राजस्थान में जल्द होंगी एयर चार्टर टैक्सी की शुरुआत – दिल्ली में मुख्यमंत्री ने दी मंजूरी

0
24

आई एन वी सी ,दिल्ली, राजस्थान की मुख्यमंत्री  वसुंधरा राजे सिंधिया , राजस्थान की राजधानी जयपुर ,राजस्थान पर्यटन विकास निगम,सेवाओं से अछूते क्षेत्रों,राजस्थान के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राकेश श्रीवास्तव,आई एन वी सी ,
दिल्ली,
राजस्थान की मुख्यमंत्री  वसुंधरा राजे की मंशा के अनुरूप राज्य में एयर चार्टर टैक्सी सर्विस योजना शीघ्र प्रारंभ होगी, जो कि राजस्थान की राजधानी जयपुर को प्रदेश के अन्य स्थानों विशेषकर पर्यटन स्थलों से जोड़ेगी,  राजस्थान के सामान्य प्रशासन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री राकेश श्रीवास्तव ने बताया है कि मुख्यमंत्री श्रीेमती वसुंधरा राजे ने नई दिल्ली में प्रदेश इस प्रस्तावित योजना की समीक्षा कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए है।

श्रीवास्तव ने बताया कि राज्य सरकार के पास वर्तमान में दो स्टेट एयर क्राफ्ट्स है जो मुख्य रूप से वी.आई.पी. के लिए सेवाएं देते हैं। अब राज्य सरकार की मंशा है कि प्रदेश में बेहतर एयर कनेक्टिविटी के साथ ही पर्यटन, हेरिटेज एवं व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए इन विमानों को पर्यटकों और अन्य लोगों द्वारा विशेष बुकिंग करवाने पर हवाई सेवाएं उपलब्ध करवाई जाए। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 26 जिलों में हवाई पट्टियॉं मौजूद है जिसमें से कुछ पर बड़े विमान भी उतारे जा सकते हैं।

श्रीवास्तव ने बताया कि राज्य में वायु सेवाओं से अछूते क्षेत्रों एवं दूरदराज के विश्वस्तरीय पर्यटन, धार्मिक, ऎतिहासिक एवं हेरीटेज की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों को जहां एयर टैक्सी की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ मिलेगा वहीं पर्यटकों, व्यवसायियों एवं अन्य लोगों को प्रदेश में किफायती दर पर वायु परिवहन सेवा उपलब्ध हो सकेगी।

उन्होंने बताया कि इस सेवा को संचालित करने के लिए ग्राउंड हेंडलिंग का कार्य राजस्थान पर्यटन विकास निगम (आर.टी.डी.सी.) करेगा तथा एयरटैक्सी सेवाओं की बुकिंग का काम सिविल एविएशन विभाग द्वारा किया जाएगा। साथ ही सात प्लस दो सवारी वाले विमान का किराया सत्तर हजार रूपये प्रति घंटा तथा पांच प्लस दो सवारी वाले एयरक्राफ्ट का किराया पच्चास हजार रूपये प्रति घंटा की दर से होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here