लोकसाहित्य से हरियाणा की नयी पीढ़ी का परिचय इस अंक में प्रकाशित आलेखों से देने का प्रयास सराहनीय है – भूपेंद्र सिंह हुड्डा

0
23

जयश्री राठौड़.

आई.एन.वी.सी,,

चंडीगढ़

हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने नवस्थापित हरियाणा ग्रन्थ अकादमी की पत्रिका सप्तसिंधु के प्रवेशांक का विमोचन आज सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में किया। श्री हुड्डा ने कहा कि लोकसाहित्य से हरियाणा की नयी पीढ़ी का परिचय इस अंक में प्रकाशित आलेखों से देने का प्रयास सराहनीय है। उन्होंने कहा कि इस अंक से नयी पीढ़ी को सांग, रागनियों व अन्य हरियाणवी लोकविधाओं की जानकारी मिल सकेगी। इस अवसर पर वित्तायुक्त व प्रधान सचिव सहकारिता कृष्णमोहन, ग्रन्थ अकादमी के कार्यकारी अध्यक्ष डा. कृष्णकुमार खंडेलवाल, उपाध्यक्ष कमलेश भारतीय, निदेशक डा. मुक्ता, संपादकीय सलाहकार प्रो. मोहन मैत्रेय व अन्य मौजूद थे।

 उल्लेखनीय है कि हरियाणा ग्रन्थ अकादमी का गठन पिछले वर्ष सितम्बर माह में किेया गया था और सप्तसिंधु का पुनः प्रकाशन शुरू किया गया, जिसका प्रवेशांक लोक-साहित्य पर केंद्रित है। इसमें डा. कृष्णकुमार खंडेलवाल का हरियाणवी कहावतें, डॉ. बाबूराम का हरियाणवी लोकककाव्य, डॉ. पूर्णचंद्र शर्मा का हरियाणा का लोकनाट्य सांग, धर्मपाल मलिक का हरियाणवी लोक साहित्य में हास्य व्यंग्य, प्रो. मोहन मैत्रेय का हरियाणवी लोकगीतों में रिश्ते नाते, कमलेश भारतीय का लोक साहित्य को नयी पीढ़ी से परिचित करवाने की चुनौती के साथ-साथ डा. सुभाषचंद्र,ओमप्रकाश कादयान व रामफल चहल जैसे रचनाकारों के आलेख प्रकाशित हैं। डा. खंडेलवाल ने कहा कि सप्तसिंधु के पुनर्प्रकाशन से हरियाणा के शोध व लोकसाहित्य को मंच मिलेगा। ग्रन्थ अकादमी की ओर से कथा पर केंद्रित पत्रिका प्रकाशन भी शीघ्र शुरू किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here