लालकिला में होगा कोरोना वॉरियर्स का सत्कार

0
25

नई दिल्ली । कोरोना का असर लालकिला में आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों पर भी पड़ा है। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार का समारोह काफी बदला हुआ नजर आएगा। समारोह में आने वाले मेहमानों की संख्या सीमित रहेगी। स्वतंत्रता दिवस के आकर्षण का केंद्र रहने वाले छोटे बच्चे भी नदारद रहेंगे। लालकिला में स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों में कई सारी एजेंसी जुटी हुई है। जिसमें भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग, जल बोर्ड, नगर निगम, लोक निर्माण विभाग, दिल्ली पुलिस सहित कई दूसरी एजेंसियां कोरोना काल में स्वतंत्रता दिवस समारोह के सफलतापूर्वक आयोजन को लेकर दिन-रात जुटी हुई है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार समारोह में शामिल होने वाले अतिथियों के बैठने के बीच सामाजिक दूरी का पालन हो उस हिसाब से कुर्सियां लगाई जा रही है। दो व्यक्तियों के बीच में दो कुर्सियों जितना फासला होगा यानि करीब छह फीट दूरी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के बीच में बनी रहेगी। कोरोना के चलते वीवीआईपी लोगों की सीटों की बैठने की व्यवस्था में भी फेरबदल होगा।

लालकिले की प्राचीर वाली जिस जगह से तिरंगा झंडा फरहाया जाता है उधर लोगों के बैठने की व्यवस्था नहीं होगी। अतिथियों के लिए सीमित सीटों के साथ प्राचीर के निचले स्तर वाली जगह पर बैठने के इंतजाम किए जा रहे है। सूत्र की माने तो इस बार कोरोना के चलते लालकिला के समारोह का हिस्सा बच्चे नहीं बनेंगे। कोरोना के डर से बच्चों को शामिल नहीं किया जा रहा है। जिस प्रकार से बच्चें पंक्ति में तिरंगा झंडा बनाकर बैठते थे उसकी झलक की गुंजाइश कम रहेगी। एनसीसी कैडेटों को बुलाने की योजना है। साथ ही कोरोना के खात्मे के संदेश वाली झलक देखने को मिल सकती है। सूत्र ने बताया कि लालकिला पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में कोरोना योद्धाओं को बुलाने को लेकर भी चर्चा है।

जिस जगह उन्हें बिठाया जाएगा वह एकदम खास दिखाई देगी। साथ ही फूल लगाने को लेकर भी एहतियात बरतने को निर्देश है। जिससे वह किसी के संपर्क में न आए और लोग उन्हें न छुए। इसके अलावा अतिथि एलईडी स्क्रीन से भी समारोह देख सकेंगे। हालांकि उनकी संख्या कितनी होगी उस बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। PLC.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here