‘मौन’ रहने वाले पीएम का ज़ोरदार हमला,कहा,’नरेन्द्र मोदी का प्रधानमंत्री बनना देश के लिये बेहद घातक होगा’!!!

0
25

imagesआई एन वी सी,

दिल्ली.

कई मुद्दतो की खामोशी को  तोड़ते हुए और देश मेँ फैले काफी सारे क़यासो पर विराम लगाते हुए आज देश के प्रधानमंत्री ‘मौन मोहन’ सिँह  ने एक प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन कर देश भर के पत्रकारो के समक्ष अपनी बात रखी। वैसे तो ये हम सभी जानते हैँ कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बारे में अक्सर कहा जाता है कि वह ओवररेटेड अर्थशास्त्री और अंडररेटेड नेता हैं। लेकिन शुक्रवार को मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने इस बात का बखूबी परिचय दिया कि वह अब एक मंझे हुए नेता बन चुके हैं। उन्होंने जहां बीजेपी के पीएम कैंडिडेट नरेंद्र मोदी पर जोरदार हमला बोला, वहीं फंसने वाले सवालों पर चालाकी से कन्नी काट गए।

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अपने दो बार के कार्यकाल में तीसरी बार मीडिया से रूबरू हुए। मनमोहन सुबह 11 बजे नेशनल मीडिया सेंटर पहुंचे। सबसे पहले उन्होंने देशवासियों को नए साल की बधाई दी। साथ ही पांच राज्यों में हुए चुनाव का भी ज़िक्र किया। इसके बाद मनमोहन ने अपनी सरकार का जमकर बखान किया। साथ ही मनमोहन ने साफ कर दिया कि वो तीसरी बार पीएम पद की दौड़ में नहीं हैं। उन्होंने कहा कि अपना कार्यकाल पूरा कर नए पीम को सत्ता सौंप दूंगा। उम्मीद है कि यूपीए का ही पीएम होगा।

एक सवाल के जवाब में मनमोहन ने कहा कि राहुल गांधी में पीएम बनने की पूरी काबिलियत है। पार्टी पीएम उम्मीदवार पर सही वक्त पर फैसला करेगी। साथ ही उन्होंने कहा कि मैंने इस्तीफा देने का बारे में कभी नहीं सोचा। मैंने कभी पद का गलत इस्तेमाल नहीं किया है।

प्रधानमंत्री मनमोहन ने कहा कि भ्रष्टाचार से लड़ाई जारी है। अहम पदों पर भ्रष्टाचार से चिंता बढ़ी है। हमने आरटीआई से सरकार को ज्यादा ज़िम्मेदार बनाया। महंगाई पर उन्होंने कहा कि महंगाई का बढ़ना चिंताजनक है। लेकिन महंगाई के साथ लोगों की आमदनी भी बढ़ी है। हम महंगाई घटाने में सफल नहीं रहे।

आम आदमी पार्टी की कामयाबी के सवाल पर मनमोहन ने कहा कि भ्रष्टाचार एक बड़ा मुद्दा है। भ्रष्टाचार को खत्म करने की चिंता ‘आप’ ने बखूबी दिखाई है। लेकिन उसे इसमें कितनी कामयाबी मिलेगी ये तो वक्त ही बताएगा। लेकिन इससे निपटने के लिए सिर्फ एक पार्टी सफल नहीं हो सकती। सभी पार्टियों को इससे मिलकर लड़ना होगा।

मनमोहन सिंह ने कहा कि अगर नरेन्द्र मोदी पीएम बने तो देश बर्बाद हो जाएगा, जबकि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह पर लग रहे भ्रष्टाचार के आरोपों पर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है। इसके साथ ही उन्होंने साफ कर दिया कि वह अपने पद से इस्तीफा नहीं देने जा रहे हैं, लेकिन प्रधानमंत्री के तीसरे कार्यकाल के लिए दावेदार नहीं हैं। प्रधानमंत्री ने महंगाई, बेरोजगारी और भ्रष्टाचार को अपनी सरकार की तीन बड़ी नाकामियों के तौर पर बताया।

नैशनल मीडिया सेंटर में हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में मनमोहन सिंह ने मोदी और राहुल के मुकाबले पर पूछे जाने पर कहा, ‘अहमदाबाद की सड़कों पर नरसंहार कराने वाले को प्रधानमंत्री बनाना देश के लिए विध्वंसकारी होगा।’ इसके बाद कमज़ोर पीएम साबित होने के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि शक्तिशाली पीएम का मतलब यह नहीं होता कि आप निर्दोष जनता का नरसंहार करवाएं। अपनी कॉन्फ्रेंस के अंत में उन्होंने कहा कि मोदी का कांग्रेस मुक्त भारत का सपना कभी पूरा नहीं होगा। यह पहला मौका है, जब मनमोहन ने मोदी पर इतनी सख्त भाषा का इस्तेमाल किया है।

आज की प्रेस कांफ्रेंस के  बाद अब ये अनुमान लगाने मेँ कोई परेशानी नहीँ होनी चाहिये कि कांग्रेस की ओर से पीएम पद का दावेदार कौन होने वाला है। आगामी 17 जनवरी को होने वाली कांग्रेस की बैठक मे लगता है कि अब राहुल गाँधी का नाम पीएम पद के लिये औपचारिक तौर पर घोषित कर दिया जायेगा।

ग़ौर तलब है कि विपक्ष भ्रष्टाचार और महंगाई जैसे मुद्दों पर लगातार सरकार को घेरता आ रहा है। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस नेताओं में इस बात को लेकर भी काफी नाराज़गी है कि प्रधानमंत्री राजनीतिक तौर पर विपक्ष के हमलों का ज़ोरदार जवाब नहीं देते। बताया जा रहा है कि कांग्रेस के दिग्गज नेताओं ने मनमोहन सिंह को प्रेस कॉन्फ्रेंस की सलाह दी थी, जिसके बाद वो आज नए साल की शुरुआत में प्रेसवार्ता के लिए तैयार हुए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here