लोकतंत्र में जनसहभागिता बहुत जरूरी होती है : रावत

0
29

harish-rawat-invc-newsआई एन वी सी न्यूज़
देहरादून,
राज्य सरकार द्वारा जनहित में लिए गए निर्णयों, नीतियों व कार्यक्रमों की जानकारी को ग्राम स्तर तक पहुंचाया जाए। इसके लिए जनकल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। बुधवार को विधानसभा स्थित अपने कार्यालय में सूचना विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए मुख्यमंत्री हरीश रावत ने उक्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आम जनता, सरकार की योजनाओं से लाभान्वित हो सकें, इसके लिए इन योजनाओं की जानकारी गांव-गांव तक होनी चाहिए।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि लोकतंत्र में जनसहभागिता बहुत जरूरी होती है और जनसभागिता के लिए जरूरी है कि सरकार द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण जनहितकारी निर्णयों, कार्यक्रमों व नीतियों के बारे में जनता को मालूम हो। इन योजनाओं के बारे में जानकारी होने पर ही लोग इनसे लाभान्वित हो सकेंगे।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने निर्देश दिए कि समय-समय पर लिए गए निर्णयों व बजट के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर छोटी बुकलेट प्रकाशित कराई जाए। ग्राम प्रधानों सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों, महिला स्वयं सहायता समूहों, महिला मंगल दलों, युवक मंगल दलों पर विशेष तौर पर फोकस किया जाए। सांस्कृतिक दल भी जनता को राज्य सरकार के कार्यक्रमों में भागीदारी के लिए प्रेरित करने में सहायक हो सकते हैं। सामाजिक उद्देश्यों से इनका भी सहयोग लिया जाए। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि युवाओं की भागीदारी सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। यूथ से सम्पर्क व संवाद के लिए सोशियल मीडिया, वाट्सएप, ट्विटर, फेसबुक, यू-ट्यूब आदि माध्यमों का प्रयोग किया जाए।
बैठक में मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह, सचिव सूचना विनोद शर्मा, अपर निदेशक डा.अनिल चंदोला, संयुक्त निदेशक राजेश कुमार सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here