राष्ट्रभक्ति एवं राष्ट्र्र गौरव के प्रतीक हैं य दो स्मारक

0
29

आई एन वी सी न्यूज़
लखनऊ,
उत्तर प्रदश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी अपन दिल्ली प्रवास के दौरान रविवार को इण्डिया गेट स्थित राष्ट्रीय समर स्मारक (नषनल वॉर मैमारियल) पहुंच। इसके उपरान्त वे चाणक्यपुरी स्थित नषनल पुलिस मेमोरियल भी गए। उन्होंन शहीदां की शौर्य गाथा एवं पराक्रम की याद दिलाने के लिये भारत सरकार द्वारा बनाये गये राष्ट्रीय समर स्मारक एवं नशनल पुलिस मेमारियल के भ्रमण के दौरान शहीदों का नमन करत हुये श्रद्धासुमन अर्पित किय।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी ने राष्ट्रीय समर स्मारक की विजिटर बुक में लिखा कि ‘राष्ट्रभक्ति एवं राष्ट्र गौरव का प्रतीक राष्ट्रीय समर स्मारक भारत के वीर सैनिकां की गौरव गाथा का जीवन्त चित्रण है। इसके प्ररक आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मादी जी न दष की वर्तमान एवं भावी पीढ़ी के लिये एक प्रेरणादायी स्थल प्रदान किया है। प्रत्येक भारतीय का अपन सैनिकां के शौर्य पराक्रम पर गौरव की अनुभूति हाती है।’

नषनल पुलिस मैमारियल में शहीदां का नमन एवं पुष्प चक्र अर्पित करन क बाद मुख्यमंत्री जी न कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मादी जी की प्ररणा से उनके मार्गदर्षन में बनाये गये इन दानों स्मारकां का देखन का सुनहरा अवसर प्रदान हुआ है। राष्ट्रीय स्मारक भारत के वीर जवानों के 1947 से लेकर अब तक शौर्य एवं पराक्रम की गाथा को गात हैं।

मुख्यमंत्री जी न कहा कि हमारे जितन भी सेना और पुलिस के अधिकारी और जवान शहीद हुये हैं, उनके स्मारकां का दखने और सभी जवानों और अधिकारियां, जिन्हांने दष की सुरक्षा के लिये अपना बलिदान दिया है, उनकी शहादत का नमन करन का आज अवसर प्राप्त हुआ है। साथ ही साथ भारत के अन्दर आन्तरिक सुरक्षा और कानून व्यवस्था को बनाये रखन के लिये हमारे पुलिस बल, जिसमं पैरा मिलिट्री भी है, इसके लिय राष्ट्रीय पुलिस स्मारक भी बनाया गया है। इन वीर जवानां के शौर्य और पराक्रम व बलिदान के कारण दष में वाहय सुरक्षा, आन्तरिक सुरक्षा और देष के अन्दर कानून के राज का स्थापित करन में सफल हा पाते हैं, यह अत्यंत ही सराहनीय प्रयास है। उन्हांन नेषनल पुलिस म्यूजियम का भी भ्रमण किया। तत्पष्चात उन्होंन एन0डी0एम0सी0 नर्सरी चाणक्यपुरी मं जाकर आंवल का पौधा रापिते कर पर्यावरण के प्रति जागरूक रहन का सन्दष दिया।

समर स्मारक में भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री जी न बारी-बारी से प्रत्यक शहीद जवान के स्टैच्यू पर जाकर उनके शौर्य और पराक्रम क बारे में जानकारी प्राप्त की। इस दौरान उन्हांन स्मारक परिसर मं घूमन आये नन्हं पयर्टकां के साथ फोटो भी खिंचवाई। उन्हांने कहा मुझका दोनां स्मारकां में अपन वीर जवानां का नमन करन और श्रद्धांजलि प्रदान करन का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। वर्तमान भावी पीढ़ी इससे अवष्य ही प्रेरणा प्राप्त करगी। उन्होंन कहा कि आज की वर्तमान पीढ़ी को इन स्मारकां पर अवष्य आना चाहिये।

मुख्यमंत्री जी के दोनां स्मारकां के भ्रमण के दौरान सेना एवं पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी, मुख्यमंत्री जी के सूचना सलाहकार मृत्युंजय कुमार सिंह सहित प्रदष सरकार के अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण आदि उपस्थित थ। इससे पूर्व प्रातः मुख्यमंत्री यागी आदित्यनाथ जी न केन्द्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह से उनके आवास पर षिष्टाचार भेंट की।



 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here