राजनीतिक दल बहाल करें बूथ लेवल एजेंट

0
27
आई एन वी सी न्यूज़
रांची,
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने उत्तरी और दक्षिणी छोटानागपुर के अंतर्गत आने वाले जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग कर चुनाव तैयारियों की ली जानकारी एल खियांग्ते, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, झारखंड ने आज दिनांक 19 मार्च को उत्तरी छोटानागपुर और दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के अंतर्गत आने वाले जिलों के उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग कर आदर्श चुनाव आचार संहिता, कानून और व्यवस्था, निर्वाचन व्यय अनुवीक्षण और चुनाव से संबंधित तैयारियों की समीक्षा की। श्री खियांग्ते ने समीक्षा के दौरान कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देश के तहत सभी राजनीतिक दलों द्वारा बूथ लेवल एजेंट बहाल किया जाना है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी अपने-अपने जिलों में राजनीतक दलों के साथ होनेवाली बैठक में उन्हें इससे अवगत कराएं। श्री विनय कुमार चौबे, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और डॉ मनीष रंजन, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने भी वीडियो कांफ्रेंसिंग में सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों से चुनाव तैयारियों की जानकारी लेने के साथ आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बी0एल0ओ0 स्तर पर लंबित मामलों का यथाशीघ्र निष्पादन करें
श्री खियांग्ते ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को कहा कि 20 मार्च तक ई0आर0ओ0 नेट पर विभिन्न प्रकार के फॉर्म का प्रॉसेसिंग यथाशीघ्र सुनिश्चित करें। इसके उपरांत सिर्फ फॉर्म-6 के तहत मतदाता सूची में नए नाम दर्ज करने की कार्रवाई की जाएगी। निर्वाचक नामावली में प्रविष्टि, मतदाता फोटो पहचान पत्र (इपिक कार्ड) से संबंधित लंबित मामलों के यथाशीघ्र निष्पादन हेतु बूथ लेवल ऑफिसर्स के साथ बैठक करने और प्रशिक्षण के माध्यम से उनका सशक्तीकरण करने का निर्देश जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को दिया गया। श्री खियांग्ते ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को स्वीप, आदर्श चुनाव आचार संहिता, शिकायत निवारण, निर्वाचन नामावली और कानून एवं व्यवस्था से संबंधित रिपोर्ट प्रतिदिन ससमय भेजने एवं डैशबोर्ड पर अपडेट करने का निर्देश दिया।

आवश्यक सुविधाओं ओर संरचनाओं की ली जानकारी
श्री खियांग्ते ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों से पेड न्यूज पर नजर रखने के लिए आवश्यक संरचना और सुविधाएं को लेकर की गई तैयारियों की जानकारी ली। जिला निर्वाचन पदाधिकारियों ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को जानकारी दी कि इसके लिए पर्याप्त संख्या में कर्मी रखे गए हैं। हिंदी, अंग्रेजी और अन्य प्रचलित भाषाओं में प्रकाशित होनेवाले समाचार पत्र लिए जा रहे हैं और उसमें प्रकाशित चुनाव से संबंधित समाचारों की समीक्षा के साथ रिकॉर्ड भी रखा जा रहा है। साथ ही इलेक्ट्रॉनिक चैनलों में प्रसारित होने वाले समाचारों पर नजर रखने के लिए पर्याप्त संख्या में टेलीविजन सेट लगाए गए हैं और प्रसारित होनेवाले समाचारों पर नजर रखी जा रही है। श्री खियांग्ते ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों से चुनाव को लेकर बनाए गए कंट्रोल रुम के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को कहा कि वे कंट्रोल रुम में संधारित लॉग बुक का समय-समय पर निरीक्षण करें। श्री एल खियांग्ते ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को कहा कि मीडिया प्रमाणीकरण और अनुश्रवण समिति का प्रतिवेदन हर सप्ताह शनिवार अपराह्न एक बजे तक प्रेषित करें ।

जिला निर्वाचन व्यय अनुश्रवण समिति का गठन
श्री खियांग्ते ने कहा कि प्रत्याशियों द्वारा चुनाव प्रचार पर किए जाने वाले व्यय से संबंधित रिपोर्ट व्यय पर्यवेक्षक को दिए जाने वाले किट में देना है। इसकी तैयारी पूर्व में ही कर लें, ताकि उन्हें समय पर उपलब्ध कराया जा सके। उन्होंने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को जिला निर्वाचन व्यय अनुश्रवण समिति का गठन करने का भी निर्देश दिया।

