मॉनसून को लेकर आई यह बुरी खबर

0
30

 

नई दिल्‍ली : भीषण गर्मी झेल रहे उत्‍तर भारत को जल्‍द गर्मी से निजात मिलती नहीं दिख रही है. देश के कुछ हिस्‍सों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है. वहीं मॉनसून की राह देख रहे उत्‍तर भारत को इसके लिए अभी और इंतजार करना होगा. मौसम विभाग के अनुसार इस बार मॉनसून एक हफ्ते की देरी से आ सकता है. अब केरल में इसके आठ जून तक दस्तक देने की संभावना है.

आम तौर पर मॉनसून एक जून को केरल में पहुंच जाता है और इसके साथ ही आधिकारिक तौर पर चार महीने के बारिश के मौसम का आगाज होता है. आईएमडी ने मॉनसून को लेकर बुलेटिन में कहा है, ‘‘उत्तर की तरफ धीरे-धीरे बढ़ने की अनुकूल संभावना के कारण आठ जून के आसपास केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की शुरुआत की उम्मीद है. अगले तीन चार दिनों में उत्तर-पूर्वी राज्यों के कुछ भागों में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के बढने को लेकर अनुकूल स्थिति बनने की संभावना है.’’ 
मौसम विभाग ने मंगलवार को कहा था कि सात जून को मॉनसून दस्तक दे सकता है. मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने शनिवार को अपने संशोधित अनुमान में चार जून से सात जून के बीच इसके आने की उम्मीद जताई थी. उत्तर भारत में भीषण लू का प्रकोप बुधवार को भी जारी रहा. राजस्थान और उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर पारा 47 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. इन क्षेत्रों में कुछ जगह हल्की फुल्की बारिश हुई, लेकिन इससे तापमान पर कोई असर नहीं पड़ा. 

दिल्ली में भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिली। यहां कुछ हिस्सों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. सफदरजंग वेधशाला ने अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया, जो सामान्य से दो डिग्री ऊपर है. वहीं, न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस रहा. आया नगर और पालम स्थित मौसम केंद्रों में अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
राजस्थान में, बुधवार को चुरू लगातार सबसे गर्म स्थान रहा. राज्य में अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश के बावजूद यहां अधिकतम तापमान 47.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अन्य हिस्सों में, कोटा में अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर में 46.8 डिग्री, बीकानेर में 46 डिग्री, जैसलमेर में 45.1 डिग्री, अजमेर में 44.5 डिग्री और जयपुर में अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. PLC

 

 

 

 




 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here