राष्ट्रीय कृषि मेले की तैयारी युद्ध स्तर पर

0
38

Agriculture Fare Preperation on War Labelआई एन वी सी न्यूज़
रायपुर,
राजधानी रायपुर में इस महीने की 26 से 28 तारीख तक होने वाले राष्ट्रीय कृषि मेले की तैयारी युद्ध स्तर पर शुरू हो गयी है। कृषि और जल संसाधन मंत्री श्री बृजमोहन अग्रवाल ने आज अपरान्ह शासकीय कृषि महाविद्यालय के सामने ग्राम जोरा में मेले के आयोजन स्थल का दौरा किया। उन्होंने कृषि और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ मेला परिसर में चल रहे विभिन्न कार्यो का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। निरीक्षण के बाद कृषि मंत्री ने अधिकारियों की बैठक लेकर मेले की तैयारियों की समीक्षा की। श्री अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने राष्ट्रीय स्तर के इस आयोजन का बीड़ा उठाया है। श्री अग्रवाल ने कहा कि राष्ट्रीय कृषि मेला किसानों, कृषि वैज्ञानिकों और कृषि उद्यमियों के बीच सार्थक संवाद का एक बेहतर आयोजन होगा। राष्ट्रीय कृषि मेला भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के सहयोग से आयोजित किया जा रहा है।
श्री अग्रवाल ने बैठक में कहा कि छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों से लगभग दस हजार किसानों के यहां आने की संभावना है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कृषि मेले में किसानों के लिए कृषि पाठशाला का आयोजन किया जाएगा, जहां उन्हें खेती उन्नत तौर-तरीकों की जानकारी दी जाएगी। मेले में खेती और उससे सम्बद्ध क्षेत्रों जैसे उद्यानिकी, मछली पालन, पशु पालन, ग्रामोद्योग, वनोपज आधारित कुटीर उद्योग आदि से जुड़े विभागों और निजी क्षेत्र की संस्थाओं की भी भागीदारी होगी। पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग, जल संसाधन विभाग, छत्तीसगढ़ दुग्ध महासंघ, कृषि विपणन बोर्ड (मण्डी बोर्ड) आदि को भी मेले में अपनी गतिविधियों को प्रदर्शित करने के निर्देश दिए गए। किसानों को जैविक खेती और मिट्टी परीक्षण के फायदों के बारे में बताया जाएगा। सूखे की स्थिति में कम पानी में और कम समय में कैसे उत्पादन प्राप्त किया जाए, उस बारे में भी कृषि वैज्ञानिकों द्वारा किसानों को जानकारी दी जाएगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने सूखा प्रभावित किसानों की मदद के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की है। इन घोषणाओं से संबंधित जानकारी भी आयोजन स्थल पर किसानों को दी जाएगी। सभी संबंधित विभाग मेले में प्रदर्शनी भी लगाएंगे, जिसमें उनके द्वारा अपनी-अपनी विभागीय योजनाओं और गतिविधियों का सजीव प्रदर्शन किया जाएगा। लोक निर्माण विभाग, स्वास्थ्य विभाग, यातायात पुलिस, छत्तीसगढ़ विद्युत वितरण कम्पनी, तथा रायपुर नगर निगम के अधिकारियों को भी श्री अग्रवाल ने आयोजन स्थल पर आवश्यक तैयारी जल्द पूर्ण करने के निर्देश दिए।
बैठक में कृषि उत्पादन आयुक्त और कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री अजय सिंह सहित इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. एस.के. पाटिल और अन्य संबंधित वरिष्ठ अधिकारी और भारतीय उद्योग परिसंघ के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here