लोगो से पूछेंगे फिर काम करेंगे

0
31
aa copyआई एन वी सी,
भोपाल, 
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अब से जिला विकास योजनाएँ स्थानीय लोगों से विचार-विमर्श कर बनाई जायेंगी। विकास के लिए जमीन से जुड़े ग्रामीणों से चर्चा के बाद कार्यों की प्राथमिकता तय कर जिला स्तर से योजनाएँ बनाकर पहुँचाई जायें। इन योजनाओं के संबंध में प्रदेश स्तर पर विशेषज्ञों से परामर्श कर उनका क्रियान्वयन किया जायेगा
 
मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मण्डला में ‘आओ बनाये अपना मध्यप्रदेश’ सम्मेलन को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने 59 करोड़ 15 लाख रूपये लागत के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। उन्होंने शासन की विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं के 5,672 हितग्राही को 35 करोड़ से अधिक की सहायता राशि एवं सामग्रियों का वितरण किया।
 
मुख्यमंत्री ने कहा कि जब सभी वर्ग अपने कर्त्तव्यों का पूर्ण ईमानदारी से निर्वहन करेंगे तभी स्वर्णिम मध्यप्रदेश का निर्माण संभव होगा। उन्होंने अपने मध्यप्रदेश को बनाने के लिए सभी से सहयोग की अपेक्षा की। उन्होंने बताया कि खेती को लाभ का धन्धा बनाने के लिए प्रदेश में 400 करोड़ की सिंचाई योजनाएँ बनाई गई हैं। प्रदेश में बिजली उत्पादन बढ़ा है किन्तु उसे और बढ़ाना है। आदिवासी किसानों द्वारा उत्पादित कोदो – कुटकी की प्रोसेसिंग इकाई स्थापित कर उनकी आमदनी बढ़ाने के प्रयास किये जायेंगे। समर्थन मूल्य पर वनोपज संघ के माध्यम से वनोपज खरीदी की व्यवस्था कर वनवासियों को लाभ पहुँचाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी जमीन पर जबरदस्ती कब्जा करने वालों को हटाया जायेगा किन्तु वर्षों से रह रहे गरीब वर्ग को उनकी आवासीय जमीन का पट्टा भी दिया जायेगा। प्रदेश के सामान्य वर्ग के निर्धन छात्र-छात्राओं को भी छात्रवृत्ति दी जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में शासकीय अथवा अशासकीय शालाओं के जो भी छात्र-छात्राऍ 12 वीं की परीक्षा में 85 प्रतिशत या अधिक अंक अर्जित करेंगे उन्हें लेपटॉप दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिला अस्पतालों में केंसर की दवाईयाँ मरीजों को नि:शुल्क उपलब्ध करवाई जायेंगी।
 
श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि मुख्यमंत्री ने बीते वर्षों में सर्वहारा की भलाई के लिए अनेक योजनाएँ प्रारंभ की हैं। मध्यप्रदेश को देश का अग्रणी राज्य बनाने की उनकी परिकल्पना को साकार करने के लिए नागरिकों को जागरूक होकर उनके कंधे से कंधा मिलाकर चलना होगा।
 
प्रारंभ में जिला कलेक्टर ने बताया कि बीते 10 वर्ष में जिले में लगभग 1700 किलो मीटर पक्की सड़कों के निर्माण के साथ ऊर्जा के क्षेत्र में भी अच्छी उपलब्धि हासिल की गई है । जिले में मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में 1195 बुर्जुग को तीर्थ-यात्रा करवाई गई।
 
सम्मेलन में सांसद श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री शरद जैन, राज्यसभा सदस्य श्री फग्गनसिंह कुलस्ते, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सम्पतिया उइके, जिले के विधायक एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here