विवादास्पद बयान के मद्देनज़र इमरान मसूद 14 दिन की न्यायिक हिरासत मेँ भेजे गये

0
28
1977366_765643493454522_951518991_nआई एन वी सी,
सहारनपुर,
भाजपा के पीएम पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी को जान से मारने की धमकी देने वाले सहारनपुर से कांग्रेस उम्मीदवार इमरान मसूद को अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। इससे पहले इमरान मसूद को गिरफ्तार कर पुलिस ने एसीजेएम देवबंद कोर्ट में पेश किया था। पेशी के दौरान इमरान समर्थक सैकड़ों कार्यकर्ता कोर्ट के बाहर इकट्ठा हो गए थे, जिन्हें पुलिस ने खदेड़ा।
इधर इस पूरे घटनाक्रम के मद्देनज़र बीजेपी ने इमरान मसूद की उम्मीदवारी खत्म करने की मांग करते हुए चुनाव आयोग से शिकायत की है। भारतीय जनता पार्टी ने इस भाषण की आलोचना करते हुए इसे विद्रोहजनक बताया और कांग्रेस की अध्यक्ष सोनिया गांधी से मामले में हस्तक्षेप देने की मांग की।
लेकिन कांग्रेस नेता रीता बहुगुणा जोशी के मुताबिक, पार्टी भाषाई या किसी भी तरह की हिंसा को अस्वीकार करती है। उनका बयान चुनाव से जुड़ा नहीं था। रिपोर्ट के मुताबिक उनका यह बयान छह महीने पुराना है। यह एक कानूनी मामला है, इसमें कितनी सच्चाई है, पार्टी अलाकमान विचार करेगी।
ग़ौरतलब है कि इस पूरे घटनाक्रम के बाद शनिवार को  राहुल गांधी की प्रस्तावित रैली रद्द हो गई है। कांग्रेस उपाध्यक्ष आज गाज़ियाबाद और मुरादाबाद में जनसभाओं को संबोधित करने वाले हैँ।
मोदी को बोटी-बोटी काटने की धमकी देने वाले सहारनपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्‍मीदवार इमरान मसूद पर एसएसटी एक्ट सहित कई अन्य गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तारी किया गया है। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में मुख्य निर्वाचन आयोग ने उन पर कड़ी कार्रवाई की है।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने बताया कि डीएम एसपी की रिपोर्ट के आधार पर इमरान मसूद पर लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 125, 153ए, 504, 506 के अतिरिक्त एससीएसटी एक्ट तामील करने का आदेश दिया गया था। उन पर मुकदमा कर भी दिया गया है। उन्होंने कहा कि मसूद के द्वारा चुनाव के दौरान सद्भाव का माहौल बिगाड़ने की कोशिश की गई।इससे पहले चुनाव आयोग ने भी मसूद के अभद्र भाषण पर कड़ा रुख दिखाते हुए इस पूरे घटनाक्रम की जांच का आदेश दिया था। जिला पुलिस ने देवबंद थाने में मसूद के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 153 (ए), 295 (ए), 504, 506 और जनप्रतिनिधित्व कानून की धारा 125 तथा अनुसूचित जाति एवं जनजाति अधिनियम की धारा 3 (1)(1) के तहत मामला दर्ज कर लिया है।
मसूद का एक ऐसा वीडियो सामने आया था जिसमें वह एक सभा में मोदी को जान से मारने की धमकी देते दिखाई दिए थे। वह कह रहे थे- ‘मोदी यूपी को गुजरात न समझें। गुजरात में सिर्फ 4 फीसदी मुसलमान हैं, जबकि यूपी में मुसलमानों की संख्‍या 42 फीसदी है। यदि मोदी ने यूपी को गुजरात बनाने की कोशिश की, तो यहां के मुसलमान मोदी को कड़ा सबक सिखाएंगे और उनकी बोटी-बोटी काट देंगे। मैं एक छोटे बच्‍चे को भी उसकी ताकत का एहसास करा दूंगा, ताकि वह किसी से भी न डरे। हम अपने साथियों के लिए किसी को भी मार देंगे या मर जाएंगे।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here