विधान मंडल में सरकार को भारतीय खनि विद्यापीठ को परिवर्तित करने का प्रस्ताव

0
26

आई.एन.वी.सी,,
रांची,,
मुख्यमंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने कि अपने स्थापना काल से ही भारतीय खनि विद्यापीठ(इंडियन  स्कूल ऑफ़ मिंस ), धनबाद ने खनन के क्षेत्र में  अकादमिक उपलब्धियां हासिल की है । यह संस्थान तकनीकी शिक्षा के विशव स्तरीय मानकों के अनूरूप् है एवं राष्ट्र निर्माण में इस संस्थान का बड़ा योगदान रहा है। अतएव कल विधान मंडल में सरकार इस आशय का प्रस्ताव लायगी कि भारतीय खनि विद्यापीठ (इंडियन  स्कूल ऑफ़ मिंस), धनबाद को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(convert ) के रूप  में संपरिवर्तित ( I I T) किया जाए।
पिछले दिनों मुख्यमंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने अपने, धनबाद दौरे के क्रम में आईŒएसŒएमŒ के छात्रों एवं प्राध्यापकों से वादा किया था कि सरकार मंत्रिपरिषद के समक्ष इस आशय का प्रस्ताव लएगी। पिछले मंत्रिपरिषद की बैठक में मानव संसाधन विकास विभाग के तत्संबंधी प्रस्ताव को स्वी—त किया गया है जिसे विधान मंडल के समक्ष रखा जाना है। जिसे विधान मंडल के द्वारा पारित किए जाने के उपरांत राज्य सरकार विधान मंडल के निर्णय से केंद्र सरकार को अवगत कराएगी।
भारतीय खनि विद्यापीठ, धनबाद की स्थापना दिनांक 9दिसंबर,1926 को हुई थी एवं इसे यूŒसीŒजीŒ एक्ट के अंतर्गत वर्ष 1967 में विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here