आदर्श चुनाव आचार संहिता उल्लंघन से संबंधित मामलों पर तय समय में कार्रवाई हो
श्री खियांग्ते ने आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी मामलों पर नियमानुसार कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने इस बाबत वीडियो सर्विलांस टीम को प्रशिक्षित कर सक्षम बनाने पर जोर दिया। वीडियो सर्विलांस टीम को रिकॉर्डिंग के अंतर्गत घटना का नाम और प्रकार, तारीख, स्थान और कार्यक्रम का आयोजन करने वाले राजनीतिक दल एवं अभ्यर्थी का नाम भी स्पष्ट हो। वीडियोग्राफी इस प्रकार की जानी चाहिए कि संबंधित कार्यक्रम पर होनेवाले व्यय का आकलन किया जा सके। उस कार्यक्रम के लिए उपयोग किए जाने वाले वाहनों, उनका रजिस्ट्रेशन नंबर, पंडाल, कुर्सी, टेबुल, लाउडस्पीकर, होर्डिंग्स, पोस्टर इत्यादि की स्पष्ट वीडियोग्राफी की जानी चाहिए। उन्होंने स्टैटिक सर्विलांस टीम के गठन को लेकर भी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्देश दिए। इस टीम में मजिस्ट्रेट, पुलिस बल और वीडियोग्राफर शामिल किए जाएं। उन्होंने कहा कि स्टैटिक सर्विलांस टीम में सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स के कर्मी को भी आवश्यकतानुसार रखा जाए।

मतदान केंद्रों पर सुविधाओं की ली जानकारी
श्री विनय कुमार चौबे, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने आदर्श मतदान केंद्र, महिला मतदान केंद्र, सहायक मतदान केंद्र और बूथ लेवल मैनेजमेंट को लेकर की जाने वाली तैयारियों की जानकारी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों से ली। जिला निर्वाचन पदाधिकारियों ने बताया कि इस दिशा में सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। श्री चौबे ने दिव्यांग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र पर उपलब्ध कराई जाने वाली सुविधाओं यथा रैंप, व्हील चेयर और पिक एंड ड्रॉप के बारे में भी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

गैर जमानती वारंट के लंबित मामलों का यथाशीघ्र हो निपटान
श्री चौबे ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को कहा कि निर्वाचन हेतु निष्पक्ष, भयमुक्त और स्वच्छ वातावरण बनाने के लिए गैर जमानती वारंट के लंबित मामलों को शीघ्र निष्पादित करें और आदतन आपराधिक प्रवृति के लोगों पर सीआरपीसी की धारा 107 के तहत कार्रवाई सुनिश्चित करें। इससे संबंधित रिपोर्ट प्रतिदिन मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के कार्यालय को प्रेषित करें।

सुविधा एप्प पर मिले आवेदनों पर अनुमति
श्री चौबे ने कहा कि किसी संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के कुछ भाग अन्य जिले में अवस्थित हो तो इस स्थिति में  सी-विजिल पर आने वाली शिकायतों एवं सुविधा एप्प के माध्यम से मांगी जाने वाली अनुमतियों के संबंध में संबंधित सहायक निर्वाची पदाधिकारी निस्तारण हेतु सक्षम प्राधिकार होंगे।

कॉल ऑपरेटर को बनाएं सशक्त
श्री मनीष रंजन, अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि वोटर हेल्पलाइन नंबर 1950 पर आने वाले कॉल्स की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। इस हेल्पलाइन नंबर पर पूछे जाने वाले सवालों का सटीक जवाब देने हेतु कॉल आपरेटरों को और अधिक सशक्त करने के लिए प्रशिक्षण देने एवं अपने स्तर से इसका निरीक्षण करने का निर्देश जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को दिया गया।  श्री रंजन ने बताया कि एक सप्ताह के अंदर सभी वोटर हेल्पलाइन कॉल सेंटरों पर इंट्रैक्टिव व्यॉयस रिस्पांस सिस्टम (आई0वी0आर0एस0) इंस्टॉल कर दिया जाएगा। इससे कॉल वेटिंग सुविधा, कॉल का लॉग बुक संधारण आदि संभव हो पाएगा।

नॉन शिड्यूल्ड फ्लाइट्स के रिकॉर्ड का संधारण
श्री रंजन ने बताया कि जिलों में नॉन शिडयूल्ड फ्लाइट्स के लैंडिंग और टेक ऑफ से संबंधित रिकॉर्ड के संधारण की जिम्मेदारी संबंधित जिले के जिला दंडाधिकारी और पुलिस अधीक्षक की होगी। नो फ्रीस्किंग लिस्ट के आलोक में नॉन शिड्यूल्ड फ्लाइट्स से आनेवाले यात्रियों की जांच की जाएगी। साथ ही संबंधित अधिकारियों को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि इस तरह की फ्लाइट्स के माध्यम से किसी भी तरह के अवांछनीय और प्रतिबंधित सामग्रियों की आवाजाही नहीं हो। प्रचार-प्रसार के सिलसिले में नॉन शिडल्यूड फ्लाइट्स के इस्तेमाल, उससे आने वाले यात्रियों और सामग्रियों की विवरणी के बारे में राजनीतिक दलों को तीन दिन पूर्व जिला प्रशासन को सूचित करना होगा।

प्रतिवेदन को लेकर एक पदाधिकारी को दें जिम्मेदारी
श्री रंजन ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का ससमय अनुपालन सुनिश्चत करने को कहा। उन्होंने सुझाव दिया कि डैशबोर्ड पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को भेजे जाने वाले प्रतिवेदन को लेकर एक पदाधिकारी को विशेष रुप से जिम्मेदारी दी जा सकती है ताकि वे विभिन्न कोषांगों से प्रतिवेदन प्राप्त कर ससमय भारत निर्वाचन आयोग और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को उपलब्ध कराएं।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here