‘यूपीएससी पूछती है आप मानसिक विकलांग तो नहीं’

0
25

upsc-सीसेट एक्सपर्ट सुरेश कुमार ने दिए ‘विजन-50’ में टिप्स
-केवल 40 प्रतिशत समझने पर बन जाओगे प्रशासनिक अफसर
आई एन वी सी ,

भोपाल,
संघ लोक सेवा आयोग विद्यार्थी को केवल 40 प्रतिशत याद होने पर प्रशासनिक अफसर बना देती है। यदि उम्मीदवार 50 तक पहुंचता है तो टॉपर हो जाता है। जबकि अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में व्यक्ति को 70 से लेकर 100 प्रतिशत तक मेहनत करनी होती है। यह बात विद्यार्थियों को समझाई सी-सेट एक्सपर्ट सुरेश कुमार ने।
श्री कुमार दिल्ली स्थित दिव्य आईएएस अकादमी में सी-सेट एवं साइंस टेक के विषय विशेषज्ञ हैं। वे यहां डिपो चौराहा स्थित छात्रशक्ति कार्यालय में लगने वाली 300 छात्र-छात्राओं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले ‘विजन-50’ में टिप्स दे रहे थे। सुरेश ने छह दिन तक विद्यार्थियों को यूपीएससी की परीक्षा में जोड़े गए सी-सीट की बारीकियों के बारे में बताया। उन्होंने कहा, संघ लोक सेवा आयोग सी-सीट के प्रश्नों के जरिए केवल इतना देखना चाहती है कि प्रतिभागी कहीं मानसिक रूप से विकलांग तो नहीं है। इन छह दिनों में दोनों समय सुबह 8.30 से 11.30 और शाम 5.30 से 7.30 तक कक्षा ली।

-जारी रखेंगे उत्साह
विद्यार्थी कल्याण न्यास के तत्वावधान में चलने वाली इन कक्षाओं को लेकर संचालक अनिल उपाध्याय ने कहा, प्रतियोगिता को लेकर विद्यार्थियों का उत्साह बरकरार रखा जाएगा। इसके लिए देश के ख्याति प्राप्त विषय विशेषज्ञ समय-समय पर विजन-50 में इन्हें गुर देंगे। इससे पहले देश में ईको गुरू के नाम से पहचाने जाने वाले अर्थ शास्त्र के अध्यापक सतीश सिंह ने कक्षाएं लीं थी। उन्होंने 3 दिन लगातार कक्षाओं में वर्तमान परिदृश्य को आधार मान अर्थ शास्त्र के गुर दिए थे।

-मैं तो कहता हूं सपने देखो…
प्रदेश को ‘विजन-50’ देने वाले अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के क्षेत्रीय संगठन मंत्री विष्णु दत्त शर्मा ने कहा, मैं विद्यार्थियों से केवल एकही बात कहता हूं। सपने देखो और उनके पीछे लग जाओ। जब तक आप सपने को लेकर चिंता नहीं पालोगे तब तक सफल नहीं हो सकते। श्री शर्मा ने कहा, व्यक्ति को सपने देखना चाहिए, उनमें दृढ इच्छा शक्ति और विश्वास भी होना चाहिए। निश्चत तौर पर वह सफल होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here