व्यापार-निर्यात विकास के लिए ट्रेड फेयर

0
10

trade fair in madhya pradeshआई एन वी सी,
भोपाल,
मध्यप्रदेश में व्यापार एवं निर्यात के विकास की दृष्टि से विभिन्न स्थान पर ट्रेड फेयर्स एवं बायर सेलर मीट आदि किये जाने के लिए ग्वालियर, भोपाल, इंदौर ,जबलपुर एवं खजुराहो आदि में राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के ट्रेड फेयर्स आयोजित किये जाएँगे। इस संबंध में देश भर से प्रमुख आयोजकों की बैठक कल वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया की अध्यक्षता में मध्यप्रदेश भवन, नई दिल्ली में हुई।

बैठक में श्रीमती सिंधिया ने सभी एक्जीबिशन आर्गनाइजर्स को प्रदेश के विभिन्न स्थान पर ट्रेड फेयर्स, प्रदर्शनियाँ, बैठकों एवं सम्मेलनों के आयोजन के लिए आमंत्रित किया। बैठक में ग्वालियर एक्सपोर्ट फेसिलिटेशन सेन्टर एवं ग्वालियर ट्रेड फेयर के परिसर में ऐसे आयोजन किये जाने के लिए प्रस्ताव चाहे गए। इसके अतिरिक्त भोपाल, इंदौर एवं जबलपुर में भी ऐसे स्थानों का विवरण दिया गया जहाँ बड़े राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम किये जा सकते हैं। मध्यप्रदेश पर्यटन विकास निगम के होटलों एवं परिसरों में ऐसे आयोजन की संभावनाओं पर विचार किया गया तथा इनके लिए प्रस्ताव भेजे जाने का अनुरोध किया गया।

प्रदेश की पुरातन सांस्कृतिक धरोहरों एवं पर्यटन-स्थलों के साथ औद्योगिक विकास के बारे में भी चर्चा की गई। बैठक में अपर मुख्य सचिव वाणिज्य-उद्योग एवं रोजगार श्री पी. के. दाश, प्रबंध संचालक पर्यटन विकास निगम श्री राघवेन्द्र सिंह, श्री अनुपम राजन प्रबंध संचालक म.प्र. लघु उद्योग निगम ने प्रदेश के सभी आयोजन-स्थलों की क्षमताओं के बारे में विस्तार से बताया।

बैठक में एपरेल एक्सपोर्ट प्रमोशन काउन्सिल के चेयरमेन एवं सेक्रेटरी जनरल ने प्रदेश में एपरेल मैनेजमेन्ट इंस्टीट्यूट गुड़गाँव की शाखा खोले जाने का प्रस्ताव दिया। उन्होंने एपेरेल ट्रेनिंग एन्ड डिजायन सेन्टर की भी शुरूआत किये जाने का प्रस्ताव दिया। इस संबंध में श्रीमती सिंधिया ने हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया। इसी क्रम में सी.आई.आई. को प्रदेश में आटो एक्सपो तथा हार्टिकल्चर एक्सपो के आयोजन के लिए सुझाव दिया गया। इस पर सी.आई.आई. व्दारा अविलम्ब कार्यवाही का आश्वासन दिया गया।

बैठक में श्री पी.के. दाश ने सभी संस्थान से उनकी विश लिस्ट दिये जाने का आग्रह किया ताकि उनके प्रस्तावों पर राज्य शासन स्तर पर आवश्यक कार्यवाही की जा सके। बैठक में इंडिया ट्रेड प्रमोशन आर्गनाइजेशन के महाप्रबंधक ने अवगत करवाया कि प्रगति मैदान में पर्याप्त स्थान न होने से आयोजकों को अन्यत्र जाना होता है। अतः प्रदेश में उपयुक्त स्थानों पर एक्सपो जैसे बड़े आयोजन किये जाने के लिए आई.टी.पी.ओ. पूर्ण सहयोग करेगा।

लघु उद्योग भारती के प्रतिनिधियों ने प्रदेश में औद्योगीकरण की दिशा में किये जा रहे प्रयासों की सराहना की। यह आश्वासन दिया कि उनके व्दारा यथासंभव सहयोग कर लघु, सूक्ष्म एवं मध्यम उद्योगों की स्थापना की दिशा में कार्यवाही की जाएगी। कन्फेडरेशन आफ स्माल एन्ड माइक्रो इंडस्ट्रीज के चेयरमेन ने प्रदेश में वेन्डर डेव्हलपमेन्ट की दिशा में किये जा रहे कार्यों की सराहना की और ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकाधिक रोजगार सृजन किये जाने की आवश्यकता प्रतिपादित की।

कार्पेट एक्सपोर्ट प्रमोशन काउन्सिल आफ इंडिया के एक्जीक्यूटिव्ह डायरेक्टर श्री एस.के. गुप्ता, एपरेल प्रमोशन काउन्सिल के चेयरमेन श्री वीरेन्द्र उप्पल, फिक्की के ज्वाइन्ट डायरेक्टर सम्राट सू, एसोचेम के डायरेटर, श्री यू.के. जोशी, सी.आई.आई. के डायरेक्टर श्री जे. शंकर, पी.एच.डी.सी.सी.आई. के प्रेसीडेन्ट श्री रवि विग, जे.डब्लू.टी. इंडिया के डायरेक्टर श्री अमित गोस्वामी, आई.टी.पी.ओ. के सीनियर जनरल मैनेजर श्री दलेल सिंह, एक्सपोर्ट प्रमोशन काउन्सिल के एक्जीक्यूटिव्ह डायरेक्टर श्री राकेश कुमार, केमराक डिजायन के डायरेक्टर श्री अश्विन कुमार, यू.बी.एम. इंडिया के हेड कारपोरेट अफेयर्स श्री संजय बोस, सिकान्स ग्लोबल के सी.ई.ओ. श्री रूप दयानी के अतिरिक्त अन्य कई संस्थान के प्रतिनिधियों ने बैठक में भाग लिया।

बैठक के दौरान सभी संस्थान व्दारा प्रदेश में उपलब्ध उत्कृष्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर की सराहना की गई एवं राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के बड़े आयोजनों के लिए प्रस्ताव तैयार किये जाने पर सहमति व्यक्त की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here