विद्यार्थियों, आंगनवाड़ी व आशा वर्कर को दिया जाएगा कम्प्यूटर का प्रशिक्षण

0
28

invcnewscartoon,invcnewskartoonआई एन वी सी न्यूज़
रोहतक,
प्रत्येक घर में एक व्यक्ति को ई-साक्षर बनाने की राह ग्रुप की मुहिम के तहत जिले में राह गु्रप फाउंडेशन दो हजार से अधिक लोगों को कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी उपलब्ध करवाएगा। वो भी पूर्ण रुप से नि:शुल्क। जिसके तहत आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, राशन डिपो होल्डर, आशा वर्कर व विद्यार्थियों व आमजन को ई-साक्षर बनाया जाएगा। यह जानकारी देते हुए राह गु्रप के कॉर्डिनेटर ने बताया कि रोहतक जिले में सर्कल के हिसाब से आंगनवाड़ी व आशा वर्करों को कम्प्यूटर की विशेष जानकारी दी जाएगी। जिससे कि वे भविष्य में अपना रुटिन वर्क कम्प्यूटर के माध्यम से करने में सक्षम हो सकेंगी। राह गुु्रप के कॉर्डिनेटर के अनुसार राष्ट्रीय डिजिटल साक्षरता मिशन के तहत विद्यार्थियों व आम आदमी को भी उनके आस-पास 20 घंटे की कक्षा के माध्यम से कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी दी जाएगी। इसमें कम्प्यूटर की बेसिक बनावट, उपयोग, इंटरनेट व उसके उपयोग की जानकारी प्रदान की जाएगी।

इसके लिए स्कूलों में विशेष कक्षाओं की व्यवस्था की गई है। राह ग्रुप के प्रवक्ता के अनुसार यह प्रशिक्षण राह गु्रप के सामाजिक दायित्वों की उसी कड़ी में किया जा रहा है। जिसके अन्र्तगत महिलाओं को ब्यूटी पार्लर, बुटिक व अन्य प्रकार की रोजगारपरक शॉर्ट टर्म कोर्स करवाएं जा रहे हैं। इस वर्ष राह गु्रप प्रदेश में पांच हजार से अधिक लोगों को ब्यूटी पार्लर व बुटिक के क्षेत्र में प्रशिक्षण दिलवा रहा है। जिसमें हिसार, फतेहाबाद, जींद व रोहतक जिले में इस प्रकार के विशेष प्रशिक्षण कार्य चल रहे हैं। राह गु्रप के चेयरमैन नरेश सेलपाड़ के अनुसार आने वाले दिनों में राह गु्रप की ओर से गरीब व जरुरतमंद लोगों को विभिन्न प्रकार के रोजगारों के बारे में प्रशिक्षण दिलवाकर उन्हें इसके लिए ऋण भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

जिससे कि वे आत्मनिर्भर बन सके। उन्होंने बताया कि पांच या इससे अधिक महिलाओं के समूह को उनकी जरुरतों व कामकाज के आधार पर राह गु्रप विभिन्न बैंकों या संस्थानों के माध्यम से ऋण उपलब्ध करवाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here