विश्व बैंक के सहयोग से उत्तराखंड में होंगी स्वास्थ्य सेवाये बेहतर

0
27

आई इन वी सी , देहरादून,विश्व बैंक  हेल्थ सिस्टम डेवलपमेंट प्रोजेक्ट, हेल्थ सिस्टम डेवलपमेंट प्रोजेक्ट,बीजापुर राज्य अतिथि गृह, मुख्यमंत्री हरीश रावत ,प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ओमप्रकाश एवं निदेशक राष्ट्रीय कार्यक्रम व अपर परियोजना ,डा0 प्रेम लाल तथा विश्व बैंक की ओर से उनके सैक्टर मैनेजर सुश्री जूली मैकलाफिन, वरिष्ठ स्वास्थ विशेषज्ञ डा0 सोमिल नागबल, स्वास्थ विशेषज्ञ सुश्री अबेयाह अलोमायर, सुश्री फैडरीका सेक्की, सलाहकार सचिन भोकाडे, अंगद करान्डेआई इन वी सी ,
देहरादून,
विश्व बैंक के सहयोग से राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिये हेल्थ सिस्टम डेवलपमेंट प्रोजेक्ट तैयार किया जा रहा है। मोबाइल मेडिकल यूनिट में सुधार किया जा रहा है। इसे आपदा राहत और ट्रामा सेवाओ के अनुकूल बनाया जा रहा है। मातृ शिशु सुरक्षा बीमा योजना में और अधिक सेवाओं को जोडा जा रहा है।
बीजापुर राज्य अतिथि गृह के सभागार में स्वास्थ्य के क्षेत्र में कार्य कर रही विश्व बैंक के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री हरीश रावत ने विश्व बैंक के अधिकारियों से राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सहयोग की अपेक्षा की है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की ग्रामीण आबादी को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि राज्य में चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार एवं आम आदमी तक इसकी सुलभता हमारे लिये एक चुनौती बनी हुई है। इसके लिये राज्य सरकार निरन्तर प्रयासरत है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना तथा मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के क्रियान्यवन में तेजी लाने तथा सामुदायिक स्वास्थ केन्द्रों को और सुविधा युक्त बनाये जाने के लिये प्रभावी पहल करने की विश्व बैंक के अधिकारियों से उन्होंने सहयोग की अपेक्षा की।
मुख्यमंत्री ने विश्व बैंक के अधिकारियों से प्रारंभिक तौर पर राज्य के एक दो क्षेत्रों से स्वास्थ्य सुविधाओं के विकास की योजना प्रारम्भ करने को कहा तथा उस पर पूरी तरह ध्यान दिया जाय। उन्होंने कहा कि योजना शत-प्रतिशत सफल हो इसके लिये राज्य सरकार किसी विषय विशेषज्ञ अधिकारी की तैनाती करेगी, ताकि योजना सम्बन्धी कार्यो को अमली जामा पहनाने में शीघ्रता हो सके तथा राज्य की जनता को बेहतर चिकित्सा सुविधा प्राप्त हो सके।
विश्व बैंक के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनकी प्रदेश के 2700 स्थानों पर इंटरनेट सेवाओं की योजना है। स्वास्थ्य की बेहतर हेल्पलाइन 104 और टेलीमेडिसिन को भी हेल्थ सिस्टम में उपयोग करने की योजना है। आपदा से निपटने के लिए क्षमता विकास, निजी क्षेत्र की सहभागिता, वल्र्ड मिशन के साथ वार्ता, विभिन्न सेक्टरों के मध्य समन्वय, अनुश्रवण प्रणाली, क्षमता विकास आपदा से निपटनेे की तैयारी। पीपीडी मोड में प्राथमिकता स्वास्थ्य सेवाएं सेवाओं की उपलब्धता से संबंधित विषय भी उनकी कार्य योजना में शामिल है। ऊन की योजना इस क्षेत्र में 100 मिलियन यू.एस.डाॅलर के वित्तीय सहयोग की योजना है।
इस अवसर पर राज्य सरकार की ओर से प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ओमप्रकाश एवं निदेशक राष्ट्रीय कार्यक्रम व अपर परियोजना निदेशक(यू़़केएचएसडीपी) डा0 प्रेम लाल तथा विश्व बैंक की ओर से उनके सैक्टर मैनेजर सुश्री जूली मैकलाफिन, वरिष्ठ स्वास्थ विशेषज्ञ डा0 सोमिल नागबल, स्वास्थ विशेषज्ञ सुश्री अबेयाह अलोमायर, सुश्री फैडरीका सेक्की, सलाहकार सचिन भोकाडे, अंगद करान्डे उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here