मतदाता जागरूकता के लिए बेहतर प्रमोशन के निर्देश

0
19

आई एन वी सी न्यूज़
भोपाल ,

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने लोकसभा निर्वाचन-2019 के दौरान नर्मदा भवन में संचालित सोशल मीडिया विंग का निरीक्षण किया। उन्होंने सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार की गतिविधियों की समीक्षा की और सीईओएमपी के फेसबुक पेज और ट्वीटर हैंडल को देखा। टीम को मतदाता जागरूकता के नये आईडिया के साथ मतदान दिवस का बेहतर प्रमोशन करने के निर्देश दिये।

श्री राव ने कहा कि सभी स्टेट स्वीप आईकॉन के संदेश सोशल मीडिया पर प्रसारित कर ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाये। विधानसभा निर्वाचन में जिन मतदाताओं ने विपरीत हालात में भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया है, उनकी प्रेरक स्टोरी तैयार कर सोशल मीडिया पर पोस्ट करें ताकि अन्य मतदाता भी प्रभावित होकर मतदान केंद्र तक पहुँचें और मतदान करें। उन्होंने मतदाता जागरूकता के संदेश ऑडियो, वीडियो और ग्राफिकल फॉर्मेट में व्हाट्सएप पर भी शेयर करने और व्हाट्सएप स्टीकर्स तैयार करने के निर्देश दिए। श्री राव ने मतदान दिवस पर हेशटैग प्लान कर उसके साथ वोटिंग के बाद मतदाताओं के लिये ‘बेस्ट सेल्फी’ प्रतियोगिता करने के लिये कहा।

सीईओ श्री राव ने कहा कि प्रदेश में सभी चार चरण के मतदान से कुछ दिन पहले फेसबुक पर इवेंट क्रिएट कर डेमोग्राफिकली टार्गेट कर उसी क्षेत्र के लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करें। इस अवसर पर संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री अभिजीत अग्रवाल मौजूद थे।

राजनैतिक दल एवं अभ्यर्थी आदर्श आचरण संहिता का पालन करें

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी (सीईओ) श्री व्ही.एल. कान्ता राव ने सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों एवं अभ्यर्थियों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आदर्श आचरण संहिता का पालन करने के संबंध में पत्र लिखा है। श्री राव ने कहा है कि संहिता के अनुसार अप्रमाणित आरोप नहीं लगाये, व्यक्तिगत लांछन, जातिगत/वर्गगत या धार्मिक आधार पर आरोप न लगाये। आपत्तिजनक भाषा अथवा शब्दावली का प्रयोग और महिलाओं के प्रति अपमानजनक टिप्पणी या आचरण नहीं हो।

श्री कांता राव ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग उम्मीद करता है कि सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दल और अभ्यर्थी चुनाव के प्रचार-प्रसार के दौरान आचरण के उच्च मानकों का पालन करेंगे जिससे सौहार्दपूर्ण वातावरण में निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न हो सके।




 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here