विराट कोहली बने सीमा सुरक्षा बल के पहले ब्रांड अम्बेसेडर

0
29

Renowned Indian Cricketer Virat Kohli,Brand Ambassador of Border Security Force,Renowned Indian Cricketer Virat Kohli Brand Ambassador of Border Security Force, R P N Singh, Shri Virat Kohli,hri Subhash Joshi, IPS,आदेश  त्यागी ,

आई एन वी सी ,
दिल्ली,भारतीय क्रिकेट के विख्यात खिलाड़ी श्री विराट कोहली को राष्ट्र के प्रति उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सीमा सुरक्षा बल का ‘ब्रांड एम्बेसेडर’ मनोनीत किया गया है।

श्री विराट कोहली को यह सम्मान खेल के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान तथा विभिन्न अवसरों पर सीमा सुरक्षा बल के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के लिए प्रदान किया गया है। श्री विराट कोहली ने अपने अथक परिश्रम, उत्कृष्ठ प्रदर्षन, समर्पण, जुझारूपन, एकाग्रता एवं दृढ़ता की भावना के साथ किसी भी चुनौती का सामना करने की तत्परता के साथ खेल जगत में सर्वाेच्च स्तर को प्राप्त किया है।  ये सभी गुण सीमा सुरक्षा बल के सेनानायक के समानार्थी हैं।

इस सम्मान को प्राप्त करते हुए श्री कोहली ने अपनी प्रसन्नता जाहिर की तथा कहा कि ‘यह मेरे लिए बड़े ही सम्मान और सौभाग्य की बात है कि सीमा सुरक्षा बल द्वारा मुझे अपने ब्रांड एम्बेसेडर के तौर पर चुना गया है। एक भारतीय होने के नाते मुझे देष के सर्वश्रेष्ठ बल, जो कि देष की सीमाओं की रक्षा हेतु समर्पित है, से जुड़ने पर गर्व की अनुभूति हो रही है।  सीमा सुरक्षा बल का सदस्य बनने पर मैं रोमांचित एवं गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ।  ब्रॉड एम्बेसेडर के तौर पर मैं, सीमा सुरक्षा बल को अपना भरपूर सहयोग दूंगा।

विभिन्न सीमा क्षेत्रों का दौरा करते हुए सीमा प्रहरियों से मिलने की अपनी उत्सुकता को जाहिर करते हुए श्री कोहली ने कहा कि वे बल के जवानों से मिलने के लिए बेहद आतुर हैं।  उन्होंने आगे कहा कि वे सीमा सुरक्षा बल को अच्छे से जानने की इच्छा रखते हैं तथा उन्हें दिए गए इस महान सम्मान के लिए इस उत्कृष्ठ बल को पुनः सेल्यूट करते हैं।

श्री विराट कोहली सीमा सुरक्षा बल के लोकाचार और संस्कृति का पालन करेंगे।  वे हमारे देष के बहुत से युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत साबित होंगे तथा साथ ही सीमा सुरक्षा बल का ब्रांड ऐम्बेसेडर बनकर वे, नागरिक-सैनिक संबंधों को और अधिक मजबूत करेंगे।

इस अविस्मरणीय समारोह के मुख्य अतिथि माननीय गृह राज्यमंत्री श्री आर0पी0एन0 सिंह थे। इस अवसर पर गृह राज्यमंत्री ने कहा कि यह अत्यंत हर्ष का विषय है कि सीमा सुरक्षा बल द्वारा आम जन तक पहुंचने के लिए उठाया गया यह प्रषंसनीय कदम निष्चय ही इसकी छवि को और अधिक निखारेगा।  यह पहली बार है कि किसी केन्द्रीय सषस्त्र बल द्वारा छवि निर्माण के उद्देष्य से एक ब्रांड एम्बेसेडर को नियुक्त करने का निर्णय लिया गया है।  यह एक बहुत ही महान और अभिनव कदम है तथा मैं, अन्य सभी  केन्द्रीय सष्स्त्र बलों से भी इसका अनुकरण करने की उम्मीद करता हूँ।

इस मंगल अवसर पर बोलते हुए श्री सुभाष जोषी, महानिदेषक, सीमा सुरक्षा बल ने कहा कि “हम जनता के बीच सकारात्मक छवि बनाने में ‘ब्रांड एम्बेसेडर’ की निर्णायक एवं अहम भूमिका के बारे में जानते हैं, इसीलिए हम एक ऐसे प्रतिष्ठित व्यक्ति की खोज में थे जिसके चरित्र में सीमा सुरक्षा बल के यर्थाथ लोकाचार अर्थात ‘अनुषासन’, ‘समर्पण’ एवं ‘व्यावसायिकता’ प्रतिबिम्बित होती हो।  किंतु हमें लंबे समय तक इसकी खोज नहीं करनी पडी क्योंकि श्री विराट कोहली का नाम सही मायने में इन सभी गुणों का पर्याय बन गया है।  उन्होंने कहा कि विराट अर्थात वी – वाइबरेंट (जीवंत), आई – इन्डोमिटेबल (अदम्य), आर – रिलायेब्ल (विष्वसनीय),  ए – एग्रेसिव (आक्रमक) तथा टी – ट्रस्टवर्थी (भरोसेमंद) है।

उन्होंने यह भी कहा कि श्री कोहली को सीमा सुरक्षा बल का ‘ब्रंाड एम्बेसेडर’  बनाना हमारे लिए एक सौभाग्य की बात है तथा हम यह आषा करते हैं कि श्री कोहली का सीमा सुरक्षा बल के साथ जुड़ाव, आम लोगों में बल की पहचान को स्थापित करेगा।

इस भव्य समारोह के दौरान सीमा सुरक्षा बल के बहुआयामी स्वरूप पर निर्मित डॉक्यूमेंटरी ‘सीमा प्रहरी – जीवन पर्यन्त कर्तव्य’ तथा बॉय मन्थली मैगजीन ‘बी.एस.एफ. समाचार’ का विमोचन भी किया गया।   इस अवसर पर श्री बी.डी.शर्मा, अपर महानिदेषक, कु0 सुनीता एवं कांस्टेबल रियाज अहमद को उनके द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में किए गए सराहनीय एवं प्रषंसनीय कार्यों के लिए माननीय गृह राज्यमंत्री श्री आर.पी.एन. सिंह द्वारा सम्मानित भी किया गया।

इस अवसर पर बीएसएफ पर आधारित फिल्म ’सीमा प्रहरी’- जीवन पर्यन्त कर्तव्य औरबीएसएफ समाचार पत्रिका माननीय गृह राज्यमंत्री श्री आर.पी.एन. सिंह, श्री विराट कोहली और श्री सुभाष जोषी, आईपीएस, महानिदेषक, सीमा सुरक्षा बल के द्वारा जारी किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here