मुख्यमंत्री ने किया ‘खेलगांव छत्तीसगढ़’ का विमोचन : प्रदेश के खेल इतिहास पर केन्द्रित प्रथम शोध पुस्तिका

0
34

1410cccआई एन वी सी,
रायपुर,
मुख्यमंत्री  डॉ. रमन सिंह ने राजधानी रायपुर के वरिष्ठ खेल पत्रकार श्री कमलेश गोगिया की पुस्तक ‘खेलगांव छत्तीसगढ़’ का विमोचन किया। श्री गोगिया की यह पुस्तक छत्तीसगढ़ के खेल इतिहास पर केन्द्रित 245 पृष्ठों की प्रथम शोध पुस्तिका के रूप में राज्य सरकार के जनसम्पर्क संचालनालय द्वारा प्रकाशित की गयी है। श्री गोगिया ने जनसम्पर्क विभाग की चन्दूलाल चन्द्राकर फेलोशिप योजना के तहत इस पुस्तक की रचना की है।

मुख्यमंत्री ने आज स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर स्थानीय टाउन हाल में आयोजित जनसम्पर्क विभाग की फोटो प्रदर्शनी के शुभारंभ समारोह में इस पुस्तक का विमोचन करते हुए कहा कि लेखक श्री कमलेश गोगिया ने इसमें छत्तीसगढ़ के खेल इतिहास के अनेक दुर्लभ प्रसंगों को काफी परिश्रम के साथ संजोया है। उन्होंने इसमें हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद की वर्षो पहले की छत्तीसगढ़ यात्रा के छायाचित्रों सहित वर्तमान खेल गतिविधियों को भी शामिल किया है। राज्य सरकार की खेल नीति पर भी उन्होंने प्रकाश डाला है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के खेल इतिहास पर केन्द्रित वास्तव में यह एक महत्वपूर्ण शोध ग्रंथ है। उन्होंने इसके लेखन के लिए श्री कमलेश गोगिया को और प्रकाशन के लिए जनसम्पर्क विभाग को बधाई दी। डॉ. रमन सिंह ने इस अवसर पर कहा कि छत्तीसगढ़ के खेल जगत को राजधानी रायपुर में इसी माह अगस्त में एक और बड़ी सौगात मिलने जा रही है। इस महीने की 29 तारीख को मेजर ध्यानचंद की जयंती राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर यहां अत्याधुनिक एस्ट्रोटर्फ का लोकार्पण होगा। इस मौके पर हॉकी के अन्तर्राष्ट्रीय मैच भी आयोजित किए जाएंगे।
कार्यक्रम में पुस्तक के रचनाकार श्री कमलेश गोगिया ने कहा कि उन्हें इस शोध ग्रंथ के लेखन की प्रेरणा मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से मिली है। समारोह में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी डॉ. महादेव प्रसाद पाण्डेय, श्री केयूर भूषण, श्री पन्नालाल पण्डया, श्री बिहारीलाल उपाध्याय और श्री बृजलाल शर्मा, राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष डॉ. सलीम राज और नगर निगम रायपुर के सभापति श्री संजय श्रीवास्तव भी उपस्थित थे। जनसम्पर्क विभाग के प्रमुख सचिव श्री अमिताभ जैन और संचालक जनसम्पर्क श्री रजत कुमार ने मुख्यमंत्री सहित सभी अतिथियों का स्वागत किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here