम सभी जानते हैं इसी फिल्म में हॉकी खिलाडी की भूमिका अभिनीत की थी दिल्ली की रहने वाली सीमा आज़मी ने. अब यही सीमा दूरदर्शन पर हर रविवार सुबह १० बजे से प्रसारित होने वाले धारावाहिक ‘उपनिषद गंगा’’ में अभिनय कर रही हैं. चिन्मय मिशन द्वारा निर्मित धारावाहिक ‘उपनिषद गंगा’ का निर्देशन किया है चाणक्य फेम डॉ चंद्रप्रकाश दिव्वेदी ने. पिछले दिनों सीमा से मुलाकात हुई पेश हैं कुछ रोचक अंश —-

  • आपने क्या भूमिका अभिनीत की है “उपनिषद गंगा” में ?      मैं सूत्रधार की भूमिका में हूँ.
  • आपको कैसे अवसर मिला ‘उपनिषद गंगा’ में अभिनय करने का ?
    मैंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से अभिनय की ट्रेनिंग ली है मुंबई आने के बाद मुझे एक बार मौका मिला डॉ चन्द्र प्रकाश दिवेदी से मिलने का. जो उस समय धारावाहिक “उपनिषद गंगा’’  के लिए ऑडिशन ले रहे थे मैंने भी ऑडिशन दे दिया और सूत्रधार की भूमिका के लिए चुन ली गयी.
  • कैसा रहा“उपनिषद गंगा” में काम करना ?                                                   बहुत ही यादगार रहा, मैंने उपनिषद को थोडा बहुत पढा है, हमारे उपनिषदों में बहुत कुछ है सीखने को. डॉ साहब के निर्देशन में काम करते समय बहुत ही अच्छा रहा बहुत कुछ मैंने सीखा उनसे काम करते समय .
  • “उपनिषद गंगा” के बारे में आपका क्या कहना है ? क्या युवा दर्शक इसे देखेगें ?                         हाँ जरुर, हमारे उपनिषदों में बहुत कुछ है सीखने के लिए. युवाओं को इसे देखना ही चाहिए और निस्संदेह रूप से उन्हें पसंद आएगा. इसे देखने के बाद उन्हें पता चलेगा कि हमारा इतिहास कितना समृद्ध है. हममे से कितने लोग ऐसे हैं जिन्होंने उपनिषद पढ़ा है. टी वी पर इसे देखने से कितनी ही नयी बाते हमें पता चलेगीं. चिन्मय मिशन और डॉ साहब दोनों ने मिलकर ‘उपनिषद गंगा’ जैसा उत्कृष्ट कोटि का धारावाहिक बनाया. आज के समय की यह बहुत बड़ी ही जरुरत है कि युवाओं को हम परिचित कराएं अपनी धरोहर के बारे में.
  • उपनिषद  गंगा’ के शूट के समय कोई यादगार अनुभव ?                                               आउट डोर शूटिंग से एक रात पहले  मैं सो नही सकी क्योंकि स्क्रिप्ट ५ पेज की थी मैंने बहुत कोशिश भी याद करने की. लेकिन जैसे ही कैमरे के सामने मैं आयी मैं सब कुछ भूल गयी. लेकिन फिर जैसे तैसे करके मैंने अपनी शूटिंग पूरी की.
  • आपको सब लोग चक दे गर्ल के नाम से ही जानते हैं बताइए कुछ अपने अभिनय सफर के बारे में ? शुरुआत तो मेरी बहुत ही मुश्किल रही. मेरा परिवार नही चाहता था की मैं फिल्मों में अपना  कैरियर बनाऊँ. मैंने थियेटर भी किया है और एन एस डी से भी अभिनय कोर्स किया है जब मैंने बताया की मैं  मुंबई जाना चाहती हूँ तो मेरे घर में तूफ़ान आ गया.  मेरे पापा ने ५ साल तक मुझसे बात नही की. मैं मुंबई आ गयी और सबसे पहले मैंने दीपा मेहता की फिल्म ‘वाटर’ में काम किया और फिर उसके बाद ‘चक दे’ के लिए ऑडिशन दिया और मैं चुन ली गई.
  • कैसा रहा शाहरुख खान के साथ काम करना ?                                              बहुत ही अच्छा, शाहरुख बहुत ही अच्छे हैं  मैं बहुत ही खुश हूँ की उनके साथ मेरा अभिनय कैरियर शुरू हुआ. शूटिंग के दौरान रोज हम सभी एक साथ होकी की प्रैक्टिस करते थे.

  • ‘उपनिषद गंगा’ के अलावा क्या कर रही हैं ?                                                    डॉ साहब की फिल्म “मोहल्ला असी” में मैंने काम किया है एक अंग्रेजी फिल्म है भी. कुछ और प्रोजेक्ट भी हैं मेरे पास हैं.      

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here