मुंगेरी लाल के हसीन सपने कांग्रेस का घोषणा पत्र – मोदी को मिलेगा भरपूर फायेगा !

0
35

manifesto_2014{ज़ाकिर हुसैन * }
चुनावी घोषणा पत्र की रस्म आदायेगी करते हुयें आज लोकसभा चुनाव से कुछ वक़त पहले ही अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है। लगभग पांच महीने से भी ज़्यादा वक़त इस घोषणा पत्र पर खर्च किया गया , पर कांग्रेस ने अपने पुराने २००९ के घोषणा पत्र में कियें गये वादों को कितना पूरा किया हैं उसका कोई जबाब नहीं हैं .उसका कोई हिसाब किताब नहीं ,कांग्रेस की घोषणा पत्र बनाऊं कैमेटी ने नरेदर मोदी को एक और चुनावी मुद्दा बैठे बिठाय थाली में परोस कर दे दिया हैं, अब नरेदर मोदी इस कमजोर से, बिना दिमाग के बनाए गये कांग्रेस के इस घोषणा पत्र को अपनी चुनावी सभाओं में जनता के बीच कांग्रेस की मट्टी पलित करने के लियें खूब इस्तेमाल करेंगे ! कांग्रेस का ये घोषणा पत्र मुंगेरी लाल के सपनो जैसा ही हैं

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी जनार्दन दिवेदी ,अजय माकन के साथ साथ और  कई वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में चुवावी घोषणा पत्र  जारी किया ,घोषणा पत्र में सबको दवा और पेंशन का हक देना का वादा किया गया है। कहा गया कि कांग्रेस पांच साल में  दस करोड लोगों को रोजगार देगी, 80 करोड लोगों को मिडिल क्लास में ले आएगी पर कैसे ले आयेगी इसका जबाब किसी के पास नहीं था न ही ये बात किसी भी बुद्दिजीवी के गले उतर रहीं हैं !

घोषणा पत्र में आगे कहाँ गया हैं की अगली सरकार कांग्रेस की बंनती है तो 20 साल तक कब्जे वाली जमीनों पर मालिकाना हक दिया जाएगा। स्वास्थ्य सेवा और रोजगार को कानूनी अधिकार के दायरे में लाना इस घोषणा पत्र के मुख्य बिंदु हैं, पर अगर जमीनों पर मालिकान हक़ दे दिया जाएगा तो जिसकी ज़मींन उसका क्या होगा साथ ही देश का उच्त्तम न्यायलय क्या हाथ पर हाथ धरके बैठा रहेगा !

भ्रष्टाचार कम करने के उपायों का भी घोषणापत्र में उल्लेख है तो अब तक कांग्रेस ने क्यों नहीं किया दस सालों तक कोलगेट से लेकर राजा कलमाडी क्यों होने दिया !

10 साल में यूपीए सरकार द्वारा किए गए कार्यो का भी ब्यौरा भी प्रस्तुत किया गया है पर दस साल में कियें गये वादों को कितना पूरा किया वोह सब नदारद था ।

घोषणापत्र में महंगाई कम करने और कालाबाजारी-जमाखोरी को रोकने के लिए कडे उपाय का जिक्र किया गया है पिछले दस सालों में जम कर जमा खोरो ने खूब मुनाफ़ा लूटा हैं अब तक सरकार क्यों सोती रहीं इस बात का जबाब भी कांग्रेस के साथ साथ किसी भी कांग्रेस समर्पित दल के पास नहीं हैं !

इस पूरे मुंगेरी लाल के हसीन सपने में सबसे हसीं सपना मायावती,नितीश कुमार ,रामविलास पासवान के वोट बैंक पर फिर से कब्जा जमाने के लियें की गयी घोषणा हैं इसमें कांग्रेस ने एससी/एसटी तबके के कल्याण लिए निजी क्षेत्र में प्रावधान किए जाने का वादा किया है। इस वादे को प्राइवेट सेक्टर की नौकरियों में आरक्षण से जोड़ कर देखा जा रहा है। अब इस मुद्दे पर बहस तेज होने के आसार हैं। देश में सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में एससी/एसटी और ओबीसी के लिए 49.5 फीसदी आरक्षण पहले से ही लागू है।  अनुसूचित जाति और जनजाति के लिए प्राइवेट नौकरियों में आरक्षण का मुद्दा लोकसभा चुनाव में गरमाने जा रहा है। आज कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र रिलीज कर दिया, अगर निजी क्षेत्र में ये आरक्षण प्रणाली लागू हो जायेगी तो विदेशी कम्पनियां यहाँ से वापसी का रुख पकड सकती है जिससे एक बड़े तबके को बेरोजगारी का सामना करना पड़ सकता हैं !

नौकरी के लियें भी कांग्रेस ने मुंगेरी लाल के दिमाग का ही इस्तेमाल किया है घोषणा पत्र में कहा गया हैं सरकारी नौकरियों में आ रही कमी को ध्यान में रखते हुए रोजगार सृजन पर विशेष जोर दिया जाएगा और  2020 तक 100 मिलियन नए रोजगार के सृजन का वादा किया गया है,

अबकी जब जमीने खत्म हो रहीं आर्थिक मंद्दी के साथ साथ भरष्टाचार ने देश की हालत खराम कर दी हैं हर रोज देश की आबादी जम कर बाद रहीं हैं इन सबके होते नई नौकरियां कहाँ से और कैसे आयेगी इसका कोई सीधा सा समाधान किसी कांग्रेसी के पास नहीं हैं !

इस इन्टरनेट युग में पूरे घोषणा पत्र में एक बार फिर कांगेस ने जनता को निरा मुर्ख समझने की भरपूर कौशिश की और उल जलूल घोषणाओं का पिटारा एक बार फिर जनता के सामने परोस दिया हैं , पुराने वादों का सरकार ने क्या किया उसका कोई हिसाब किताब नहीं हैं ,न ही कांग्रेस के सेनापतियों ने इसकी कोई ज़रुरत समझी ,जबकि कांग्रेस के ये बात अच्छी तरहा समझी हैं ,जानती है और भुगत रहीं हैं की उनके सामने आज के युग का हाईटेक विरोधी मौजूद हैं जो अपनी जीत के लियें सिर्फ कांगेस की गलतियों को ही मोहरा बनाता हैं !

हर बार की तरहा इस बार भी कांग्रेस ने नरेदर मोदी का काम आसान कर दिया हैं नरेदर मोदी को लोकसभा चुनाव में पार्टी को जितवाने के लियें 185 रैलियां करनी हैं और इन सभी विशाल जन सभायों में बोलने के लियें नरेदर मोदी को कांग्रेस ने काफी सारा नया मटेरियल दे दिया हैं जिसका फायेगा भाजपा को भरपूर मिलेगा !

———————————————–

* ज़ाकिर हुसैन

संपादक ,

अंतराष्ट्रीय समाचार एवम विचार निगम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here